loader

ग़ाज़ियाबाद पुलिस ने रोके दंगाई, दिल्ली पुलिस ने दिखाई काहिली

दिल्ली में हुए दंगों के दौरान एक ओर जहां दिल्ली पुलिस अपनी अक्षमता को लेकर सवालों के घेरे में है, वहीं पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश की पुलिस ने बॉर्डर पर तैनात रहकर शानदार काम किया है। दिल्ली में दंगों के दौरान 25 फ़रवरी को जब दंगाइयों की भीड़ दिल्ली के करावल नगर में रहने वाले लोगों के घरों में घुसना चाहती थी तो ग़ाज़ियाबाद पुलिस ने दिल्ली की सीमा में घुसकर उन्हें खदेड़ दिया जबकि दिल्ली पुलिस ने इस बारे में सूचना दिये जाने के बाद भी क़दम उठाना ज़रूरी नहीं समझा। 

यह दोपहर की घटना है। दंगाई एक के बाद एक घरों के दरवाज़े पीट रहे थे। दंगाइयों के एक गली में घुसने से पहले दिल्ली-यूपी बॉर्डर के दूसरी ओर यानी ग़ाज़ियाबाद के लाल बाग़ में खड़ी पुलिस की टीम ने यह भांप लिया कि करावल नगर में रहने वाला एक परिवार इन दंगाइयों के कारण दहशत में आ चुका है। दंगाइयों ने बहुत तेज़ी से गली में खड़ी एक कार, बाइक, स्कूटी और ई-रिक्शा को आग के हवाले कर दिया। 

ताज़ा ख़बरें

दंगाइयों के दरवाज़े पीटने के बाद जब किसी भी घर से कोई बाहर नहीं आया तो उन्होंने पेट्रोल से भरी कांच की बोतलों को दीवारों पर फेंकना शुरू किया। ग़ाज़ियाबाद पुलिस को यह समझ आ गया कि दंगाई इसके बाद और ज़्यादा आगजनी करेंगे। पुलिस के पास लोगों को बचाने के लिये कुछ ही लम्हे थे। 

ग़ाज़ियाबाद के एसपी (ग्रामीण) नीरज कुमार जादौन उस समय बॉर्डर पर तैनात थे। जादौन ने बॉर्डर पार किया और दंगाइयों की ओर बढ़े। उनके सब-डिवीजनल मजिस्ट्रेट (लोनी)  खालिद अंजुम, सर्किल अफ़सर राजकुमार पांडे और लगभग 30 पुलिसकर्मी भी दंगाइयों को रोकने के लिये आगे बढ़े। पुलिस के लाठीचार्ज की चेतावनी देने के बाद दंगाइयों ने पीछे हटना शुरू कर दिया। 

जादौन ने अंग्रेजी अख़बार टाइम्स ऑफ़ इंडिया (टीओआई) को बताया, ‘हम उन्हें आग लगाते देखकर खड़े नहीं रह सकते थे। जब किसी भी घर से लोगों ने दरवाज़ा नहीं खोला तो दंगाई पेट्रोल की बोतल फेंकने वाले थे, ये देखते ही हम लोगों ने तुरंत बॉर्डर पार करने का फ़ैसला किया।’ जादौन कहते हैं, ‘उस समय मैंने यह नहीं सोचा कि ये घर दिल्ली में हैं या ग़ाज़ियाबाद में या मेरे पास उनकी सुरक्षा करने का अधिकार है या नहीं।’ जादौन ने कहा कि एक पुलिस अफ़सर होने के नाते देश के हर इंसान की सुरक्षा करना उनकी जिम्मेदारी है। 

जादौन ने अख़बार को बताया, ‘जैसे ही दंगाइयों ने पीछे हटना शुरू किया ग़ाज़ियाबाद पुलिस अपनी पोस्ट पर वापस चली गयी और हमने वही किया जो प्रोटोकाल के हिसाब से ज़रूरी था।’ इसके बाद जादौन जो कहते हैं, उस पर आपको बहुत ज़्यादा आश्चर्य नहीं होना चाहिये। पुलिस अफ़सर ने कहा कि हमने दिल्ली पुलिस को इस घटना के बारे में बताया लेकिन उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया और इससे वह हैरान रह गये। जादौन के बयान पर आश्चर्य इसलिये नहीं होना चाहिये कि क्योंकि यह सवाल लाजिमी है कि दिल्ली पुलिस की निष्क्रियता के कारण ही दंगाई इतने बड़े पैमाने पर उपद्रव मचा सके। 

दिल्ली से और ख़बरें

पुलिस बोली - सुरक्षा इंतजामों में व्यस्त थे

सब-डिवीजनल मजिस्ट्रेट खालिद अंजुम ने टीओआई को बताया, ‘दंगाइयों ने ग़ाज़ियाबाद पुलिस पर पत्थरबाज़ी की। लेकिन जब पुलिस और प्रशासन आगे बढ़े तो दंगाई पीछे हट गये।’ अंजुम कहते हैं कि पिछले दो दिन में दिल्ली पुलिस की ओर से एक भी सिपाही को बॉर्डर पर तैनात नहीं किया गया और जब हमने दिल्ली पुलिस को इस बारे में बताया तो उन्होंने कहा कि वे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के आने के चलते सुरक्षा इंतजामों में व्यस्त थे। अंजुम ने अख़बार से कहा कि हालांकि मंगलवार रात को वरिष्ठ पुलिस अधिकारी करावल नगर-लाल बाग़ के इलाक़े में आये और ग़ाज़ियाबाद पुलिस और प्रशासन के इस काम की तारीफ़ की। 

इसके बाद भी दिल्ली की ओर से दंगाई लगातार लाल बाग़ इलाक़े में दंगा भड़काने की कोशिशें कर चुके हैं। खालिद अंजुम कहते हैं कि ऐसी कोशिश मंगलवार रात को 10 बजे भी की गई लेकिन हमने उसे फ़ेल कर दिया। उसी दिन एक बार देर रात में और फिर 3 बजे दंगाइयों ने ऐसी ही कोशिश की लेकिन पुलिस ने उसे फिर नाकाम कर दिया। 

ग़ाज़ियाबाद के एसएसपी कलानिधि नैथानी ने टीओआई को बताया, ‘ग़ाज़ियाबाद और दिल्ली के बीच 10 बेहद अहम जगह हैं, इनमें तुलसी निकेतन, शालीमार गार्डन, लोनी और लाल बाग़ जैसे संवेदनशील इलाक़े शामिल हैं।’ उन्होंने कहा कि पुलिस की सतर्कता की वजह से दिल्ली के दंगों की वजह से ग़ाज़ियाबाद में कोई हिंसा नहीं हुई।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें