loader

उन्नाव रेप पीड़िता के गाँव में विधायक सेंगर के ‘चेलों’ का ख़ौफ़

अगर आप उन्नाव रेप पीड़िता के गाँव में जाएँगे तो वहाँ आपको दो बातें सुनने को मिलेंगी। पहली बात यह कि पीड़िता की गाड़ी के साथ हुई सड़क दुर्घटना साज़िश है और दूसरी बात सेंगर के ‘चेलों’ का यहाँ बहुत ख़ौफ़ है। सड़क दुर्घटना में अपनी चाची और मौसी को खो चुकी रेप पीड़िता और उसके वकील जिंदा रहने की जंग लड़ रहे हैं। उन दोनों की हालत बेहद गंभीर है। 
अंग्रेजी अख़बार ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ की टीम सोमवार को जब रेप पीड़िता के गाँव में पहुँची तो वहाँ ग्रामीणों से ज़्यादा पुलिसवाले मौजूद थे। स्थानीय लोगों का साफ़ कहना है कि यह सड़क दुर्घटना एक साज़िश है लेकिन ऐसा कहते हुए वे सावधान भी रहते हैं और डरते भी हैं। उन्हें इस बात का डर है कि कहीं यह बात सेंगर के ‘गुर्गों’ या ‘चेलों’ तक न पहुँच जाये। ग्रामीणों ने ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ को बताया कि हाल ही में पीड़िता की माँ ने उन्हें धमकियाँ मिलने के बारे में बताया था। पीड़िता के परिजनों की ओर से विधायक और उसके गुर्गों पर ही इस घटना को अंजाम देने का आरोप लगाया गया है। 
ताज़ा ख़बरें

सोमवार को गाँव में जब पीड़िता की चाची और मौसी के शवों के आने का इंतजार हो रहा था। उस समय पीड़िता की माँ किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज के ट्रॉमा सेंटर के फर्श पर बैठी अपनी बेटी की हालत के बारे में पूछने के लिए डॉक्टरों के आने का इंतजार कर रही थी। पीड़िता की माँ ने सड़क दुर्घटना की सीबीआई जाँच और दोषियों के ख़िलाफ़ सख़्त से सख़्त कार्रवाई की माँग की थी। 

पीड़िता की माँ कहती है, ‘जब तक सब लोगों को सज़ा नहीं हो जाती तब तक हम पीछे नहीं हटेंगे, चाहे इसके लिए मुझे जान ही क्यों न देनी पड़े।’पीड़िता की माँ ने ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ को बताया, ‘सेंगर के कुछ गुर्गों और गाँव में ही रहने वाले उसके एक रिश्तेदार ने 15 दिन पहले हमें धमकी दी थी कि अगर वे मेरे देवर (पीड़िता के चाचा) को जेल भिजवा सकते हैं तो वे हमारे पूरे परिवार को भी सजा दिलवा सकते हैं। उन्होंने हमसे इस मामले में समझौता करने के लिए भी कहा लेकिन हमने ऐसा नहीं किया और वकील से कहकर शिकायत दर्ज कराई।’

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें
गाँव में ही रहने वाली पीड़िता की चचेरी बहन ने बताया कि यह घटना सिर्फ़ साज़िश है। चचेरी बहन के मुताबिक़, ‘वे लोग वकील की कार से सुबह 10 बजे गाँव से निकले थे। हमें पता चला कि उन्हें जो सुरक्षाकर्मी मिले थे, वे उस दिन छुट्टी पर थे। ट्रक की नंबर प्लेट भी पुती हुई थी। कहना मुश्किल है कि दुर्घटना के दौरान क्या हुआ लेकिन पक्के तौर पर यह एक साज़िश लगती है।’ पीड़िता के एक पड़ोसी ने डरते हुए धीमी आवाज़ में बताया, ‘हम लोगों ने कई बातें सुनी हैं। कौन सही है, कौन ग़लत। हम इस मामले में नहीं पड़ना चाहते लेकिन हम जानते हैं कि यह मामला यहीं ख़त्म नहीं होगा। कोई भी अपना मुँह नहीं खोलना चाहता वरना उसका अंजाम बहुत बुरा हो सकता है। सबसे ख़तरनाक तो उसके ‘चेले’ हैं जिनके पास कोई और काम नहीं है और वे कुछ भी कर सकते हैं।’
बता दें कि पीड़िता के पिता की पुलिस की हिरासत में मौत हो गई थी। मौत से पहले पीड़िता के पिता का एक वीडियो भी वायरल हुआ था जिसमें उन्होंने भी कहा था कि विधायक के भाई और उसके गुर्गों ने उन्हें पीटा था।

पीड़िता के पिता की मौत के मामले में विधायक सेंगर के भाई जयदीप सिंह का नाम सीबीआई की चार्जशीट में है। पीड़िता का घर मिट्टी और गोबर से बना हुआ है, जबकि विधायक सेंगर का बहुत बड़ा बंगला है और यह कई एकड़ में फैला है। 

यहाँ से मुश्किल से आधा किमी. दूर वकील का घर है। वकील के परिवार ने बताया कि उन्होंने अपनी पत्नी को बताया था कि वह गाँव से बाहर जा रहे हैं। वकील के छोटे बेटे ने बताया, ‘जब मैंने पापा को फ़ोन किया तो किसी और ने उनका फ़ोन उठाया और कहा कि वह घायल हैं। हमारे रिश्तेदार रायबरेली में रहते हैं, जो तुरंत मौक़े पर पहुँचे और उन्हें हॉस्पिटल लेकर गए। बाद में घर से दादा और चाचा भी वहाँ गए।’ 

संबंधित ख़बरें
वकील की माँ ने ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ को बताया कि वकील का काम सलाह देना होता है। माँ ने कहा, ‘अगर सड़क दुर्घटना में कोई साज़िश नहीं है तो आख़िर क्यों ट्रक की नंबर प्लेट पुती हुई थी। वह तो बस सिर्फ़ अपना काम कर रहा था।’ माँ ने बताया, ‘मैंने अपने बेटे से इस मुश्किल केस को हाथ में लेने के बारे में बात भी की थी लेकिन वह हमेशा कहता था कि यह उसके काम का हिस्सा है।’ बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार इस मामले में केंद्र सरकार से सीबीआई जाँच कराने की सिफ़ारिश करने जा रही है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें