loader

राम मंदिर को तोड़ने वालों को चाहते हैं क्या: गिरिराज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब बिहार चुनाव में धारा 370, राम मंदिर का जिक्र किया तो तभी साफ हो गया था कि बिहार में बीजेपी के पास लोगों से वोट मांगने के लिए ऐसे ही मुद्दे बचे हैं। प्रधानमंत्री ने अपनी 28 अक्टूबर की दरभंगा रैली में जब ये कहा, ‘सदियों की तपस्या के बाद आखिरकार अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण शुरू हो गया है। वो सियासी लोग जो हमसे तारीख़ पूछते थे, बहुत मजबूरी में अब वे भी तालियां बजा रहे हैं’, ऐसा कहकर उन्होंने शायद पार्टी के बाक़ी नेताओं के लिए भी इस चुनाव में राम मंदिर का जिक्र करने के लिए रास्ता खोल दिया। 

इससे पहले प्रधानमंत्री के कांग्रेस पर ये आरोप लगाने कि वह कश्मीर में धारा 370 की बहाली चाहती है, लोगों ने पूछा था कि बिहार के चुनाव में यहां के स्थानीय मुद्दों पर बात क्यों नहीं हो रही है। उसके बाद भी वह लालू-राबड़ी के शासनकाल पर ज़्यादा बोले बनिस्पत इसके कि डबल इंजन की सरकार के कामकाज को गिनाएं। 

ताज़ा ख़बरें

देश में एक समुदाय विशेष के लोगों और मोदी सरकार की मुखर होकर आलोचना करने वालों को पाकिस्तान चले जाने के लिए कहने वाले केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने राम मंदिर को आधार बनाकर विवादित बयान दिया है। 

गिरिराज सिंह ने जिस तरह की वे बातें करते रहे हैं, उसी राह पर चलते हुए बिहार विधानसभा चुनाव में एक मंच से जो कहा, उसे पढ़िए। गिरिराज बोले, ‘क्या आप चाहते हैं कि देश में धारा 370 धारा फिर से आए। अगर नहीं चाहते हैं तो नरेंद्र मोदी के हाथों को मजबूत करें। क्या आप चाहते हैं कि राम मंदिर को फिर से ये लोग तहस-नहस करें, ये चाहते हैं क्या।’ गिरिराज दुबारा लोगों से पूछते हैं कि वे लोग ऐसा चाहते हैं क्या। 

‘बिहार में आरजेडी की सरकार बनने पर यहां कश्मीर के आतंकवादी पनाह ले लेंगे’, ये बयान देने वाले केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय के बयान का जब चुनाव आयोग ने कोई संज्ञान नहीं लिया तो गिरिराज सिंह के बयान का वह संज्ञान लेगा, कहना मुश्किल है। लेकिन याद करें कि चुनाव आयुक्त अशोक लवासा के साथ क्या हुआ था। 

बिहार चुनाव में बीजेपी नेताओं के विवादित बयानों पर देखिए, वीडियो- 

सवाल उठाने पर मुसीबत

लोकसभा चुनाव के दौरान आचार संहिता के उल्लंघन के मामलों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को लगातार ‘क्लीन चिट’ मिलने को लेकर जब लवासा ने सवाल उठाया तो उनके परिवार के लोगों को आईटी विभाग ने नोटिस थमा दिया। इसके बाद लवासा की पत्नी, बहन और बेटे आयकर विभाग के रडार पर आ गए। ऐसे में कोई चुनाव आयुक्त क्यों ऐसे बयानों का संज्ञान लेकर ख़ुद को मुसीबत में डालना चाहेगा। 

फ़ैसला बिहार की अवाम को करना है। आरजेडी के नौजवान नेता तेजस्वी यादव अपनी सभी रैलियों में रोज़गार की बात कर रहे हैं। वह दस लाख सरकारी नौकरियां देने की बात करते हैं, दूसरी ओर, एनडीए से भी यही उम्मीद की जाती है कि वह अपनी डबल इंजन की सरकार की उपलब्धियों के बारे में बताए।
लेकिन नीतीश कुमार जैसे समझदार नेता भी महिलाओं के ख़िलाफ़ आपत्तिजनक बयान जैसे- ‘8-9 बच्चे पैदा करते हैं’, देते हैं, तो यह समझ आता है कि एनडीए शायद राज्य के मुद्दों पर चुनाव लड़ने के लिए तैयार नहीं है। वरना बेरोज़गारी, बदहाल स्वास्थ्य सुविधाएं, बाढ़ जैसी कई मुसीबतों से जूझ रहे बिहार में धारा 370 या राम मंदिर को तहस-नहस करने की बेतुकी और बेसिर-पैर की बातों पर वोट क्यों मांगा जाता। 
बिहार से और ख़बरें

शाहीन बाग़ पर बयान

गिरिराज सिंह मोदी सरकार के पहले कार्यकाल के बाद दूसरे कार्यकाल में भी मंत्री बनाए गए। अपने मंत्रालयों में उन्होंने कितना बेहतर काम किया, यह तो पता नहीं लेकिन अपने विवादित बयानों के लिए वह काफी चर्चा बटोरते रहे। 

नागरिकता संशोधन क़ानून के ख़िलाफ़ दिल्ली के शाहीन बाग़ में चल रहे आंदोलन को लेकर गिरिराज सिंह ने कहा था, ‘यह शाहीन बाग़ अब सिर्फ आंदोलन नही रह गया है...यहां सूइसाइड बॉम्बर का जत्था बनाया जा रहा है। देश की राजधानी में देश के ख़िलाफ़ साज़िश हो रही है।’

मुसलमानों को पाकिस्तान…

इस साल फरवरी में बिहार के पूर्णिया में पत्रकारों के साथ बातचीत में गिरिराज सिंह ने कहा था, ‘राष्ट्र के प्रति समर्पित होने का समय आ गया है। 1947 से पहले हमारे पूर्वज देश की आज़ादी की लड़ाई लड़ रहे थे और जिन्ना भारत को इसलामिक स्टेट बनाने की योजना बना रहा था। यह बहुत बड़ी भूल हमारे पूर्वजों से हुई जिसका खामियाजा हम यहां भुगत रहे हैं।’ 

गिरिराज सिंह ने आगे कहा था, ‘अगर उस समय मुसलमान भाइयों को वहां भेज दिया गया होता तो आज यह नौबत ही नहीं आती।’ 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें