loader
मुख्तार अंसारी

नेता और गैंगस्टर मुख्तार अंसारी की हत्या की साजिश के आरोप में कितना दम?

आईपीसी और शस्त्र अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत उम्रकैद का सामना कर रहे गैंगस्टर से नेता बने मुख्तार अंसारी को मंगलवार तड़के पेट में दर्द की शिकायत के बाद बांदा में रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है। प्रशासन ने उनके परिवार को फौरन बांदा बुला लिया। परिवार अंसारी की हत्या की साजिश का आरोप लगा रहा है। इससे पहले जेल में आरजेडी नेता शहाबुद्दीन (सीवान) की मौत और इलाहाबाद में पूर्व सांसद अतीक अहमद की पुलिस कस्टडी के दौरान खुलेआम हत्या का हवाला दिया जा रहा है।

मेडिकल कॉलेज के बुलेटिन के मुताबिक, अंसारी को यूटीआई इन्फेक्शन (पेशाब नली में संक्रमण) का पता चला है और उन्हें अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया है, जहां उनका इलाज चल रहा है और उनकी हालत स्थिर बताई जा रही है।

ताजा ख़बरें

मुख्तार के बेटे उमर अंसारी ने एक्स पर लिखा- “मेरे पिता मुख्तार अंसारी साहब को एक घंटे पहले ही बांदा मेडिकल कॉलेज के आईसीयू में भर्ती कराया गया है। उनकी हालत बेहद गंभीर है। कृपया उनके लिए दुआ करें।”

अंसारी के वकील नसीम हैदर के अनुसार, मुख्तार को बोलने में परेशानी हो रही है। रिपोर्ट में कहा गया है कि डॉक्टरों ने सर्जरी की सलाह दी है जबकि उनकी कुछ रिपोर्ट अभी लंबित हैं। अंसारी को सोमवार-मंगलवार देर रात करीब एक बजे अस्पताल में भर्ती कराया गया।

इस बीच, अंसारी के भाई और गाजीपुर से समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार अफजाल अंसारी ने अपने भाई मुख्तार की हत्या की साजिश का आरोप लगाया। अफजाल ने कहा- मुख्तार अंसारी की हत्या की साजिश रची जा रही है, ये साजिश कई दिनों से चल रही है। परिवार ने कोर्ट में याचिका भी दाखिल की है कि मुख्तार अंसारी को किसी दूसरे राज्य में रखा जाए और मुकदमा वहीं चलाया जाए। हर किसी की मौत का एक दिन तय है लेकिन शैतान उन्हें मारने की कोशिश कर रहा है।''

मुख्तार अंसारी ने अदालत में दायर एक आवेदन में कहा, "...19 मार्च की रात को जेल के अंदर मेरे खाने में जहर मिला दिया गया था, जिसके बाद मेरी तबीयत खराब हो गई... मुझे ऐसा लग रहा है कि मेरा दम घुट जाएगा।"

अस्पताल के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। विशेष रूप से, यह घटनाक्रम अंसारी के उस दावे के कुछ दिनों बाद सामने आया है, जिसमें उन्होंने बाराबंकी की एक अदालत के सामने दावा किया था कि उन्हें बांदा जेल के अंदर जहरीला खाना खिलाया गया था। अंसारी की सुरक्षा में लापरवाही बरतने पर जेलर और दो डिप्टी जेलर को भी निलंबित कर दिया गया है।

उस समय अंसारी की स्वास्थ्य जांच करने वाले डॉक्टरों ने कहा कि उन्हें रमज़ान के महीने में रोज़े के कारण कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा था और उन्हें दवाएँ दी गई थीं। हालाँकि, जेल अधिकारियों ने अंसारी के दावों को खारिज कर दिया है और कहा है कि सभी कैदियों ने एक ही खाना खाया और उनमें से कोई भी बीमार नहीं पड़ा।

अंसारी को भारतीय दंड संहिता की धारा 467 (मूल्यवान सुरक्षा, वसीयत की जालसाजी) और 120-बी (आपराधिक साजिश) के तहत उम्रकैद और धारा 420 (धोखाधड़ी) और 468 (धोखाधड़ी के उद्देश्य से जालसाजी) के तहत सात साल की सजा सुनाई गई थी। आईपीसी की शस्त्र अधिनियम की धारा 30 के तहत 6 महीने की कैद की सजा भी सुनाई गई थी।

उत्तर प्रदेश से और खबरें
मुख्तार अंसारी मुख्यरूप से बसपा और सपा में रहे। वो कई बार विधायक और सांसद बने। उनकी राजनीतिक प्रतिद्वंदिता योगी आदित्यनाथ से उनके मुख्यमंत्री बनने से पहले से चल रही थी। मुख्तार अंसारी का बेटा उमर अंसारी इस समय सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) से विधायक है। सुभासपा एनडीए का हिस्सा है और इसके अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर योगी सरकार में मंत्री हैं। मुख्तार के भाई अफजाल अंसारी सपा में हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें