loader

अयोध्‍या में बनने वाली मस्जिद का नक्शा कब पास होगा?

राम मंदिर-बाबरी मस्जिद विवाद मामले में आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले में अयोध्या में मस्जिद के निर्माण के लिए 5 एकड़ जमीन देने का निर्देश दिया गया था। लेकिन यही जमीन मस्जिद के निर्माण को शुरू करने में सबसे बड़ी अड़चन बनी हुई है।

यूपी सरकार ने सोहावल तहसील के धन्नीपुर गांव में मस्जिद ट्रस्‍ट आईआईसीएफ को फैसले के बाद ही जमीन भी आवंटित कर दी थी। जिस पर मस्जिद ट्रस्ट ने तेजी से मस्जिद निर्माण के साथ हास्पिटल व रिचर्स सेंटर, कम्युनिटी किचन सहित कई प्रोजेक्ट्स का नक्शा जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के जाने-माने आर्किटेक्ट एसएम अख्‍तर से तैयार करवाया था। 

ट्रस्ट के सचिव अतहर हुसैन का  दावा है कि यह मस्जिद विवादित बाबरी मस्जिद की कोई पहचान नहीं रखेगी।

ताज़ा ख़बरें

हो चुकी है जमीन की जांच

करीब 2 साल पहले मस्जिद ट्रस्ट ने मस्जिद स्थल की सॉइल टेस्टिंग करवा कर अयोध्या विकास प्राधिकरण (एडीए) में इसका नक्शा पास करवाने के लिए निर्धारित प्रारंभिक शुल्क के साथ जमा किया। एडीए ने जल्द नक्शा पास करने का आश्वासन दिया। पर एक साल तक कोई कार्रवाई नहीं की गई। ट्रस्ट की पहल के बाद एडीए ने एक दर्जन से ज्यादा विभागों से एनओसी मांगी। विभागों ने देरी की तो एडीए ने खुद एनओसी के लिए विभागों को पत्र लिखा। लेकिन फायर विभाग ने मस्जिद स्थल को जोड़ने वाले रास्ते की चौड़ाई कम बताकर आपत्ति ठोक दी। 

Dhannipur Masjid construction in Ayodhya - Satya Hindi

जिस पर प्रशासन ने हाई वे से धन्नीपुर को जोड़ने वाली सड़क को चौड़ा करने की पहल की जो अभी तक पूरी नहीं हो सकी है। नतीजतन नक्‍शा पास करने का मामला अधर में लटका रहा। एडीए में नक्‍शा जमा करने के दो साल बाद जमीन पर निर्माण को लेकर दूसरी रूकावट अक्टूबर में बताई गई। जो है रेवेन्यू रिकॉर्ड भूमि का एग्रीकल्चर लैंड के तौर पर दर्ज होना। अब इसे भवन निर्माण के लिए परिवर्तन करने की कार्रवाई शासन स्तर पर होनी है। यह कब तक पूरी होगी इसके लिए कोई समय सीमा तय नहीं है। 

मस्जिद ट्रस्ट के सदस्‍य अरशद अफजाल खां का कहना है कि एडीए ने इसके लिए जमीन के कागजात के साथ इसके ग्रीन लैंड को बदलने के लिए आवेदन की मांग की जिसे एडीए के बोर्ड की बैठक में पास करवा कर शासन को अप्रूवल के लिए भेजा जाएगा। इसके लिए भी मस्जिद ट्रस्‍ट ने एक हजार रू शुल्‍क के साथ आवेदन पत्र एडीए में जमा कर दिया है। अब ग्रीन लैंड को आवासीय लैंड में परिवर्तन करने की कार्रवाई एडीए व शासन के कार्यक्षेत्र में है। 

उन्‍होंने बताया कि डीएम नीतीश कुमार ने आश्‍वासन दिया है कि 10 दिनों के अंदर एडीए बोर्ड से इस आवेदन पत्र पर प्रस्‍ताव को शासन को स्‍वीकृति के लिए भेज दिया जाएगा।  

आपत्तियां खत्म करे सरकार

धन्‍नीपुर में 5 एकड़ जमीन पर मस्जिद निर्माण करने वाले ट्रस्‍ट के सदस्‍य अरशद इफजाल खां का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश में साफ तौर पर कहा गया है कि अयोध्‍या में उचित और उपयोगी जगह पर मस्जिद के लिए जमीन आवंटित की जाए लेकिन शासन ने अयोध्‍या नगर से 25 किमी दूर धन्नीपुर गांव में ऐसी जमीन आवंटित कर दी जो ग्रीन लैंड है जिस पर आवासीय भवन का निर्माण नहीं हो सकता। यह आपत्ति भी एडीए में नक्‍शा जमा करने के दो साल के बाद 18 अक्‍टूबर 2022 को लगाई गई। उन्‍होंने कहा कि सरकार ने भूमि को मस्जिद के लिए आवंटित किया तो इसके निर्माण में बाधाएं क्यों पैदा की जा रही हैं। साथ ही आपत्तिजनक जमीन क्यों आवंटित की गई। 

उत्तर प्रदेश से और खबरें

इन आपत्तियों को खत्म करने की जिम्मेदारी भी सरकार की है। अफजाल खां का कहना है कि मस्जिद कांप्लेक्स का नक्शा पास होते ही हम निर्माण शुरू कर देंगे। इसकी तैयारी है पर नक्शा पास कब होगा। इसकी ठोस व सही जानकारी एडीए नहीं दे रहा।

धन्‍नीपुर मस्जिद के प्रोजेक्‍ट में 2 हजार लोगों के नमाज पढ़ने के लिए मस्जिद, बड़ा सुपर स्‍पेशियलिटी हास्पिटल, कम्‍युनिटी किचन, रिसर्च सेंटर, लाइब्रेरी व म्‍यूजियम का निर्माण का नक्‍शा तैयार कर एडीए में जमा किया गया है।

कुछ अहम तारीख 

  • 5 फरवरी 2020 - जमीन धन्‍नीपुर में देने का शासन का ऐलान।
  • 7 मार्च 2020- सरकार ने मस्जिद ट्रस्‍ट को जमीन का कब्‍जा दिलाया। 
  • 28 जुलाई 2020- सुन्‍नी सेंट्रल वक्‍फ बोर्ड ने मस्जिद निर्माण के लिए आईआईसीएफ ट्रस्‍ट का गठन किया।
  • 11 सितंबर 2020- 7,74,500 रुपए की स्‍टांप ड्यूटी पर जमीन का बैनामा आईआईसीएफ ट्रस्‍ट के नाम करवाया गया। 
  • 31 जुलाई 2020- एडीए में मस्जिद प्रोजेक्ट का नक्‍शा अप्रूवल के लिए जमा किया गया।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
वी. एन. दास
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें