loader

एलजी ने कहा- जैस्मीन शाह को पद से हटाएं; दफ्तर सील

दिल्ली के एलजी विनय कुमार सक्सेना ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से कहा है कि वह जैस्मीन शाह को दिल्ली डायलॉग एंड डेवलपमेंट कमीशन (डीडीडीसी) के उपाध्यक्ष पद से हटाएं। यह आरोप लगाया गया है कि शाह ने अपने दफ्तर का दुरुपयोग राजनीतिक कारणों के लिए किया है। डीडीडीसी को दिल्ली सरकार का थिंकटैंक माना जाता है। 

एलजी ने मुख्यमंत्री को निर्देश दिया है कि वह जैस्मीन शाह के डीडीडीसी के उपाध्यक्ष के तौर पर काम करने पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाएं। एलजी के आदेश के बाद सिविल लाइन इलाके के एसडीएम ने गुरुवार रात को डीडीडीसी के दफ्तर को सील कर दिया। 

जैस्मीन शाह साल 2014 में आम आदमी पार्टी में शामिल हुए थे और 2018 में उन्हें डीडीडीसी का उपाध्यक्ष बनाया गया था। डीडीडीसी के उपाध्यक्ष के पद को दिल्ली सरकार के कैबिनेट मंत्री के पद के समकक्ष माना जाता है। 

दिल्ली से और खबरें

बता दें कि एलजी सचिवालय को बिजली वितरण करने वाली कंपनी बीएसईएस को दिल्ली सरकार द्वारा दी जा रही पावर सब्सिडी में गड़बड़ियों को लेकर शिकायत मिली थी। शिकायत में आरोप लगाया गया था कि इस मामले में जैस्मीन शाह और नवीन गुप्ता ने बड़ा घोटाला किया है। नवीन गुप्ता आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद एनडी गुप्ता के बेटे हैं। शिकायत मिलने पर एलजी सक्सेना ने इस मामले में 7 दिन के भीतर रिपोर्ट मांगी थी। 

सितंबर में दिल्ली बीजेपी के सांसद प्रवेश साहिब सिंह वर्मा ने आरोप लगाया था कि डीडीडीसी के उपाध्यक्ष के रूप में जैस्मीन शाह आम आदमी पार्टी के प्रवक्ता की तरह काम कर रहे हैं और यह पूरी तरह से नियमों का उल्लंघन है।  

Jasmine Shah removal as DDDC vice chairman - Satya Hindi

उपराज्यपाल के साथ टकराव

दिल्ली में सरकार चला रही आम आदमी पार्टी का एलजी सक्सेना के साथ बीते कुछ महीनों से लगातार टकराव चल रहा है। आम आदमी पार्टी के नेताओं ने उपराज्यपाल पर खादी और ग्रामोद्योग आयोग का चेयरमैन रहते हुए भ्रष्टाचार करने के आरोप लगाए थे। इसे लेकर आम आदमी पार्टी के विधायकों ने दिल्ली की विधानसभा में रात भर धरना भी दिया था। 

आम आदमी पार्टी का कहना था कि जब देश नोटबंदी के दौरान लाइनों में लगा था तब उपराज्यपाल सक्सेना काले धन को सफेद बनाने में लगे थे और उस दौरान वह खादी और ग्रामोद्योग आयोग के चेयरमैन के पद पर थे। 

आम आदमी पार्टी ने उपराज्यपाल पर अपनी बेटी को नियमों के खिलाफ जाकर मुंबई में खादी लाउंज के इंटीरियर डिजाइनिंग का ठेका दिलाने का मामला भी उठाया था। 

Jasmine Shah removal as DDDC vice chairman - Satya Hindi

सितंबर में एलजी ने दिल्ली सरकार द्वारा 1000 लो फ्लोर बसों की खरीद की केंद्रीय जांच ब्यूरो यानी सीबीआई से जांच कराने को मंजूरी दी थी। इससे पहले एलजी ने केजरीवाल सरकार द्वारा लाई गई और फिर वापस ली गई आबकारी नीति की सीबीआई जांच की सिफारिश की थी। इसके बाद बीजेपी, कांग्रेस केजरीवाल सरकार के खिलाफ मैदान में उतर आए थे। 

इस मामले में उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के घर पर सीबीआई ने छापेमारी की और गाजियाबाद के एक बैंक में उनके लॉकर को भी खंगाला गया और कई लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। 

दिल्ली से और खबरें

एमसीडी चुनाव के बीच रार

दिल्ली और पंजाब में अपनी सरकार बनाने के बाद आम आदमी पार्टी एमसीडी के चुनाव को जीतने के लिए पूरा जोर लगा रही है। लेकिन कैबिनेट मंत्री सत्येंद्र जैन की ईडी के द्वारा गिरफ्तारी और उनका सलाखों के पीछे जाना, आबकारी मामले में उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के खिलाफ जांच एजेंसियों की कार्रवाई, पूर्व कैबिनेट मंत्री राजेंद्र पाल गौतम पर कथित रूप से हिंदू देवी-देवताओं के अपमान का आरोप, विधायक अखिलेश पति त्रिपाठी पर लगे घूस लेने के आरोप और उनके रिश्तेदारों की गिरफ्तारी और अब जैस्मीन शाह को डीडीडीसी के उपाध्यक्ष पद से हटाने के आदेश से आम आदमी पार्टी की मुश्किलें एमसीडी के चुनाव में बढ़ सकती हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें