loader

हाथरस : पीड़िता के परिजनों को अभी भी परेशान कर रही है पुलिस, इतनी संवेदनहीन क्यों है अफ़सरशाही?

हाथरस बलात्कार व हत्याकांड में पुलिस व प्रसासन के रवैए से कई तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं जो पूरी व्यवस्था पर सवालिया निशान लगाते हैं। पुलिस और प्रशासन के अफ़सरों ने जिस तरह की संवेदनहीनता दिखाई, उससे यह सवाल उठता है कि इनके प्रशिक्षण में क्या खामियाँ हैं? 
यह सवाल भी उठता है कि क्या प्रशासनिक अ़फ़सरों की चयन प्रक्रिया ही दोषपूर्ण है या राजनीतिक दबाव व निजी महत्वाकांक्षा के चक्कर में पड़ कर अफ़सरशाही इस तरह बेलगाम हो जाती है? वर्ना क्या वजह है कि जनता की सेवा के लिए तैनात ये अफ़सर सेवा तो दूर, सामान्य शिष्टाचार भी नहीं जानते और पीड़ित परिवार को ही निशाने पर लेते हैं? उसके साथ तरह-तरह की ज़्यादतियां करते हैं?
उत्तर प्रदेश से और खबरें

पीड़िता के परिवार को ही धमकाया

ये सवाल इसलिए उठ रहे हैं कि पुलिस और प्रशासन ने हाथरस में पीड़िता के परिजनों को दो दिनों तक घेरेबंदी में रखा, उनसे मिलने को किसी को नहीं जाने दिया, उनकी निगरानी रखी। इससे बड़ी चिंता की बात यह है कि पुलिस -प्रशासन के अफ़सर पीड़िता के परिजनों के साथ बेहद बदतमीजी से पेश आए, उन्हें डराया-धमकाया। यहां तक कि उनके साथ मारपीट तक के आरोप लग रहे हैं।
समाचार चैनल 'आज तक' ने एक ख़बर में कहा है कि पीड़िता के परिवार ने बताया कि ज़िला मजिस्ट्रेट ने उनसे अभद्रता से बात की। पीड़िता की भाभी ने कहा, 'डीएम ने कहा कि अगर तुम्हारी बेटी की कोरोना से मौत हो जाती तो तुम्हें मुआवजा मिल जाता।' पीड़िता के परिवार ने कहा कि एसआईटी ने उसने ही पूछताछ की है, उन्हें उन पर भरोसा नहीं है।
पीड़िता की भाभी ने कहा, 

'हमें दो दिनों तक घर से बाहर नहीं निकलने दिया गया था क्योंकि पुलिस को डर था कि हम लोग सच्चाई मीडिया को न बता दें।'


हाथरस पीड़िता की भाभी

पीड़िता की भाभी ने यह भी कहा कि उनका परिवार नार्को टेस्ट नहीं करवाएगा। उन्होंने कहा, 'नार्को टेस्ट डीएम का करवाना चाहिए।' उन्होंने सीबीआई जांच की मांग से भी इनकार किया है।

संवेदनहीनता

पुलिस ने परिजनों को पीड़िता की लाश नहीं सौपी थी और रात के ढ़ाई बजे केरोसीन डाल कर जला दी थी। इस संवेदनहीनता पर पुलिस व प्रशासन को पछतावा तो नहीं ही है, उसने परिजनों से बेहद बदतमीजी से बात की और इसका कारण बताया। पीड़िता की भाभी ने पत्रकारों से कहा, 

'जब हमने शव दिखाने की बात कही तो डीएम ने कहा कि आपको पता है पोस्टमॉर्टम के बाद डेड बॉडी का क्या हाल हो जाता है? हथौड़े से मारकर हड्डियां तोड़ दी जाती हैं। पोस्टमॉर्टम की वजह से बहुत कटी-फटी हालत में है। तुम लोग नहीं देख पाओगे। दस दिन तक खाना नहीं खा पाओगे। सो नहीं पाओगे।'


हाथरस पीड़िता की भाभी

पीड़िता के परिजनों का यह भी कहना है कि उन्हें नहीं पता कि किसकी लाश जलाई गई। पीड़िता की माँ ने पत्रकारों से कहा, 'हमारी बेटी की मिट्टी नहीं दी उन्होंने। मेरी बहू ने कहा कि दिखा दो एक बार। एसआईटी वाले हमसे कहते कि अरे तुमको पता नहीं कि तुम्हारे खाते में कितने पैसे गए है। हमें बिना दिखाए बॉडी को जला दिया। हम अपनी बिटिया को आखिरी बार देख तक नहीं पाए।'
पुलिस प्रशासन के अफसर पीड़िता के परिजनों से बार-बार यही कहते रहे कि उनके खाते में पैसे डाल दिए गए हैं, उन्हें इस पर चुप हो जाना चाहिए।
कभी वे कहते कि तुन्हें पता नहीं कि तुम्हारे खाते में कितने पैसे हैं तो कभी कहते की तुम्हारी बेटी कोरोना से मर गई होती तो कौन सा मुआवजा मिल गया होता? इसके पहले पीड़िता के परिवार का एक बच्चा किसी तरह छुप कर बाहर गया था, उसने पत्रकारों से बात की थी। उसने कहा था कि उसके ताऊ को पुलिस ने छाती पर लात मारी थी, जिससे वह बेहोश गए थे।

बयान बदलने का दबाव

इसके पहले भी विडियो सोशल मीडिया पर चल चुका है, जिसमें ज़िला मजिस्ट्रेट बयान बदलने के लिए परिवार पर दबाव डाल रहे हैं। इस वीडियो में ज़िला मजिस्ट्रेट प्रवीण कुमार लक्सकर कहते हुए सुने जाते हैं, “अपनी विश्वसनीयता ख़त्म मत कीजिए। ये मीडिया के लोग..कुछ आज चले गए, कुछ कल चले जाएंगे। सिर्फ हम आपके साथ रहेंगे। यह आप पर निर्भर है कि आप बयान बदलें या नहीं। कल हम भी बदल सकते हैं।”

धमकी

इसी वीडियो में पीड़िता की बहन भी यह बात दुहराती है कि ज़िला मजिस्ट्रेट ने उसे धमकाया है। वह कहती है कि प्रशासन के लोगों ने उस पर दबाव डाला है कि वह और उसके पिता अपना बयान बदल दें।
वह कहती है, 'वे हम पर दबाव डाल रहे हैं। वे हमें कह रहे हैं कि यदि हमारी बेटी कोरोना वायरस संक्रमण से मर गई होती तो उसे मुआवजा मिलता। वे कह रहे हैं कि मामला रफा-दफा हो जाएगा। हमें धमकियाँ मिल रही हैं। हमारे पिता को धमकियाँ दी जा रही हैं।'
इतना ही नहीं, पुलिस स्थानीय बीजेपी नेताओं की इस थ्योरी पर काम कर रहे हैं कि यह ऑनर किलिंग का मामला है और परिवार के लोगों ने ही पीड़िता को मार डाला है। पुलिस की संवेदनहीनता का अंदाज इससे लगाया जा सकता है। बेहद कठिन परीक्षा पास कर और बहुत ही कड़े प्रशिक्षण के बाद ये अफ़सर तैनाते होते हैं और काफी अनुभव के बाद ज़िम्मेदारी पूर्ण पदों पर नियुक्त किए जाते हैं। 
आखिर ये इतने संवेदनहीन कैसे हो सकते हैं कि पीड़िता के परिजनों को कहते हैं कि बेटी कोरोना से मर गई होती तो पैसे नहीं मिलते, अभी तो मिल रहे हैं, ले लो और चुप हो जाओ।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें