loader

बंगाल : मंत्री बाबुल सुप्रियो, अभिनेत्री लॉकेट चटर्जी, सांसद दासगुप्त लड़ेंगे चुनाव

भारतीय जनता पार्टी पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 को कितनी गंभीरता से ले रही है और उसने इसे किस तरह प्रतिष्ठा का मुद्दा बना लिया है, यह अब बिल्कुल साफ़ हो गया है। यह इससे पता चलता है कि केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो, सांसद लॉकेट चटर्जी, निशीथ प्रामाणिक और राज्यसभा सदस्य स्वपन दासगुप्ता को भी विधानसभा चुनाव में उम्मीदवार बना कर उतार दिया है।

इतने सारे सांसदों को विधानसभा चुनाव में उतार कर पश्चिम बंगाल बीजेपी बहुत बड़ा जोखिम तो उठा ही रही है, यह भी जाहिर कर दे रही है कि वह अंदर से बहुत ही परेशान है और कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है। 

मंत्री, सांसद, अभिनेत्री मैदान में

तीसरे और चौथे चरण के मतदान के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी करते हुए बीजेपी महासचिव अरुण सिंह ने कहा कि बाबुल सुप्रियो को टॉलीगंज विधानसभा सीट पर उतारा जाएगा। इसके साथ ही बांग्ला फ़िल्मों की अभिनेत्री व हुगली से सांसद लॉकेट चटर्जी को चुंचुड़ा विधानसभा सीट से उम्मीदवार बनाया गया है। पश्चिम बंगाल के ही कूचबिहार से सांसद निशीथ प्रामाणिक को दिनहाटा विधानसभा क्षेत्र से चुनावी मैदान में उतार दिया गया है। 

पश्चिम बंगाल बीजेपी ने राज्यसभा सदस्य स्वपन दासगुप्ता को तारकेश्वर से चुनावी मैदान में उतारा है। जाने माने अर्थशास्त्री अशोक लाहिड़ी को अलीपुर दुआर से उम्मीदवार बनाया गया है। इसके अलावा बीते दिनों ही तृणमूल कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए पूर्व मंत्री राजीव बनर्जी को डोमजूर से उम्मीदवार बनाया गया है।

Locket Chatterjee, babul supriyo, swapan dasgupta to contest west bengal assembly elections  - Satya Hindi
लॉकेट चटर्जी, सांसद, बीजेपी

बीजेपी में हाल फ़िलहाल शामिल होने वाली बांग्ला सिनेमा की मशहूर अभिनेत्री पायल सरकार को बेहाला से पार्टी का उम्मीदवार बनाया गया है। इसके अलावा फ़िल्म अभिनेत्री तनुश्री चक्रवर्ती को श्यामपुर से और अंजना बसु को सोनारपुर दक्षिण से मैदान में उतारा गया है। 

पश्चिम बंगाल बीजेपी ने अब तक 123 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है। पार्टी ने एक सीट अपने सहयोगी दल एजेएसयू को दी है। पश्चिम बंगाल में 27 मार्च से 29 अप्रैल के बीच आठ चरणों में मतदान होना है।

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में बीजेपी की क्या स्थिति है, बता रहे हैं वरिष्ठ पत्रकार आशुतोष।

टीएमसी का तंज

सांसदों को विधानसभा चुनाव में उतारने पर तृणमूल कांग्रेस ने बीजेपी पर क़रार तंज किया है और कहा है कि पार्टी स्थानीय स्तर पर 294 लोगों को भी नहीं जुटा सकती है। पश्चिम बंगाल विधानसभा में 294 सीटें हैं। 
टीएमसी सांसद मोहुआ मोइत्रा ने कहा कि दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी के पास 294 लोगों को चुनने की ताक़त नहीं है, उसके पास इतने लोग भी नहीं हैं और वह दावा करती है कि चुनाव जीत लेगी। इसी तरह राज्यसभा सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पर क़रारा व्यंग्य किया है। 

आठ चरणों में चुनाव

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 आठ चरणों में होगा। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने प्रेस कॉन्फ्रेन्स में कहा कि पश्चिम बंगाल में पहले चरण में 30 सीटों पर 27 मार्च को, दूसरे चरण में 30 सीटों पर 1 अप्रैल को, तीसरे चरण में 31 सीटों पर 6 अप्रैल को, चौथे चरण में 44 सीटों पर 10 अप्रैल को, पांचवें चरण में 45 सीटों पर 17 अप्रैल को, छठे चरण में 43 सीटों पर 22 अप्रैल को, सातवें चरण में 36 सीटों पर 26 अप्रैल को और आठवें चरण में 35 सीटों पर 29 अप्रैल को मतदान होगा। 

अरोड़ा ने कहा कि केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में एक चरण में 6 अप्रैल को मतदान होगा। असम में तीन चरणों- 47 सीटों पर 27 मार्च को, 39 सीटों पर 1 अप्रैल को और 40 सीटों पर 6 अप्रैल को मतदान होगा। सभी राज्यों के चुनाव नतीजे 2 मई को आएंगे। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें