loader

टीएमसी में सब ठीक तो है? अभिषेक के लिए आवाज़ क्यों उठा रहे समर्थक

टीएमसी के एक विधायक ने हाल ही में कहा है कि अभिषेक बनर्जी का नेतृत्व पार्टी के लिए बेहद ज़रूरी है। 23 नवंबर को पार्टी के प्रमुख कार्यक्रम से अभिषेक गायब थे। तब पार्टी के एक नेता ने कहा था कि कार्यक्रम में कम से कम उनकी एक तस्वीर होनी चाहिए थी। एक नेता ने कहा था कि कार्यक्रम जल्दबाजी में आयोजित किया गया। तो क्या इन बयानों और घटनाओं से पार्टी में सबकुछ ठीक नहीं होने का संकेत मिलता है?

वैसै, अभिषेक बनर्जी को लेकर कहा जाता है कि वह टीएमसी में ममता बनर्जी के बाद नंबर दो के नेता हैं। यानी एक तरह से उन्हें ही उत्तराधिकारी माना जाता है। ऐसे में कहा जा सकता है कि जब ममता बनर्जी के बाद अभिषेक ही कार्यभार संभालने वाले हो सकते हैं तो किसी तरह की दरार के कयास क्यों?

ताज़ा ख़बरें

पार्टी में भले ही नेतृत्व को लेकर स्थिति साफ़ है, लेकिन पुराने नेताओं और नए नेताओं के बीच मतभेद पार्टी में कामकाज और निर्णय लेने को लेकर रहे हैं। चाहे पार्टी की रणनीतियों को लेकर हो या फिर ज़िम्मेदारी देने को लेकर, कई बार मतभेद की ख़बरें आती रही हैं। कहा जाता है कि घोटाले के दागी मंत्रियों पर रुख को लेकर भी ऐसे मतभेद दिखते रहे हैं। 

इसी बीच अब पार्टी में हलचल को लेकर तब से कयास लगाए जा रहे हैं जब पाँच दिन पहले टीएमसी का एक प्रमुख कार्यक्रम हुआ था। 23 नवंबर को हुए उस कार्यक्रम में पार्टी महासचिव अभिषेक बनर्जी की अनुपस्थिति को लेकर पार्टी में हलचल के संकेत मिलते हैं। 

कोलकाता के नेताजी इंडोर स्टेडियम में हुए उस कार्यक्रम में पार्टी अध्यक्ष और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया था। तब अभिषेक वहाँ नज़र नहीं आए थे। हालाँकि वह हाथ जोड़कर सभा का अभिवादन करने के लिए स्टेडियम में एक विशाल स्क्रीन पर थोड़ी देर के लिए वर्चुअली दिखे थे। मुख्यमंत्री ने कहा था कि पार्टी महासचिव 2016 में लगी आँख की चोट से जुड़ी समस्याओं के कारण कार्यक्रम में नहीं आए हैं। यहाँ तक तो सबकुछ ठीक था, लेकिन इसके बाद जो बयानबाजी शुरू हुई उसको लेकर कई तरह के कयास लगाए जाने लगे। 
उस घटना के बाद एक के बाद एक कई नेताओं ने अभिषेक बनर्जी के मामले का ज़िक्र किया। कार्यक्रम के अगले ही दिन यानी 24 नवंबर को पार्टी प्रवक्ता कुणाल घोष ने कहा कि कार्यक्रम में महासचिव की तस्वीर होनी चाहिए थी।
कुणाल घोष को अभिषेक का क़रीबी माना जाता है। एक बंगाली समाचार चैनल के हवाले से द हिंदू ने रिपोर्ट दी है कि कुणाल घोष ने कहा था, 'पुराने और नए के बीच कोई झगड़ा नहीं है। यह अभिषेक बनर्जी के खिलाफ ममता बनर्जी के बारे में नहीं है; दोनों एक टीम हैं। पार्टी को इन दोनों की ज़रूरत है। हालांकि, मुझे लगता है कि अभिषेक बनर्जी के बिना तृणमूल का कोई भी बड़ा कार्यक्रम नहीं हो सकता। उनकी तस्वीर कल कार्यक्रम में होनी चाहिए थी।'
पश्चिम बंगाल से और ख़बरें

कुणाल घोष की टिप्पणी के तीन दिन बाद एक और ऐसी टिप्पणी आई। सोमवार को पार्टी के एक अन्य नेता मदन मित्रा ने कहा कि नेताजी इंडोर स्टेडियम में कार्यक्रम जल्दबाजी में आयोजित किया गया था।

पार्टी के विधायक मदन मित्रा ने कहा कि 'यदि सुनील गावस्कर भारत के लिए खेलना जारी रखते तो कोई सचिन तेंदुलकर नहीं होता और यदि सचिन खेलना जारी रखते तो कोई विराट कोहली नहीं होता।' द हिंदू की रिपोर्ट के अनुसार पार्टी के एक अन्य विधायक तापस रॉय ने भी अभिषेक बनर्जी का समर्थन किया और कहा कि अभिषेक का नेतृत्व पार्टी के लिए बहुत आवश्यक है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें