loader
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पुतिन से मुलाकात की।

पुतिन ने पीएम मोदी को रूस बुलाया, यूक्रेन मसले का हल निकालने को कहा

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को क्रेमलिन में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की और यूक्रेन में युद्ध सहित कई मुद्दों पर बातचीत की। पुतिन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अगले साल रूस आने का निमंत्रण दिया। पुतिन ने जयशंकर से कहा, "हमें अपने मित्र प्रधान मंत्री मोदी को रूस में देखकर खुशी होगी।" 

अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव का जिक्र करते हुए, रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने हर सफलता' की कामना की और जोर देकर कहा कि नई दिल्ली और मॉस्को के बीच 'पारंपरिक पारंपरिक मैत्रीपूर्ण संबंध' बने रहेंगे, 'भले ही राजनीतिक ताकतों का तालमेल कुछ भी हो।'


रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि वह जानते हैं कि पीएम मोदी यूक्रेन संकट को शांतिपूर्वक हल करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने को तैयार हैं। पुतिन ने कहा कि रूस भारत के साथ यह जानकारी साझा करने को इच्छुक है कि यूक्रेन संकट को शांतिपूर्ण तरीके से कैसे हल किया जा सकता है।

ताजा ख़बरें

विदेश मंत्री से बैठक के दौरान उन्होंने कहा, "कई बार मैंने उन्हें (पीएम मोदी को) सलाह दी कि वहां (यूक्रेन) चीजें कैसे चल रही हैं और मुझे पता है कि वह पूरी कोशिश करने को तैयार हैं ताकि मुद्दे को शांतिपूर्ण तरीकों से हल किया जा सके। इसलिए अब हम इस पर गहराई से विचार करेंगे और हम करेंगे। आपको हम इस पर अतिरिक्त जानकारी देंगे।'' 

जयशंकर ने बुधवार को रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से भी मुलाकात की।

अपनी बातचीत के बाद लावरोव के साथ मीडिया से बातचीत के दौरान जयशंकर ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि पीएम मोदी और पुतिन अगले साल वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए मिलेंगे। इससे पहले अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में, जयशंकर ने कहा कि दोनों नेता लगातार संपर्क में रहे हैं।

पीएम मोदी और पुतिन के बीच शिखर सम्मेलन दोनों पक्षों के बीच रणनीतिक साझेदारी में सर्वोच्च स्तर पर बातचीत का माध्यम हैं। अब तक भारत और रूस में बारी-बारी से 21 वार्षिक शिखर सम्मेलन हो चुके हैं। पिछला शिखर सम्मेलन दिसंबर 2021 में दिल्ली में हुआ था।

Putin called PM Modi to Russia, asked to find solution to Ukraine issue - Satya Hindi
बैठक के दौरान पुतिन ने कहा कि रूस और भारत के बीच व्यापार कारोबार बढ़ रहा है, खासकर कच्चे तेल और उच्च प्रौद्योगिकी क्षेत्रों के कारण। इस साल विकास दर पिछले साल से भी अधिक है। इससे पहले मंगलवार को, जयशंकर ने द्विपक्षीय आर्थिक सहयोग पर रूस के उप प्रधान मंत्री डेनिस मंटुरोव के साथ एक "व्यापक और सार्थक" बैठक की। जिसके दौरान उन्होंने भविष्य की बिजली उत्पादन इकाइयों के निर्माण से संबंधित कुछ "बहुत महत्वपूर्ण" समझौतों पर हस्ताक्षर किए। इसमें तमिलनाडु में कुडनकुलम परमाणु ऊर्जा संयंत्र भी शामिल है।

दुनिया से और खबरें

यूक्रेन पर मास्को के आक्रमण के बावजूद भारत और रूस के बीच संबंध मजबूत बने रहे। भारत ने अभी तक यूक्रेन पर रूसी आक्रमण की निंदा नहीं की है और वह कहता रहा है कि संकट को कूटनीति और बातचीत के माध्यम से हल किया जाना चाहिए। कई पश्चिमी देशों में इसे लेकर बढ़ती बेचैनी के बावजूद भारत का रूसी कच्चे तेल का आयात काफी बढ़ गया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें