loader

कैपिटल बिल्डिंग हिंसा: ट्रंप के ख़िलाफ़ महाभियोग प्रस्ताव आज

अपने समर्थकों को हिंसा के लिए भड़काने और इस तरह संविधान का उल्लंघन करने के आरोप में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप को पद से हटाने की माँग विपक्ष ही नहीं, उनकी अपनी रिपब्लिकन पार्टी के लोग भी कर रहे हैं। ऐसे में सबका ध्यान सोमवार पर टिका है, जब डेमोक्रेट सदस्य हाउस ऑफ़ रिप्रेज़ेन्टेटिव्स में ट्रंप के ख़िलाफ़ महाभियोग प्रस्ताव औपचारिक रूप से पेश करेंगे।

प्रस्ताव तैयार

 

डेमोक्रेट सदस्य टेड लियू ने ट्वीट कर इसका एलान कर दिया है। कैलिफ़ोर्निया से हाउस ऑफ़ रिप्रेज़ेन्टेटिव्स के लिए चुने गए इस सदस्य ने प्रस्ताव का मौसदा तैयार करने में मदद की है। उन्होंने कहा है कि शनिवार को इस प्रस्ताव पर 180 सदस्यों ने दस्तख़त कर दिए हैं। उनमें रिपब्लिकन पार्टी का कोई सदस्य नहीं है, हालांकि कई रिपब्लिकन नेताओं ने ट्रंप को पद से हटाने की माँग की है। 

इसके पहले हाउस ऑफ़ रिप्रेज़ेन्टेटिव्स की अध्यक्ष नैन्सी पलोसी ने कहा था कि यदि राष्ट्रपति तुरन्त पद से इस्तीफ़ा नहीं देते हैं तो उनके ख़िलाफ़ महाभियोग चलाया जाएगा। पलोसी डेमोक्रेट हैं। 

ख़ास ख़बरें

डेमोक्रेटिक कॉकस की बैठक

पलोसी ने डेमोक्रेटिक कॉकस यानी डेमोक्रेटिक पार्टी के निर्वाचित सदस्यों की बैठक में कहा था कि पार्टी के पास दो विकल्प हैं-एक कमेटी का गठन किया जा सकता है, जो संविधान संशोधन 25 का इस्तेमाल करते हुए राष्ट्रपति को पद से हटा कर उनके तमाम अधिकार उप राष्ट्रपति को सौंपने की सिफ़ारिश करेगी। दूसरा विकल्प यह है कि राष्ट्रपति के ख़िलाफ़ महाभियोग प्रस्ताव सदन में पेश किया जाए। 

महाभियोग प्रस्ताव सोमवार को रखा जाएगा और यह तैयार कर लिया गया है। सीएनन का कहना है कि महाभियोग प्रस्ताव में कहा गया है कि राष्ट्रपति ने लोगों को "विद्रोह के लिए उकसाया है।"

अगले हफ़्ते के बीच में इस पर मतदान हो सकता है। 

donald trump US president impeachment in congress - Satya Hindi
नैन्सी पलोसी, अध्यक्ष, हाउस ऑफ़ रिप्रेज़ेन्टेटिव्सhouse.gov

बाइडन नहीं चाहते महाभियोग?

दूसरी ओर राष्ट्रपति पद के लिए निर्वाचित डेमोक्रेट नेता जो बाइडन महाभियोग प्रस्ताव को लेकर बहुत उत्सुक नहीं हैं। उनसे जब इस पर पूछा गया तो उन्होंने कहा कि "कांग्रेस को इस पर फ़ैसला करना है।" 

donald trump US president impeachment in congress - Satya Hindi
जो बाइडन, राष्ट्रपति निर्वाचित, अमेरिकाfacebook/joebiden

बंट जाएगा देश?

हाउस इंटेलीजेन्स कमिटी के अध्यक्ष एडम शिफ़ ने कहा है कि डेमोक्रेट सदस्यों को इसका ख्याल रखना चाहिए कि बाइडन को इससे दिक्क़त हो सकती है और वे अपने काम में परेशानी महसूस कर सकते हैं। 

जो बाइडन ने जिस तरह पूरे देश को एकजुट करने, घाव भरने और सबको साथ लेकर चलने की बात कही है, उस कारण वे इस नए विवाद में पड़ना नहीं चाहते।
वे नहीं चाहते हैं कि इस मुद्दे पर देश एक बार फिर बँट जाए, डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन या ट्रंप के समर्थक और खुद बाइडन के समर्थक आमने-सामने आ जाएं।
हाउस ऑफ़ रिप्रेजेन्टेटिव्स के अल्पमत सदस्यों के नेता केविन मैककार्थी ने महाभियोग पर डेमोक्रेट सदस्यों को चेतावनी देते हुए कहा है कि वे इस मुद्दे पर जो बाइडन से बात करेंगे। उन्होंने कहा कि पद से हटने से सिर्फ 12 दिन पहले राष्ट्रपति के ख़िलाफ़ महाभियोग प्रस्ताव लाने से देश पहले से ज़्यादा बंट जाएगा। 
दिलचस्प बात यह है कि पूरे चार साल ध्रुवीकरण की राजनीति करने वाले ट्रंप अब सबको साथ लेकर चलने और देश को एकजुट करने की बात कर रहे हैं।
डोनल्ड ट्रंप अमेरिका के पहले राष्ट्रपति होंगे जिनके ख़िलाफ़ दूसरी बार महाभियोग प्रस्ताव लाया जाएगा। इसके पहले  अपनी ताक़तों का दुरुपयोग करने और कांग्रेस (संसद) को बाधित करने के आरोप में ट्रंप जनवरी 2020 में महाभियोग चलाया गया था। 
ट्रंप ने महाभियोग की कार्रवाई को पूरी तरह पक्षपातपूर्ण बताया था। सीनेट ने महाभियोग के तहत लगाये गये सभी आरोपों से ट्रंप को दोष मुक्त कर दिया गया है। 
क्या राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप को सज़ा होगी, देखें, क्या कहना है वरिष्ठ पत्रकार आशुतोष का। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें