loader

लोकसभा चुनाव: कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश में मांगी 20 सीटें, क्या सपा दे पाएगी?

यूपी में बीजेपी और इंडिया गठबंधन के बीच सीधी टक्कर होगी या फिर गठबंधन दलों के उम्मीवारों के बीच भी फ्रेंडली फाइट होगी? फिलहाल, सीटों को लेकर इंडिया गठबंधन के सहयोगी दल कांग्रेस और एसपी के बीच बातचीत फाइनल नहीं हो पाई है। कहा जा रहा है कि कांग्रेस ने समाजवादी पार्टी से उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में से 20 सीटें मांगी हैं, लेकिन सपा को यह मांग अनुचित लगी है। तो सवाल है कि क्या बातचीत के आगे बढ़ने में अड़चनें हैं?

कांग्रेस और सपा के बीच आगे की बातचीत कैसी होने की संभावना है, इसको जानने से पहले यह जान लें कि दोनों दलों के बीच सीट बँटवारे को लेकर कहाँ तक बात पहुँची है। 

ताज़ा ख़बरें

सीट-बँटवारे की दूसरे औपचारिक दौर की बातचीत बुधवार को हुई। इकोनॉमिक टाइम्स ने बैठक में मौजूद लोगों के हवाले से ख़बर दी कि कांग्रेस और एसपी ने सीट-बँटवारे के फॉर्मूले पर चर्चा की और इस बात पर सहमति जताई कि किस पार्टी को कौन सी सीट मिलेगी, यह तय करने के लिए 'जीतने की क्षमता' मुख्य मानदंड होना चाहिए। 

एक वरिष्ठ नेता ने पहचान जाहिर न करने की शर्त पर ईटी को बताया, 'सीटों की सही संख्या पर चर्चा हुई। कांग्रेस ने 20 सीटें मांगी हैं। सीटों की सूची पर भी चर्चा हुई। दोनों पार्टियों ने फिर से मिलने और सीटों पर बातचीत करने का फैसला किया है।' उन्होंने कहा है कि बसपा या रालोद से गठबंधन पर कोई चर्चा नहीं हुई। 

एक वरिष्ठ नेता ने अख़बार से कहा, 'आरएलडी समाजवादी पार्टी की सहयोगी पार्टी है। यह साफ है कि आरएलडी की गठबंधन की कोई भी बात कांग्रेस से नहीं, बल्कि समाजवादी पार्टी से होगी।' आरएलडी की सपा से बातचीत हो चुकी है। 
उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

हालाँकि, दोनों तरफ़ से सीटों को लेकर साफ़ कुछ भी नहीं कहा गया। बैठक से बाहर निकलते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने पत्रकारों से कहा, 'हमने अच्छी बातचीत की... हमने अपनी सूची एक-दूसरे के सामने रखी और प्रत्येक सीट के विवरण की एक-दूसरे से तुलना की और हमें उम्मीद है कि उनकी ओर से अंतिम चर्चा तक पहुंचने से पहले हमें और अधिक प्रतिक्रिया मिलेगी।' बसपा के शामिल होने से जुड़े सवालों पर खुर्शीद ने कहा कि नेतृत्व इसे संभाल लेगा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस को उम्मीद है कि भारत जोड़ो न्याय यात्रा के यूपी पहुंचने से पहले गठबंधन को अंतिम रूप दे दिया जाएगा।

एसपी सांसद रामगोपाल यादव ने कहा, 'हम आधा सफर तय कर चुके हैं और जल्द ही पूरा सफर पूरा करेंगे।' यूपी कांग्रेस प्रमुख अजय राय और विधायक आराधना मिश्रा भी चर्चा में शामिल हुए। सपा सांसद जावेद अली खान, पूर्व सपा एमएलसी और अखिलेश यादव के करीबी उदयवीर सिंह और रामगोपाल यादव ने सपा का प्रतिनिधित्व किया।

सम्बंधित खबरें

हालाँकि मायावती ने घोषणा की है कि बसपा अकेले चुनाव लड़ेगी, लेकिन कांग्रेस यूपी में महागठबंधन के लिए उत्सुक है क्योंकि उसे लगता है कि यही एकमात्र तरीका है जिससे विपक्ष भाजपा को कड़ी टक्कर दे सकता है।

ऐसा इसलिए है कि 2019 के चुनाव में वोट प्रतिशत के हिसाब से बीजेपी के ख़िलाफ़ बाकी दलों के एकजुट हुए बिना उसको चुनौती देना मुश्किल है। 2019 में बीजेपी को 49.56%, बीएसपी को 19.26%, एसपी को 17.96% और कांग्रेस को 6.31% वोट मिले थे। हालाँकि सपा और बसपा का प्रभाव काफी कम हुआ है, लेकिन एकजुट विपक्ष समीकरण बदल सकता है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें