loader

दंगा: बीजेपी नेता अतीक़ बोले- फ़ैक्ट्री जला दी, मुसलिम नाम होने के कारण किसी ने पूछा तक नहीं 

नागरिकता संशोधन क़ानून को लेकर दिल्ली में हुए दंगे में कई ऐसी घटनाएं सामने आ चुकी हैं जिनमें लोगों को उनका मज़हब पूछकर निशाना बनाया गया। केंद्र में बीजेपी के नेतृत्व वाली सरकार होने के कारण स्वाभाविक रूप से बीजेपी के सभी नेता और कार्यकर्ता इस क़ानून के समर्थक में थे। लेकिन दिल्ली के दंगों में दंगाइयों ने बीजेपी के नेता की फ़ैक्ट्री को भी फूंक दिया। बीजेपी नेता होने के कारण दंगाइयों ने उनका नुक़सान नहीं करना चाहिये था लेकिन यहां दंगाइयों ने उनके मजहब के कारण उनकी फ़ैक्ट्री को निशाना बनाया। 

बीजेपी के इन नेता का नाम मुहम्मद अतीक़ है और वह दंगा प्रभावित उत्तरी-पूर्वी दिल्ली के उस्मानपुर के रहने वाले हैं। अतीक़ की करावल नगर में अंडरगारमेंट्स की फ़ैक्ट्री है जिसमें दंगाइयों ने 25 फ़रवरी की रात को आग लगा दी थी। अतीक़ दंगा प्रभावित इलाक़े बृजपुरी के बीजेपी अल्पसंख्यक मोर्चे के अध्यक्ष हैं। 
ताज़ा ख़बरें
45 साल के अतीक़ ने अंग्रेजी अख़बार ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ को बताया कि उनके पड़ोसी ने उन्हें फ़ैक्ट्री में दंगाइयों द्वारा आग लगाये जाने की सूचना दी। अतीक़ कहते हैं, ‘मैं डर के कारण अभी तक फ़ैक्ट्री में नहीं जा पाया हूं। पास में ही मेरे छोटे भाई की फ़ैक्ट्री थी, उसमें भी दंगाइयों ने आग लगा दी। मुझे उम्मीद थी कि बीजेपी के नेता मुझे कम से कम कॉल करेंगे, मदद देंगे और ढांढस बधायेंगे।’
अतीक़ बताते हैं कि वह पिछले 16-17 साल से बीजेपी के ज़मीनी कार्यकर्ता हैं। अतीक़ कहते हैं, ‘दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष मनोज तिवारी की ही तरह मैं भी बिहार से हूं। वह मुझे जानते हैं। लेकिन मेरा मुसलमान वाला नाम है, हमें तो पराया ही कर दिया।’

अतीक़ ने अख़बार को बताया कि उन्होंने 14 साल पहले बिजनेस शुरू किया था और यह फ़ैक्ट्री किराये की जगह में चल रही है। अतीक़ कहते हैं, ‘जैसे ही हिंसा शुरू हुई, मैंने अपने कर्मचारियों से पैक अप करने के लिये और काम छोड़ देने के लिये कहा। जब मुझे फ़ैक्ट्री में आग लगने की सूचना मिली तब मैं घर पर था।’ अतीक़ ने अख़बार से कहा कि उस वक़्त वह असहाय थे।

दिल्ली से और ख़बरें

अतीक़ कहते हैं कि उनके समुदाय के लोग उनके बीजेपी से जुड़े होने को लेकर अक़सर सवाल करते हैं। अतीक़ ने अख़बार से कहा, ‘मैंने प्रधानमंत्री के सबका साथ, सबका विकास में भरोसा किया और जो लोग बीजेपी की आलोचना करते थे, मैं उनके साथ बहस करता था।’ अतीक़ ने कहा कि अब वे लोग मुझसे पूछ रहे हैं कि पार्टी ने मेरे लिये क्या किया और मेरे पास कोई जवाब नहीं है। 

अतीक़ कहते हैं, 'मैंने अब तक बीजेपी नहीं छोड़ी है लेकिन अगर पार्टी मुझसे संपर्क नहीं करेगी तो मैं आने वाले दिनों में पार्टी को अलविदा कह दूंगा।' वह कहते हैं, ‘मैं सड़क पर आ गया हूं, फिर कैसे अपने पैरों पर खड़ा होऊं।’
एक अन्य घटना में बीएसएफ़ के जवान मुहम्मद अनीस के घर में भी दंगाइयों ने आग लगा दी थी। उस वक़्त भी दंगाइयों ने यह जानने की कोशिश नहीं कि यह देश की सुरक्षा में तैनात जवान का घर है, शायद उन्हें यह जानने की ज़रूरत महसूस नहीं हुई क्योंकि वे मज़हब के आधार पर लोगों के घरों की पहचान करके उन्हें आग लगा रहे थे और इस बात की तसदीक कई दंगा पीड़ितों ने की है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें