loader

छापे के बाद आप विधायक अमानतुल्ला ख़ान गिरफ़्तार

आप विधायक अमानतुल्ला खान को दिल्ली पुलिस की भ्रष्टाचार निरोधक शाखा ने शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया है। यह गिरफ़्तारी आज के छापे के दौरान 'उनके ख़िलाफ़ आपत्तिजनक सामग्री और सबूत' मिलने के बाद की गई। खान से पूछताछ के बाद दिल्ली पुलिस की भ्रष्टाचार निरोधक शाखा के अधिकारियों ने शुक्रवार को उनके घर समेत कई जगहों पर छापेमारी की थी। दिल्ली वक्फ बोर्ड में कथित रूप से अवैध नियुक्तियों से संबंधित दो साल पुराने भ्रष्टाचार के एक मामले में यह कार्रवाई की गई है। एक रिपोर्ट के अनुसार छापेमारी में हथियार और कुछ नकद रुपये बरामद किए जाने का दावा किया गया है।

इससे पहले खान को आज दोपहर 12 बजे इस मामले में पूछताछ के लिए बुलाया गया था। भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम 2020 के तहत उनके ख़िलाफ़ मामला दर्ज किया गया था।

ताज़ा ख़बरें

दिल्ली पुलिस की एंटी करप्शन ब्रांच ने अमानतुल्ला खान के साथ ही उनके बिजनेस पार्टनर हामिद अली खान मसूद उस्मान के कई ठिकानों पर भी छापेमारी की। एक रिपोर्ट के अनुसार छापेमारी के दौरान अधिकारियों ने 12 लाख रुपये नकद के साथ एक बेरेटा हथियार और कुछ कारतूस बरामद किए हैं।

जिस एंटी करप्शन ब्रांच ने ये छापे मारे हैं वह लेफ्टिनेंट गर्वनर के अधीन आती है। पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार सक्सेना ने इससे पहले सीबीआई को दिल्ली वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष के खिलाफ 2016 में दर्ज मामले में मुक़दमा चलाने की मंजूरी दी थी।

इसी मामले में जब पूछताछ के लिए उनको नोटिस दिया गया था। दिल्ली वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष खान ने कल रात नोटिस के बारे में एक अजीबोगरीब ट्वीट पोस्ट किया था। उसमें दावा किया गया था कि उन्हें एक नया वक्फ बोर्ड कार्यालय बनाने के लिए बुलाया गया है।

बता दें कि दिल्ली सरकार के राजस्व विभाग के उप-विभागीय मजिस्ट्रेट (मुख्यालय) ने नवंबर 2016 में एक शिकायत दर्ज की थी। उसमें खान द्वारा दिल्ली वक्फ बोर्ड में विभिन्न मौजूदा और गैर-मौजूदा पदों पर मनमाना और अवैध नियुक्ति किए जाने का आरोप लगाया गया था।

दिल्ली से और ख़बरें

इस कार्रवाई के बाद बीजेपी नेता कपिल मिश्रा ने दिल्ली में आम आदमी पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार पर 'अपराध, माफिया की सरकार चलाने' का आरोप लगाया है। अमानतुल्ला खान के एक कथित सहयोगी से अवैध हथियार की बरामदगी के बाद कपिल मिश्रा ने वीडियो साझा करते हुए ट्वीट किया है, 'दिल्ली दंगों के लिए अमानतुल्ला के पास मिले हथियारों के कनेक्शन की जांच ज़रूरी है। केजरीवाल गैंग दिल्ली में क्राइम, माफिया और कमीशन की सरकार चला रहा है।'

बता दें कि आम आदमी पार्टी केंद्र की बीजेपी सरकार पर आप नेताओं के ख़िलाफ़ केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग के आरोप लगाती रही है। जब दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के ख़िलाफ़ सीबीआई और ईडी ने कार्रवाई शुरू की तो आप ने ऐसे ही आरोप लगाए। 

जब ख़बर आई थी कि मनीष सिसोदिया के ख़िलाफ़ सीबीआई ने लुक आउट नोटिस (बाद में इस ख़बर का खंडन किया गया था) जारी किया गया तो केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा था कि ऐसे समय में जब आम आदमी महंगाई से जूझ रहा है, करोड़ों युवा बेरोजगार हैं तो केंद्र सरकार के लोग पूरे देश से लड़ रहे हैं। उन्होंने कहा था कि सीबीआई और ईडी के खेल खेलने से देश का विकास कैसे होगा?

मनीष सिसोदिया से पहले दिल्ली के ही मंत्री सत्येंद्र जैन भी कई आरोपों में घिरे हैं और वह फ़िलहाल जेल में हैं। विशेष सीबीआई कोर्ट ने फ़ैसला दिया है कि ईडी अब जैन से जेल में ही पूछताछ करेगी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें