loader

अब अखिलेश बोले- राहुल की यात्रा के लिए आमंत्रण नहीं; जानें कांग्रेस की सफाई

इंडिया गठबंधन में पहले से ही मतभेद हैं और सपा प्रमुख अखिलेश यादव के ताज़ा बयान से यह और बढ़ सकता है। अखिलेश ने कहा है कि उन्हें भारत जोड़ो न्याय यात्रा के लिए अभी तक आमंत्रित नहीं किया गया है। पिछले महीने जब यात्रा पश्चिम बंगाल में प्रवेश करने वाली थी तो टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी ने भी ऐसा ही दावा किया था।

अखिलेश की इस शिकायत के बाद कांग्रेस ने सफाई जारी की है। इसने रविवार को कहा कि उत्तर प्रदेश में यात्रा के विस्तृत मार्ग और कार्यक्रम को एक या दो दिन में अंतिम रूप दिए जाने के बाद इसे गठबंधन के घटक दलों के साथ साझा किया जाएगा। जयराम रमेश ने कहा है, 'उनका भारत जोड़ो न्याय यात्रा में भाग लेना इंडिया गठबंधन को और मज़बूत करेगा। 16 फ़रवरी की दोपहर को यात्रा के यूपी में प्रवेश करने की उम्मीद है।'

congress clarifies on akhilesh yadav complaint on bharat jodo nyay yatra invitation - Satya Hindi

जयराम रमेश की यह प्रतिक्रिया अखिलेश यादव के उस बयान पर आया है जिसमें उन्होंने शनिवार को पत्रकारों से बात करते हुए कहा था, 'समस्या यह है कि कई बड़े कार्यक्रम होते हैं, लेकिन हमें निमंत्रण नहीं मिलता है।' कांग्रेस प्रवक्ता ने अखिलेश यादव के वीडियो को रिपोस्ट करते हुए यह टिप्पणी की है।

कुछ इसी तरह का आरोप ममता बनर्जी ने तब लगाया था जब भारत जोड़ो न्याय यात्रा पश्चिम बंगाल में प्रवेश करने वाली थी। इसके बाद से यात्रा को लेकर टीएमसी प्रमुख निशाना साधती रही हैं।

ताज़ा ख़बरें
ममता ने राहुल गांधी के नेतृत्व वाली यात्रा पर यह कहते हुए निशाना साधा था कि यह राज्य में मुसलमानों के बीच केवल हलचल पैदा करने की कोशिश कर रही थी, और इसे 'फोटो शूट' क़रार दिया था। ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल से गुजरने के दौरान यात्रा से दूर रहने का फ़ैसला किया था और दोहराया था कि बंगाल के माध्यम से राहुल की यात्रा को लेकर उन्हें अंधेरे में रखा गया था।
जब राहुल की यात्रा पश्चिम बंगाल से गुज़र रही थी तब कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने भी टीएमसी पर यात्रा में बाधा डालने का आरोप लगाया था। अधीर रंजन चौधरी टीएमसी पर लगातार हमलावर रहे हैं। इनको लेकर टीएमसी ने तो कड़ी आपत्ति जताई थी।

पिछले महीने ममता बनर्जी की पार्टी ने गठबंधन के सफल न होने के लिए राज्य कांग्रेस प्रमुख अधीर रंजन चौधरी को जिम्मेदार ठहराया था। राज्यसभा में तृणमूल के संसदीय दल के नेता और इसके मुख्य प्रवक्ता डेरेक ओब्रायन ने कहा था कि अधीर रंजन चौधरी ने बार-बार इंडिया गठबंधन के ख़िलाफ़ बोला है और पश्चिम बंगाल में गठबंधन नहीं चल पाने का कारण वह हैं।

डेरेक ओब्रायन ने कहा था, 'आम चुनाव के बाद अगर कांग्रेस अपना काम करती है और पर्याप्त संख्या में सीटों पर भाजपा को हराती है तो तृणमूल कांग्रेस उस मोर्चे का हिस्सा होगी जो संविधान में विश्वास करता है और उसके लिए लड़ता है।' तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी भी लगातार कहती रही हैं कि उनकी पार्टी बंगाल में अकेले चुनाव लड़ेगी।

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

बहरहाल, राहुल गांधी की यह यात्रा वर्तमान में झारखंड में है, जिसमें नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री और झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता चंपई सोरेन की भागीदारी रही। झामुमो भी इंडिया गठबंधन का घटक दल है।

जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव नजदीक आ रहे हैं, समय बीतता जा रहा है, इंडिया गठबंधन राज्यों में अपनी गतिविधियों का समन्वय करने में सक्षम होने के बजाय अभी भी सीटों के बँटवारे को लेकर संघर्ष कर रहा है। गठबंधन की समस्याएं बढ़ती ही जा रही हैं क्योंकि इसके प्रमुख समर्थकों में से एक बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गठबंधन छोड़कर एनडीए के पाले में लौट गए हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें