loader

बिहार में जातीय गणना : भाजपा से न निगलते बन रहा, न उगलते!

बिहार में 7 जनवरी से जातिगत गिनती शुरू हो गई लेकिन भारतीय जनता पार्टी के नेताओं का असमंजस खत्म नहीं हुआ। 9 अगस्त 2022 से पहले तक नीतीश कुमार के साथ सरकार में रही भारतीय जनता पार्टी के नेता चाहे-अनचाहे जातीय जनगणना के लिए कैबिनेट की स्वीकृति दिलाने में शामिल रहे थे। लेकिन अब उनके नेताओं के बयानों से ऐसा लगता है कि इस मुद्दे पर उनसे न निगलते बन रहा, न उगलते।

भारतीय जनता पार्टी के असमंजस को इस बात से समझा जा सकता है कि उसके नेता एक तरफ तो इस जातीय गणना का श्रेय भी लेना चाहते हैं और दूसरी तरफ उसके ही नेता इसे जातिवाद की राजनीति बता रहे हैं। 

भारतीय जनता पार्टी के राज्यसभा सदस्य और पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी चाहते हैं कि मौजूदा उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव इसका श्रेय न लें बल्कि भारतीय जनता पार्टी को इसका श्रेय मिले। उन्होंने इसका कारण यह बताया कि जब कैबिनेट से जातीय गणना का निर्णय पारित हुआ था तब तेजस्वी यादव उप मुख्यमंत्री नहीं थे। वे यह भी कहते हैं कि कर्नाटक और तेलंगाना के बाद बिहार तीसरा राज्य है जहां भाजपा के समर्थन से जातीय जनगणना शुरू हो रही है। 

Bihar caste census BJP and Nitish Kumar - Satya Hindi

दूसरी तरफ पूर्व विधानसभा अध्यक्ष और वर्तमान नेता प्रतिपक्ष भारतीय जनता पार्टी के सीनियर लीडर विजय कुमार सिन्हा जातीय गणना के लिए श्रेय लेने के बजाय इस पर सवाल खड़े कर रहे हैं। उन्होंने बयान दिया कि पिछले 75 सालों में किसी दल ने जातीय गणना क्यों कराई, 1931 के बाद जाति जनगणना क्यों नहीं हुई। उन्होंने लालू प्रसाद का नाम लिए बिना कहा कि उनके (नीतीश के) बड़े भाई ने जातीय उन्माद पैदा करवाने के लिए या जातीय गणना शुरू कराई है।

उन्होंने लालू प्रसाद और नीतीश कुमार दोनों के 32 साल के कार्यकाल को जोड़ते हुए पूछा कि इस दौरान उन्होंने जातीय जनगणना क्यों नहीं कराई। उन्होंने जातीय जनगणना को जातिविहीन समाज के विचार की बात से भी जोड़ दिया। 

ताज़ा ख़बरें
वैसे, सरकार के साथ रहते हुए भी विजय कुमार सिन्हा का मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मनमुटाव सार्वजनिक है। सिन्हा ने तो इसे जातीय नरसंहार तक से जोड़ दिया और कहा कि जो जातीय नरसंहार कराते थे उन्हीं के पथ पर (नीतीश कुमार) क्यों बढ़ गए। हालांकि उन्होंने सीधे-सीधे जातीय जनगणना का विरोध नहीं किया लेकिन कहा कि जातीय गणना कराएं लेकिन यह भी बताएं कि जो 500 करोड़ की राशि खर्च हो रहा है, उससे बिहार की जनता को क्या लाभ मिलेगा। सिन्हा ने कहा कि शराबबंदी की तरह जातिगत जनगणना भी फेल हो जाएगी। इसी तरह सुशील मोदी कहते हैं कि क्या सरकार गारंटी देगी की जातीय गणना की रिपोर्ट सार्वजनिक की जाएगी?भारतीय जनता पार्टी के कुछ नेता, जिनमें सिन्हा भी शामिल हैं, अब भी यह कोशिश कर रहे हैं कि जाति जनगणना को हानिकारक बताते हुए इसके बदले सिर्फ आर्थिक जनगणना करवाने की बात की जाए। इसी तरह पूर्व उपमुख्यमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता तार किशोर प्रसाद ने कहा कि महागठबंधन सरकार की ओर से कराई जा रही जातीय गणना से समाज के विकास की जगह जातीय तुष्टिकरण की राजनीति को बढ़ावा मिलेगा। 
Bihar caste census BJP and Nitish Kumar - Satya Hindi

दूसरी ओर, सुशील कुमार मोदी तो बाजाब्ता तौर पर पोस्टर बनाकर बता रहे हैं कि भाजपा ने विधानसभा और विधान परिषद में जातीय जनगणना का समर्थन किया और पार्टी इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री से मिले सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल में भी शामिल थी। उन्होंने एक और जगह लिखा भाजपा हमेशा जातीय जनगणना के पक्ष में रही है। बिहार में जातीय जनगणना कराने का कैबिनेट का फैसला भी उस सरकार का था जिसमें दो उपमुख्यमंत्री भाजपा के थे।

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल जातीय जनगणना के विरोध में सीधे तो कुछ नहीं कह रहे हैं लेकिन इसकी प्रक्रिया पर सवाल उठा रहे हैं। उनका कहना है कि सिर्फ जाति की गणना हो रही है, उप जातियों की गणना क्यों नहीं हो रही है। उन्हें लगता है कि इसमें आंकड़े छिपाने की साजिश है। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि कुशवाहा समाज में दांगी समाज को उपजाति नहीं मानेंगे तो क्या उसे एक अलग ही जाति मानेंगे और बनिया समाज में 65 उपजातियां हैं तो क्या उसे एक वैश्य समाज ही मानेंगे या 65 उप जातियों में मानेंगे। 

Bihar caste census BJP and Nitish Kumar - Satya Hindi
ध्यान रहे कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कह चुके हैं कि उप जातियों की गणना संबंधित जाति में होगी। एक तरफ भारतीय जनता पार्टी के नेता जहां जातीय जनगणना पर जातिवाद की आशंका जता रहे हैं तो दूसरे कुछ भाजपा नेता हरियाणा मॉडल और अन्य राज्यों में कराए गए जातीय गिनती का भी उल्लेख कर आ रहे हैं। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल कहते हैं कि जिस तरह हरियाणा मॉडल में अंत्योदय और अन्य योजनाओं को शामिल किया गया उसी के अनुसार एक एक्ट बनाकर यह काम होना चाहिए।
बिहार से और खबरें

भारतीय जनता पार्टी के नेताओं के विपरीत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इस बारे में स्पष्ट रूप से कह रहे हैं कि इस गणना का लाभ हर जाति के लोगों को होगा क्योंकि इसमें आर्थिक जानकारी भी ली जा रही है। जदयू के वरिष्ठ नेता और वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि बिहार में जाति आधारित गणना शुरू हो जाने से भाजपा नेता हताश और परेशान हैं।

उन्होंने कहा कि पहले तो भाजपा को यह उम्मीद नहीं रही होगी कि जातीय जनगणना शुरू होगी लेकिन अब जब यह शुरू हो गई है तो वे आरोप लगा रहे हैं इससे जातीय उन्माद का खतरा है। उन्होंने कहा कि इससे तो सवर्णों सहित सभी जाति के गरीबों की पहचान होगी जिससे उनके उत्थान के लिए योजनाएं बनाने में सुविधा होगी। 

आमतौर पर सुशील कुमार मोदी को जवाब देने का काम नीतीश कुमार के करीबी जदयू उपाध्यक्ष व एमएलसी संजय सिंह का रहता है। उन्होंने सुशील मोदी की आपत्तियों पर कहा कि यदि वे जाति आधारित गणना के समर्थन में हैं तो फिर हिम्मत दिखाएं और केंद्र सरकार से अपील करें कि पूरे देश में ऐसी गणना की जाए। उन्होंने यह भी कहा कि जातीय गणना कराने का फैसला जरूर पिछली सरकार का था लेकिन भाजपा का फैसला मजबूरी का था और उसके नेताओं ने कदम कदम पर यह बताने की कोशिश की थी कि उनका समर्थन नहीं है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
समी अहमद
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें