loader
फाइल फोटो

यूक्रेन पर 120 मिसाइलें क्यों दागीं? पुतिन तो बोले थे- युद्ध जल्द ख़त्म हो

रूस-यूक्रेन युद्ध में गुरुवार को फिर से तेजी आ गई। यूक्रेन के कई शहर मिसाइलें दागे जाने से गूँज उठे। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यूक्रेन में रूसी हमलों की एक ताजा बौछार हुई, जिसमें कीव में एक किशोर सहित कम से कम तीन लोग घायल हो गए। हमलों के बाद देश के पश्चिमी हिस्से में बिजली गुल हो गई। 

एएफ़पी की रिपोर्ट के अनुसार गुरुवार की सुबह यूक्रेन की राजधानी, पूर्व में दूसरे शहर खार्किव और पोलैंड की सीमा पर पश्चिमी शहर लविव सहित देश में कई जगहों पर विस्फोटों की सूचना मिली। लविव के मेयर एंड्री सदोवी ने कहा है कि लविव के अधिकांश क्षेत्रों में बिजली गुल हो गई है। रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति के सहयोगी मिखायलो पोडोलीक ने कहा है कि 120 से अधिक मिसाइलें दागी गईं।

ताज़ा ख़बरें

यह हमला ऐसे समय में हुआ है जब क़रीब हफ़्ते भर पहले ही रूस के राष्ट्रपति ने युद्ध जल्द ख़त्म करने की बात कही है। 

पुतिन ने जोर देकर कहा था कि रूस लड़ाई को तेजी से ख़त्म करने का लक्ष्य बना रहा है। उन्होंने मीडिया कर्मियों से कहा, 'हमारा लक्ष्य है... इस संघर्ष को समाप्त करना। हम इसके लिए प्रयास कर रहे हैं। हम यह सुनिश्चित करने की कोशिश करेंगे कि यह सब समाप्त हो जाए, और जितनी जल्दी हो, उतना अच्छा होगा।' तो सवाल है कि क्या यह युद्ध शांतिवार्ता से ख़त्म होगा या फिर किसी अन्य माध्यम से? आख़िर व्लादिमीर पुतिन ने क्या संकेत दिए?

पुतिन ने कहा है, 'सभी संघर्ष किसी न किसी तरह बातचीत से ख़त्म होते हैं... हमारे विरोधी (कीव में) जितनी तेजी से इसे समझेंगे, उतना ही बेहतर होगा।'
मास्को में अधिकारियों ने हाल के महीनों में बार-बार कहा है कि उन्होंने यूक्रेन के साथ बातचीत से इंकार नहीं किया है। उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की पर राजनयिक चैनलों को बंद करने का आरोप लगाया।

बता दें कि ज़ेलेंस्की ने कहा है कि पुतिन के सत्ता में रहने के दौरान वह बातचीत नहीं करेंगे। अक्टूबर महीने में ज़ेलेंस्की ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को साफ़ तौर पर कह दिया था कि वह रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ तब तक कोई बातचीत नहीं करेंगे, जब तक कि यूक्रेनी क्षेत्रों का वापस विलय यूक्रेन में नहीं हो जाता या वो इलाके यूक्रेन को वापस नहीं सौंपे जाते।

दुनिया से और ख़बरें

ज़ेलेंस्की वाशिंगटन की एक ऐतिहासिक यात्रा से लौटे हैं, जहाँ उन्होंने कांग्रेस को बताया है कि उनका देश 'जीवंत और सक्रिय' है और इसका समर्थन करना वैश्विक सुरक्षा में एक निवेश है।

वाशिंगटन में क़रीब दस दिन पहले उनका एक नायक के रूप में स्वागत किया गया था। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन को पहली बार पैट्रियट मिसाइल रक्षा प्रणाली सहित लगभग 1.8 बिलियन डॉलर की सैन्य आपूर्ति की है।

इधर, रूस ने हाल ही में यूक्रेन और अमेरिका पर उसकी चिंताओं को अनसुना करने का आरोप लगाया और कहा कि अमेरिका रूस को कमजोर करने के लिए यूक्रेन को युद्ध के मैदान के रूप में इस्तेमाल कर रहा है। इधर, मास्को के सैन्य प्रमुख ने कहा है कि रूसी सेना अब पूर्वी डोनेट्स्क क्षेत्र पर नियंत्रण करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है जहां बखमुत शहर लड़ाई का केंद्र बन गया है। क्या ये बयान युद्ध को ख़त्म करने के संकेत देते हैं?

ख़ास ख़बरें

ऐसे ही हालात में अब यूक्रेन पर 120 मिसाइलों से हमले की ख़बर आई है। यूक्रेन की वायु सेना ने सोशल मीडिया पर कहा, 'दुश्मन रणनीतिक विमानों और जहाजों से हवा और समुद्र आधारित क्रूज मिसाइलों के साथ विभिन्न दिशाओं से यूक्रेन पर हमला कर रहा है।'

कीव के मेयर विटाली क्लिट्सको ने कहा कि हमलों में कम से कम तीन लोग घायल हो गए, जिनमें एक 14 वर्षीय लड़की भी शामिल है। उन्होंने संभावित बिजली कटौती की चेतावनी दी और निवासियों से पानी का स्टॉक करने का आह्वान किया। कई शहरों पर मिसाइलों से हमले की ख़बरें हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें