loader

बंगाल की दुर्गा पूजा में उभरा प्रवासी मज़दूरों का दर्द

इस साल दुनिया की सबसे बड़ी खबर या घटना कोरोना ही है। ऐसे में तमाम बंदिशों और बजट में कटौतियों के बावजूद इसे जगह मिलना लाज़िमी ही था। यही वजह है कि कुछ पंडालों में प्रवासी महिला मजदूर को ही माँ दुर्गा का रूप दे दिया गया है तो कहीं महिषासुर की जगह 'कोरोनासुर' बनाया गया है। 
प्रभाकर मणि तिवारी

लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमण और इसकी वजह से चले लंबे लॉकडाउन ने पश्चिम बंगाल की दुर्गा पूजा की तसवीर भी बदल दी है। इसके बावजूद मौजूदा दौर में भी राजधानी कोलकाता के आयोजकों और कलाकारों ने थीम-आधारित मूर्तियों और पंडालों की परंपरा जस की तस बरक़रार रखी है। पश्चिम बंगाल में बीते एक दशक के दौरान थीम-आधारित आयोजनों का प्रचलन तेज़ी से बढ़ा है। इसके तहत पूरे साल के दौरान देश-विदेश में घटने वाली प्रमुख घटनाओं को पंडालों और बिजली की सजावट के जरिए उकेरा जाता है।

कोरोनासुर

इस साल दुनिया की सबसे बड़ी खबर या घटना कोरोना ही है। ऐसे में तमाम बंदिशों और बजट में कटौतियों के बावजूद इसे जगह मिलना लाज़िमी ही था। यही वजह है कि कुछ पंडालो में प्रवासी महिला मजदूर को ही माँ दुर्गा का रूप दे दिया गया है तो कहीं महिषासुर की जगह 'कोरोनासुर' बनाया गया है। यानी कोरोना वायरस को ही राक्षस का स्वरूप देकर देवी के हाथों उसका वध होते दिखाया गया है।
ख़ास ख़बरें
दुर्गापूजा के दौरान पूरे साल दुनिया भर में घटने वाली प्रमुख घटनाओं को पंडालों की सजावट और लाइटिंग के जरिए सजीव किया जाता रहा है। 
यहां पहले भी कभी कहीं बालाकोट एअर स्ट्राइक, कहीं दक्षिण के किसी मशहूर मंदिर या फुटबाल औऱ क्रिकेट विश्वकप की थीम पर पूजा का आयोजन होता रहा है।
इन आयोजनों के लिए महीनों पहले से तैयारियाँ शुरू हो जाती हैं। आयोजकों में एक-दूसरे को पछाड़ने की होड़ मची रहती है।

हाई कोर्ट का फ़ैसला

कोलकाता में कम से कम दो दर्जन पूजा समितियाँ ऐसी हैं, जहां लोग घंटों कतार में खड़े रहते हैं। ऐसे पंडालों में रोज़ाना लाखों लोग जुटते हैं। लेकिन कोरोना और कलकत्ता हाईकोर्ट के फ़ैसले ने इस बार तसवीर बदल दी है। हालांकि अदालती आदेश से पहले दो दिनों तक तमाम पंडालो में भारी भीड़ जुटती रही थी।
बिजली की सजावट के ज़रिए पूरे साल के दौरान देश-विदेश में घटने वाली घटनाओं को साकार करने के मामले में हुगली ज़िले के चंदननगर के कलाकार पूरी दुनिया में मशहूर है। चंदननगर के कलाकार बिजली की सजावट की थीम पर पूजा के महीनों पहले से काम शुरू कर देते हैं। हुगली के तट पर बसा चंदननगर बिजली की रोशनी से साज-सज्जा के मामले में पूरे देश में मशहूर है। यह कहना ज़्यादा सही होगा कि यह छोटा-सा शहर प्रकाश की सजावट का पर्याय बन गया है। 
migrant workers, corona dominate west bengal durga puja themes - Satya Hindi
चंदननगर में 5 हज़ार से ज़्यादा ऐसे बिजली कारीगर हैं जो दुनिया की किसी भी घटना और जगह को बिजली की सजावट के जरिए सजीव बनाने में सक्षम हैं। हुगली ज़िले में इनकी तादाद 40 हज़ार से ज़्यादा है। पूजा के मौके पर इन कारीगरों का हुनर देखने को मिलता है।

प्रवासी मज़दूर

कोलकाता के बेहाला में बारिशा क्लब ने दुर्गा पूजा में एक बड़ा बदलाव किया है। उसने प्रवासी मजदूरों की समस्या को उठाते हुए एक प्रवासी महिला मजदूर को ही दुर्गा का रूप दे दिया है। फाइबर ग्लास ने बनी इस प्रतिमा में वह महिला अपने बच्चों, जिनको गणेश व कार्तिक बनाया गया है, लेकर जा रही है। पूरे पंडाल में सिर पर गठरी लादे प्रवासी मजदूर नज़र आते हैं।
migrant workers, corona dominate west bengal durga puja themes - Satya Hindi
क्लब की पूजा समिति के एक सदस्य मंटू पाल बताते हैं,

'यही हमारी दुर्गा है। मूर्ति में आठ अन्य हाथ भी दिखाई दे रहे हैं। यह मूर्ति प्रवासी कामगारों के दर्द व तकलीफ को बताती है। अचानक लॉकडाउन से उनको जो मुसीबतें झेलनी पड़ीं, हमने उनको ही दिखाने का प्रयास किया है। यह आयोजन प्रवासियों की हिम्मत को हमारा सलाम है।'


मंटू पाल, सदस्य, बारिशा क्लब

कई अन्य पूजा समितियों ने भी प्रवासी कामगारों की दिक्क़तों को इस बार का विषय बनाया है। कुछ ने अपने आयोजन को कोरोना योद्धाओं को समर्पित किया है। महानगर की एक पूजा समिति ने तो अबकी महिषासुर की जगह 'कोरोनासुर' बनाया है। इसमें कोरोना वायरस को ही राक्षस का स्वरूप दिया गया है। देवी त्रिशूल से उसका वध करती नजर आ रही हैं।
इससे साफ है कि कोरोना और लंबे लॉकडाउन के साथ ही तमाम बंदिशों के बावजूद इस साल भी कोलकाता के दर्गापूजा आयोजकों और कलाकारों के हैसले जस के तस हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
प्रभाकर मणि तिवारी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें