loader

डैमेज कंट्रोल में यूपी सरकार, डीजीपी-मुख्य गृह सचिव ने पीड़िता के परिजनों से की मुलाक़ात

हाथरस में दलित महिला के साथ कथित बलात्कार और हत्या से उपजे राजनीतिक विवाद और सरगर्मी के बीच प्रशासन शायद डैमेज कंट्रोल में लग गया है। इसे इससे समझा जा सकता है कि मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी और पुलिस महानिदेशक ने शनिवार को पीड़िता के परिजनों से मुलाक़ात की है। 
समझा जाता है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर अवनीश अवस्थी और डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने ऐसा किया है। 
उत्तर प्रदेश से और खबरें
याद दिला दें कि कुछ दिन पहले इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने हाथरस मामले में स्वत: संज्ञान लेते हुए राज्य सरकार के आला अफ़सरों को तलब किया था। अदालत ने जिन अधिकारियों को नोटिस भेजा था, उनमें यूपी के डीजीपी, एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर) हाथरस के ज़िला मजिस्ट्रेट और पुलिस सुपरिटेंडेंट शामिल हैं। 
इलाहाबाद हाईकोर्ट की बेंच ने सभी अधिकारियों से 12 अक्टूबर को पेश होने के लिए कहा है। अदालत ने कहा कि 'हमारे समक्ष मामला आया जिसके बारे में हमने संज्ञान लिया है यह केस सार्वजनिक महत्व और सार्वजनिक हित का है क्योंकि इसमें राज्य के उच्च  अधिकारियों पर आरोप शामिल है।'
याद दिला दें कि इस कांड की जाँच के लिए गठित विशेष जांच दल (एसआईटी) ने पहली रिपोर्ट राज्य सरकार को सौंपी दी है। इस रिपोर्ट के बाद यूपी सरकार ने हाथरस के एसपी व चार अन्य पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया। मुख्यमंत्री योगी ने एसपी समेत चार पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई के निर्देश दिए गए थे।
यह डैमेज कंट्रोल इसलिए ज़रूरी हो गया है कि सरकार की काफी फ़जीहत हुई है। पुलिस और प्रशासन ने हाथरस में पीड़िता के परिजनों को दो दिनों तक घेरेबंदी में रखा, उनसे मिलने की किसी को नहीं जाने दिया, उनकी निगरानी रखी।
इससे बड़ी चिंता की बात यह है कि पुलिस -प्रशासन के अफ़सर पीड़िता के परिजनों के साथ बेहद बदतमीजी से पेश आए, उन्हें डराया-धमकाया। यहां तक कि उनके साथ मारपीट तक के आरोप लग रहे हैं। 
काफी जद्दोजहद के बाद सरकार ने शनिवार को पत्रकारों को पीड़िता के गाँव जाने दिया। सवाल यह है कि अब तक सरकार ने उस गाँव की घेराबंदी क्यो कर दी, डैमेज कंट्रोल इसलिए भी ज़रूरी है। समाचार चैनल आज तक ने एक ख़बर में कहा है कि पीड़िता के परिवार ने बताया कि ज़िला मजिस्ट्रेट ने उनसे अभद्रता से बात की। पीड़िता की भाभी ने कहा, 'डीएम ने कहा कि अगर तुम्हारी बेटी की कोरोना से मौत हो जाती तो तुम्हें मुआवजा मिल जाता।' पीड़िता के परिवार ने कहा कि एसआईटी लेगों ने उसने ही पूछताछ की है, उन्हें उन पर भरोसा नहीं है। 
प्रशासन पर यह आरोप लगा है कि वे अभी भी पीड़िता के परिजनों को डरा रहे हैं। सरकार इस छवि को भी ठीक करना चाहती है। इसलिए भी यह ज़रूरी हो गया था कि आला अफ़सर जाकर परिजनों से मिलें ताकि सकारात्मक संकेत जाए।
सके पहले भी विडियो सोशल मीडिया पर चल चुका है, जिसमें ज़िला मजिस्ट्रेट बयान बदलने के लिए परिवार पर दबाव डाल रहे हैं। इस वीडियो में ज़िला मजिस्ट्रेट प्रवीण कुमार लक्सकर कहते हुए सुने जाते हैं, 'अपनी विश्वसनीयता ख़त्म मत कीजिए। ये मीडिया के लोग..कुछ आज चले गए, कुछ कल चले जाएंगे। सिर्फ हम आपके साथ रहेंगे। यह आप पर निर्भर है कि आप बयान बदलें या नहीं। कल हम भी बदल सकते हैं।'
खबर यह भी है कि पुलिस स्थानीय बीजेपी नेताओं की इस थ्योरी पर काम कर रहे हैं कि यह ऑनर किलिंग का मामला है और परिवार के लोगों ने ही पीड़िता को मार डाला है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें