loader

कोरोना की वजह से अमेरिका में दो हफ़्तों में एक करोड़ बेरोज़गार?

क्या कोरोना की वजह से अमेरिका में बीते दो हफ़्तों में एक करोड़ लोग बेरोज़गार हो गए हैं? यह सवाल इसलिए उठता है कि पिछले सप्ताह 66.50 लाख लोगों ने अमेरिका में बेरोज़गारों को मिलने वाली सुविधाओं का दावा करते हुए आवेदन किया था। उसके पहले के हफ़्ते में 33 लाख लोगों ने ऐसा ही दावा किया था। 
दुनिया से और खबरें

क्या है मामला?

अमेरिका में नौकरी जाने के बाद पहले हफ़्ते में आवेदन करने पर सरकार फ़ौरी तौर पर कुछ मदद करती है। मोटे तौर पर यह एक छोटी रकम होती है, जो बेरोज़गार हुए आदमी के बैंक खाते में डाल दी जाती है। इसके अलावा क़र्ज़ भी मिलता है। इससे अनुमान लगाया जा रहा है कि इन दो हफ़्तों में लगभग एक करोड़ लोगों की नौकरी चली गई है। 
समझा जाता है कि यह कोरोना की वजह से ही हुआ है, क्योंकि इस संक्रमण के फैलने की वजह से ही पूरे अमेरिका में सोशल डिस्टैंसिंग कार्यक्रम अपनाया जा रहा है। 

राहत पैकेज

इसके पहले राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने 2 ट्रिलियन डॉलर के एक आर्थिक पैकेज का एलान किया था। इसमें कहा गया था कि कोरोना की वजह से बेरोज़गार हुए लोगों और कोरोना से लड़ने के लिए उद्योग-धंधों को मदद की जाएगी। 
अमेरिका में 28 मार्च को ख़त्म हुए हफ्ते में 66.50 लाख और 21 मार्च को ख़त्म हुए हफ़्ते में 33 लाख लोगों ने बेरोज़गारों को मिलने वाली मदद का दावा किया था। श्रम मंत्रालय ने इसकी पुष्टि की थी।

क्या कहना है अर्थशास्त्रियों का?

अमेरिकी अर्थशास्त्री एलिज़ा विंगर और कार्ल रिचादोना ने ब्लूमबर्ग से कहा, 'यदि बेरोज़गारी सुविधाओं का शुरुआती दावा 30-50 लाख के आसपास रहता है तो बेरोज़गारी 15 प्रतिशत तक बढ़ सकती है। इसके बाद की बेरोज़गारी इस पर निर्भर होगी कि यह संकट कितने समय तक बना रहता है।'
अर्थशास्त्री माइकल गैपन ने ब्लूमबर्ग से कहा कि इसकी पूरी संभावना है कि जिस स्तर पर बेरोज़गारी 2008 और 2009 में थी, उससे भी ज़्यादा बेरोज़गारी हो जाएगी। ऐसा यदि अप्रैल में नहीं होगा तो मई में तो हो ही जाएगा।
बीते हफ़्ते सबसे ज़्यादा बेरोज़गारी के दावे कैलिफ़ोर्निया राज्य से आए। उस राज्य में 8,79,000 लोगों ने आवेदन किया, उसके पहले के हफ्ते में 1,86,000 लोगों ने आवेदन किया था।
इसके बाद सबसे ज़्यादा पेनसिलवेनिया में 4,06,000 लोगों ने बेरोज़गारी का दावा किया था। इसके अलावा  न्यूयॉर्क, मिशिगन, टेक्सस, ओहायो, फ्लोरिडा और न्यू जर्सी में लाखों लोगों ने बेरोज़गारी में मिलने वाली सुविधाओं के लिए दावे किए।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें