loader
तेल अवीव में शनिवार शाम को सरकार विरोधी जबरदस्त प्रदर्शन हुआ।

इजराइल में नेतन्याहू विरोधी बड़ी रैली, दबाव में सरकार, हमास से अब फिर बात

तेल अवीव में प्रदर्शन से परेशान इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने शनिवार को पुष्टि की कि हमास द्वारा बंधक बनाए गए बंधकों को वापस पाने के लिए नई बातचीत चल रही है। एक सूत्र ने कहा कि इजराइल के खुफिया प्रमुख ने कतर के प्रधानमंत्री से मुलाकात की, जो इजराइल-फिलिस्तीनी संघर्ष में मध्यस्थता करने वाला देश है।

anti-Netanyahu rally in Israel, government under pressure, now talking to Hamas again - Satya Hindi
तेल अवीव में शनिवार रात की सरकार विरोधी रैली

इजराइली सेना द्वारा तीन बंधकों को गलती से मार देने के एक दिन बाद एक टीवी प्रेस कॉन्फ्रेंस में, नेतन्याहू ने हमास के साथ संघर्ष को जीत तक लड़ा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि गजा को सेना विहीन किया जाएगा और इजराइल के अधीन किया जाएगा। 

ताजा ख़बरें

उन्होंने कहा कि गजा में इजराइल के हमले ने नवंबर में आंशिक रूप से बंधक-मुक्ति समझौते को हासिल करने में मदद की। हमने गजा को चलाने वाले आतंकवादी समूह हमास पर भारी सैन्य दबाव बनाए रखने की कसम खाई है। हम उसे नष्ट करेंगे। उन्होंने कहा, "मैं बातचीत करने वाली टीम को जो निर्देश दे रहा हूं वह इसी दबाव पर आधारित है, जिसके बिना हमारे पास कुछ भी नहीं है।"

मामले की जानकारी रखने वाले एक सूत्र के अनुसार, नेतन्याहू ने इजराइल की मोसाद जासूसी एजेंसी के प्रमुख डेविड बार्निया के शुक्रवार देर रात यूरोप में कतर के प्रधानमंत्री मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल थानी से मुलाकात के बाद बात की। इसका लक्ष्य संभावित नए गजा युद्धविराम को लेकर है, जिसके जरिए और बंधक रिहा कराए जाएंगे।

कोई बातचीत नहीं

इस घटनाक्रम के बाद हमास का भी बयान आया। हमास के बयान में कहा गया है कि "जब तक हमारे लोगों के खिलाफ आक्रामकता हमेशा के लिए बंद नहीं हो जाती, तब तक हमास कैदियों की अदला-बदली के लिए कोई बातचीत नहीं करने की अपनी स्थिति की पुष्टि करता है।" हमास ने कहा कि "आंदोलन ने सभी मध्यस्थों को इस स्थिति के बारे में बताया है।"

anti-Netanyahu rally in Israel, government under pressure, now talking to Hamas again - Satya Hindi
तेल अवीव में रैली का ड्रोन से लिया गया फोटो

नेतन्याहू विरोधी प्रदर्शन

नेतन्याहू जब टीवी पर बोल रहे थे, तेल अवीव में जबरदस्त प्रदर्शन चल रहा था। कुछ लोगों ने हाथों में तख्तियां ले रखी थीं, जिनमें से एक में लिखा था, "उन्हें बाहर निकालो।" एक वक्ता चिल्लाया: "उन्हें अभी घर लाओ!" शनिवार शाम से शुरू हुआ प्रदर्शन देर रात तक चलता रहा।रज़ बेन अमी, जो हमास की कैद से मुक्त हो गईं और जिनके पति ओहद को अभी भी गजा में बंधक बनाकर रखा गया है, ने तेल अवीव के "होस्टेज स्क्वायर" में शनिवार रात की रैली में मांग की कि सरकार बंधकों की रिहाई के लिए एक नया प्रस्ताव पेश करे।

बेन अमी ने कहा कि "हमने सुरक्षा कैबिनेट से विनती की और उन्हें चेतावनी दी कि लड़ाई बंधकों को नुकसान पहुंचा सकती है। दुर्भाग्य से, हम सही थे। गजा में तीन बंधकों को हमारी ही सेना ने मार दिया।" 

दुनिया से और खबरें

इजराइली अखबार हारेत्ज के मुताबिक बंधकों की वापसी की मांग को लेकर शनिवार शाम हजारों लोगों ने प्रदर्शन किया। बंधकों और लापता परिवार फोरम ने घोषणा की कि नए बंधक रिहाई प्रस्ताव की मांग को लेकर रैली के बाद सभी परिवार तेल अवीव में किर्या सैन्य अड्डे के बाहर धरने पर बैठेंगे। परिवार के सदस्यों द्वारा रैली को संबोधित करने के बाद, युद्ध कैबिनेट के सदस्य बेनी गैंट्ज़ और गाडी ईसेनकोट संगठन के प्रतिनिधियों से मिलने के लिए सहमत हुए।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें