loader
बीजेपी की पूर्व मेयर शकुंतला भारती।

अलीगढ़: बीजेपी नेता पर आरोप, मुसलिम लड़की का धर्म परिवर्तन कराकर हिंदू से कराई शादी

अलीगढ़ में बीजेपी की पूर्व मेयर शकुंतला भारती पर एक मुसलिम लड़की का धर्म परिवर्तन कराने का आरोप लगा है। एक स्थानीय मुसलिम महिला का कहना है कि भारती ने उसकी बहन का धर्म परिवर्तन कराकर उसकी हिंदू लड़के से शादी करा दी है। लेकिन भारती ने इन आरोपों को ग़लत बताया है। 

इस मुसलिम महिला का वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में महिला स्थानीय पत्रकारों को बताती है, ‘7 अगस्त से मेरी बहन घर से ग़ायब थी, मैंने सासनी थाने में गुमशुदा की रिपोर्ट लिखाई थी। पुलिस ने कहा था कि तुम्हारी बहन से मिलवाएंगे। आठवें दिन जब मैं थाने गई और मैंने बोला कि आप लोग कुछ नहीं कर रहे हो और मुझे मीडिया का सहारा लेना पड़ेगा।’ 

ताज़ा ख़बरें
महिला वीडियो में कहती है, ‘जैसे ही मैंने मीडिया का सहारा लेने की बात कही, 10 मिनट बाद मेरी बहन शकुंतला भारती की गाड़ी से वहां उतरी। मुझे मेरी बहन से नहीं मिलने दिया गया। मेरे पास कई चीजों की रिकॉर्डिंग है।’ 
महिला ने कहा, ‘मैं किसके पास इंसाफ़ मांगने जाऊं। इसकी जिम्मेदार शकुंतला भारती है। वो धर्म परिवर्तन करा रही है, मेरी बहन का भी धर्म परिवर्तन कराया गया है। 7 तारीख़ से ग़ायब मेरी बहन मीडिया की बात कहने पर कैसे सामने आ गई।’

महिला ने कहा कि उसके माता-पिता नहीं हैं। महिला के पति की ओर से भी एक हिंदू लड़के के ख़िलाफ़ शिकायत दर्ज कराई गई थी। शिकायत में उन्होंने कहा था कि उनकी साली एक हिंदू लड़के के साथ भाग गई है और वह अपने साथ कुछ ज्वैलरी और कैश भी लेकर गई है। उन्होंने यह भी कहा था कि वह उस हिंदू लड़के से शादी के लिए धर्म परिवर्तन कर रही है। पुलिस ने शिकायत पर मुक़दमा भी दर्ज कर लिया था। 

‘अपनी मर्जी से की शादी’

लेकिन महिला की बहन ने सामने आने के बाद पुलिस को दिए अपने बयान में कहा है कि वह बालिग है और उसने अपनी मर्जी से हिंदू लड़के से शादी की है। 

लड़की ने ‘इंडिया टुडे’ को भी बताया कि उसने 10 अगस्त को आर्य समाज मंदिर में हिंदू लड़के से शादी की है और ऐसा करने के लिए उसके साथ किसी ने जोर-जबरदस्ती नहीं की। लड़की ने कहा कि इस मामले का शकुंतला भारती से कोई लेना-देना नहीं है और उसकी बहन के द्वारा लगाए गए आरोप ग़लत हैं। 

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

आरोपों को ग़लत बताया 

आरोपों को लेकर शकुंतला भारती ने कहा कि अगर महिला के आरोप सही पाए जाते हैं तो वह उत्तर प्रदेश छोड़ देंगी और दुबारा यहां नहीं दिखाई देंगी। भारती ने प्रशासन से मांग की कि इस तरह के आरोप लगाने वालों के ख़िलाफ़ क़ानूनी कार्रवाई की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि ऐसे लोग उनकी छवि ख़राब करना चाहते हैं। 

पुलिस ने दर्ज किया मुक़दमा 

महिला का वीडियो वायरल होने के बाद अलीगढ़ पुलिस ने चार लोगों के ख़िलाफ़ मुक़दमा दर्ज कर लिया है। पुलिस का कहना है कि महिला के प्रेस कॉन्फ्रेन्स करने से क्षेत्र में शांति व्यवस्था बिगड़ सकती थी। पुलिस ने कहा है कि यह वीडियो धार्मिक भावनाएं भड़काने वाला है। महिला के अलावा अमीर निशा, एआईएमआईएम नेता मो. नाज़िम और फ़ैज़ान के ख़िलाफ़ मुक़दमा दर्ज किया गया है।

विवादों में रही हैं भारती

पूर्व मेयर भारती पहले भी अपने बयानों को लेकर विवादों में रही हैं। इससे पहले वह लव जेहाद को लेकर कई तरह के बयान दे चुकी हैं। भारती ने यह भी कहा था कि राष्ट्रगान न गाने वालों को ये देश छोड़ देना चाहिए। एक बार उन्होंने एक लड़के से सड़क पर उठक-बैठक लगवाई थी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें