loader
फाइल फोटो

खड़गे ने कहा, सभी विकास कार्य लगभग 70-80 दिनों तक रुक जाएंगे

चुनाव आयोग द्वारा शनिवार को चुनाव की घोषणा के बाद विभिन्न राजनैतिक दलों के नेताओं ने प्रतिक्रिया दी है। भाजपा नेताओं ने जहां इसका खुले दिल से स्वागत किया है वहीं कांग्रेस के नेताओं ने कई सवाल उठाए हैं। 
अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि लोकसभा चुनाव लंबा खींचने के कारण बजट खर्च नहीं किया जाएगा और 7 चरण की मतदान अवधि के दौरान लगभग सभी विकास कार्य लगभग 70-80 दिनों तक रुक जाएंगे। लोकसभा चुनाव तीन या चार चरणों में पूरा हो सकता था। मुझे उम्मीद है कि चुनाव आयोग निष्पक्ष और निष्पक्ष तरीके से काम करेगा। 
लोकसभा चुनाव की तिथियों की घोषणा पर पर कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने एएनआई से बात करते हुए कहा है कि अगर चुनाव आयोग चाहे तो 10 चरणों में भी चुनाव कराए, पिछले चुनाव भी 7 चरणों में हुए थे, इससे पता चलता है कि चीजें नहीं बदली हैं, हम अभी भी 7 चरणों की प्रक्रिया पर अटके हुए हैं। हम डिजिटल इंडिया की बात करते हैं लेकिन 7-चरण की प्रक्रिया में फंसे हुए हैं।  
वहीं कांग्रेस नेता शशि थरुर ने समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा है कि  यह एक ऐसा चुनाव है जो भारत का भविष्य तय करेगा। सोचने की जरूरत है कि आप अपने बच्चों के लिए कैसा भारत छोड़ना चाहते हैं? यदि भाजपा दोबारा सत्ता में आती है, तो उनका दृष्टिकोण एक भाषा, एक राष्ट्र, एक धर्म, एक नेता, एक पार्टी और एक चुनाव का भी है। यह उनका दृष्टिकोण होगा जबकि हमारा   दृष्टिकोण विविधता और बहुलवाद है। हम देश की इस विविधता से बहुत प्यार करते हैं।   
लोकसभा चुनाव की तिथियों की घोषणा पर उत्तर प्रदेश कांग्रेस प्रमुख अजय राय ने एएनआई से बात करते हुए कहा, कि इन बातों पर चुनाव आयोग को ध्यान देना चाहिए कि ये अपना गणित बता रहे हैं या इन्होंने कोई सेटिंग कर रखी है। भाजपा 400 सीट लड़ ही नहीं रही है तो 400 पार की बात कैसे कर रहे हैं।
 ये 80 में 80 की बात करते हैं, कहीं दम है? जनता बेरोजगारी, महंगाई, भ्रष्टाचार से परेशान है... सिपाहियों की भर्ती निकाली गई थी पेपर लीक हो गया इसका फर्क चुनाव पर पड़ेगा। कुल 60 हजार की नियुक्ति आई थी और 50 लाख से ज्यादा फॉर्म भरे गए, एक फॉर्म की कीमत 400 है तो सोच लीजिए की सरकार ने कितना खजाना भरा है। 
चुनाव की घोषणा पर आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि देश में लोकसभा चुनाव की तारीख़ों का ऐलान हो गया है। ये लोकतंत्र का महापर्व है। मेरी सभी देशवासियों से अपील है कि इस बार तानाशाही के ख़िलाफ़ वोट करें, गुंडागर्दी के ख़िलाफ़ वोट करें। 
आम आदमी पार्टी लोगों के असल मुद्दों पर काम करती है, जनता को सहूलियतें देती है। जहाँ-जहाँ आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार चुनावी मैदान में लड़ रहे हैं वहाँ झाड़ू पर वोट देकर हमारे हाथ मज़बूत करें ताकि हम और अधिक ऊर्जा से आपके लिए काम कर सकें। 
ताजा ख़बरें

शिवराज ने कहा, 4 जून को फिर कमल खिलेगा

भाजपा नेता और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक्स पर लिखा है कि  कि  4 जून को फिर कमल खिलेगा। कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए उन्होंने लिखा है कि साथियों, चुनाव की तारीख घोषित हो चुकी है। अब हमें पूरी ऊर्जा और बुलंद इरादे के साथ मैदान में उतरना है। आइए, लोकतंत्र के इस महापर्व में सहभागिता करें और आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हम सभी कार्यकर्ता भारतीय जनता पार्टी को भारी बहुमत से विजय बनाने के लिए जुट जाए।  
वहीं मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने एएनआई से बात करते हुए कहा है कि मैं चुनाव आयोग को धन्यवाद देना चाहूंगा। अलग-अलग प्रकार की परिस्थितियों को देखते हुए भी चुनाव करवाने की बहुत अच्छी योजना बनाई गई है। हमारी सरकार चुनाव आयोग के निर्देश में सभी व्यवस्थाओं के साथ सहयोग करेगी। 
वहीं उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा है कि उत्तराखंड में सभी तैयारियां पूरी हैं। हमारे उत्तराखंड से प्रधानमंत्री मोदी का बहुत लगाव है। एक गिलहरी ने जैसे रामसेतू बनाने में अपना योगदान दिया था उसी तरह से हमारे प्रधानमंत्री मोदी को प्रधानमंत्री बनाने के लिए और उनके विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने के लिए उत्तराखंड में पांच की पांच सीटें भाजपा भारी बहुमत से जीतेगी। 
लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों की घोषणा पर केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा है कि भारत के चुनाव आयोग की निष्पक्षता और भारत के चुनाव ने अपने आप में कीर्ति स्थापित की है। 7 चरणों के इस चुनाव में सभी नागरिक बढ़-चढ़कर हिस्सा लें। एजेंडा सेट किया जाए, इसी अपेक्षा के साथ मैं इस चुनाव का स्वागत करता हूं।
एएनआई से बात करते हुए उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा, चुनाव आयोग के फैसले का स्वागत करता हूं। हम उत्तर प्रदेश की सभी 80 लोकसभा सीटें जीतने जा रहे हैं। विपक्ष डीरेल है, उनके पास कोई एजेंडा या नीति नहीं है। कांग्रेस के पास कोई नेता नहीं है। इंडिया गठबंधन को शून्य सीटें मिलेंगी। 
दिल्ली से और खबरें

नायडू ने कहा, जगन के लिए उल्टी गिनती शुरू हो गई 

आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने चुनावों की घोषणा पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए एक्स पर लिखा है कि,  प्रदेश की 5 करोड़ जनता 5 साल से इस दिन का इंतजार कर रही थी। 

चुनाव कार्यक्रम आ गया है। जगन के लिए उल्टी गिनती शुरू हो गई है और मतदान बाकी है। वह दिन आ गया है जब लोग स्वतंत्र रूप से और निडर होकर अपनी आवाज उठाएंगे। आइए एक नए युग की ओर यात्रा के पहले कदम का स्वागत करें।  

अपनी प्रतिक्रिया देते हुए शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा है कि चुनाव आयोग ने कुछ सोच-समझकर ही चुनाव की इतनी लंबी अवधि रखी होगी। मुझे आशा है कि लोकसभा चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष होगा। अगर चुनाव आयोग कार्रवाई करता है तो सभी पक्षों को समानता दी जाए। 

वहीं एएनआई से बात करते हुए राजद सांसद मनोज झा ने कहा है कि मुख्य चुनाव आयुक्त ने तारीखों का ऐलान कर दिया है। पिछली बार की तुलना में इस बार चुनाव की अवधि जून तक बढ़ गई है। पिछले कुछ सालों में हमने चुनाव आयोग को कई शिकायतें दी थीं लेकिन कभी कोई चर्चा नहीं हुई। लोकतंत्र के लिए सबसे बड़ा ख़तरा धन-बल है, जिसे हमने चुनावी बांड और घृणास्पद भाषण में देखा है। चुनाव आयोग को पक्षपात नहीं करना चाहिए, चाहे वह पार्टी का सामान्य कार्यकर्ता हो या प्रधानमंत्री, वरिष्ठ विपक्षी नेता या गृह मंत्री। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें