loader

हाथरस मामले में पूर्व बीजेपी विधायक के ख़िलाफ़ एफ़आईआर

हाथरस बलात्कार व हत्या मामले में सरकार की फ़जीहत होने के बाद उत्तर प्रदेश पुलिस ने बीजेपी के पूर्व विधायक राजवीर सिंह 'पहलवान' के ख़िलाफ़ एफ़आईआर दर्ज की है। 
उत्तर प्रदेश पुलिस ने एफ़आईआर में कहा है कि राजवीर सिंह पहलवान ने अभियुक्तों के समर्थन में एक सभा आयोजित की थी। 

धारा 144 के बीच बैठक

बता दें कि हाथरस में दलित युवती के कथित बलात्कार और हत्या पर बड़ा राजनीतिक तूफान खड़ा हो गया है। पहलवान ने धारा 144 के बीच ही अपने यहां एक बड़ी बैठक रखी थी, जिसमें 500 से ज़्यादा लोगों ने शिरकत की थी। इस बैठक में इस पर ज़ोर दिया गया था कि बलात्कार नहीं हुआ है। इसके अलावा पहलवान ने यह भी मांग की थी कि अभियुक्त ही नहीं, पीड़िता के परिजनों के भी पॉलीग्राफिक टेस्ट कराए जाएं। यह बैठक उस समय हुई जब पूरे इलाक़े में धारा 144 लगायी गयी थी। 
लेकिन दूसरी ओर पुलिस ने शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे विपक्षी दलों के लोगों पर जम कर लाठियाँ भांजी थीं। समाजवादी पार्टी, राष्ट्रीय लोकदल, कांग्रेस और भीम आर्मी के कार्यकर्ताओं को बुरी तरह पीटा गया था। भीम आर्मी के 500 से अधिक लोगों पर मामला दर्ज कर दिया गया।

विपक्ष पर सितम, अपनों पर रहम

पुलिस ने सोमवार को ही विपक्षी दलों के कार्यकर्ताओं पर कई धाराएं लगा दी थीं और उनके ख़िलाफ़ एफ़आईआर दर्ज की थाी। इसमें राजद्रोह, सांप्रदायिक दंगा भड़काने, आपराधिक साजिश और अंतरराष्ट्रीय साजिश तक के आरोप शामिल हैं।
इस पर उत्तर प्रदेश पुलिस की बहुत ही तीखी आलोचना हुई थी। समझा जाता है कि बहुत अधिक आलोचना के बाद अब पुलिस ने संतुलन दिखाने के लिए सत्तारूढ़ दल के पूर्व विधायक के ख़िलाफ़ भी एफआईआर दर्ज करायी है। 

कहाँ थी उत्तर प्रदेश पुलिस?

दूसरी ओर,  बीते रविवार को आया एक नया वीडियो आया। वीडियो विस्फोटक है और कांग्रेस ने इसे तमाम ट्विटर हैंडलों पर तेजी से दौड़ा दिया है। वीडियो में दो युवक बैठे हैं। उनमें से एक युवक चिल्लाकर कहता है- ‘इसको सीबीआई पर भरोसा नहीं है, इसको एसआईटी पर भरोसा नहीं है, इसको कानून पर भरोसा नहीं है, एक बार मुलाक़ात कर, हम तुझे भरोसा दिलाएंगे।’ 
युवक आगे कहता है, ‘जो तू यहां राजनीति कर रहा है ना, तुझे भरोसा दिला देगा...। एक बार भरोसा दिला बेटा, बाहर आ। तेरे से मुलाक़ात करने तेरे भाई आए हैं बड़े... जल्दी आ।’ बगल में बैठा युवक कहता है- ठाकुर घर में पैदा होना...। आगे वह कुछ और भी कहता है। कहा जा रहा है कि ये लोग पीड़िता के परिवार को धमकी दे रहे हैं और उसके गांव के आसपास ही बैठे हैं। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें