loader

मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफ़िज सईद को 5 साल जेल

मुंबई आतंकवादी हमले के मास्टरमाइंड हाफ़िज सईद को आतंकवादी गतिविधियों को पैसे देने के आरोप में 5 साल जेल की सज़ा हुई है। सईद को जेल भेज दिया गया है।
पाकिस्तान की आतंकवाद-निरोधी अदालत ने सईद को साढ़े पाँच साल जेल के अलावा 15,000 रुपए के ज़ुर्माने की सज़ा भी दी है। लश्कर-ए-तैयबा के संस्थापक सईद को एक दूसरे मामले में डेढ़ साल की सज़ा अलग से सुनाई गई है। पर ये दोनों सज़ाएँ साथ-साथ चलेंगी।
हाफ़िज सईद को ‘प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन का सदस्य होने’ और ‘ग़ैरक़ानूनी तरीके से ज़ायदाद रखने’ का दोषी पाया गया। हाफ़िज सईद पर आरोप है कि उन्होंने मुंबई में आतंकवादी हमला करने की साजिश रची थी, योजना बनाई थी और उसे अंजाम दिया था।
जिस संगठन के लोगों ने हमला किया था, उसकी स्थापना सईद ने ही की थी। इस हमले के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने उन्हें अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित कर दिया था और उन पर प्रतिबंध लगा दिया था। 

आँख में धूल झोंक रहा है पाकिस्तान?

बता दें कि फ़ाइनेंशियल एक्शन टास्क फ़ोर्स के निशाने पर पाकिस्तान लंबे समय से है। पाकिस्तान पर आरोप है कि वह आतंकवाद को बढ़ावा देता है और आतंकवादी गतिविधियों को आर्थिक मदद मुहैया कराने वालों को रोकता नहीं है। इसलामाबाद संस्था की ‘ग्रे लिस्ट’ में है, यानी उसे समय दिया गया है, कुछ सुझाव दिए गए हैं और उस समय सीमा के अंदर लागू करने को कहा गया है। यदि उसने समय के अंदर एफ़एटीएफ़ के कहे मुताबिक़ कार्रवाई नही की तो उसे काली सूची में डाला जा सकता है। ऐसा होने से उसे प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। 
एक बार काली सूची में चले जाने और एफ़एटीएफ़ से प्रतिबंधित होने के बाद पाकिस्तान को किसी अंतरराष्ट्रीय एजेंसी से कोई आर्थिक मदद नहीं मिलेगी। अंतरराष्ट्रीय एजेन्सियाँ उसकी रेटिंग ख़राब कर देगी और कोई पाकिस्तान में निवेश नहीं करेगा। इससे पाकिस्तान दिवालिया होने के कगार पर पहुँच सकता है। 

पर्यवेक्षकों का कहना है कि इस स्थिति से बचने के लिए पाकिस्तान ने हाफ़िज सईद को गिरफ़्तार किया है।
पर्यवेक्षकों का यह भी कहना है कि इसलामाबाद ने सिर्फ दिखावे के लिए ऐसा किया है, उसका मक़सद एफ़एटीएफ़ की आँख में धूल झोंकना है, सईद को सज़ा देना नहीं।
हाफ़िज सईद और उसके चार अनुयायियों को 2017 में गिरफ़्तार कर लिया गया था। पर कई महीने जेल में रहने के बाद उसे रिहा कर दिया गया था। समझा जाता है कि हाफ़िज सईद को उस समय भी संयुक्त राष्ट्र और अमेरिका को दिखाने के लिए ही गिरफ़्तार किया गया था। अमेरिका ने भी सईद को आतंकवादी घोषित कर रखा है और उसके सिर पर ईनाम का एलान कर रखा है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें