loader
फोटो साभार : ट्विटर/@dtptraffic

यमुना का पानी उत्तरी दिल्ली में रिंग रोड तक पहुंचा; यातायात सलाह जारी

यमुना नदी का पानी आज शाम को उत्तरी दिल्ली में रिंग रोड तक पहुंच गया। रिंग रोड तक पानी जाने से जलजमाव हुआ और यातायात प्रभावित हुआ है। ट्रैफिक पुलिस ने इसको लेकर यातायात सलाह जारी की है। रिंग रोड पूरी दिल्ली में यातायात को सुविधाजनक बनाता है और राजधानी के सभी अहम रूटों को जोड़ता है। 

चेतावनी जारी करते हुए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने कहा है, 'यमुना नदी के पानी के अतिप्रवाह के कारण मोनेस्ट्री और आईएसबीटी, कश्मीरी गेट के बीच रिंग रोड पर यातायात प्रभावित है। कृपया इस रास्ते से बचें।'

इस बार यमुना का जल स्तर रिकॉर्ड स्तर तक बढ़ गया है और इसने 45 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। ओल्ड रेलवे ब्रिज पर यमुना का जलस्तर दोपहर 1 बजे 207.55 मीटर तक पहुँच गया। इससे पहले सबसे ज़्यादा स्तर 1978 में 207.49 मीटर था। 

इससे पहले दिन में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने नदी के पास के निचले इलाकों के निवासियों से जगह खाली करने का आग्रह किया। केजरीवाल ने कहा, 'हमें जीवन और संपत्तियों की रक्षा करनी है। यमुना नदी के पास निचले इलाकों में लोगों को निकालने की जरूरत है।' 

ताज़ा ख़बरें
केजरीवाल ने बुधवार को बाढ़ की स्थिति के मद्देनज़र सचिवालय में आपात बैठक की और फिर प्रेस कॉन्फ्रेंस में लोगों से जल्द से जल्द घरों को खाली करने की अपील की।
दिल्ली में यमुना के जलस्तर को देखते हुए केजरीवाल ने कहा, 'केंद्रीय जल आयोग ने आज यमुना में 207.72 मीटर जल स्तर की भविष्यवाणी की है। दिल्ली के लिए अच्छी खबर नहीं है। दिल्ली में पिछले 2 दिनों से बारिश नहीं हुई है, हालांकि हथिनीकुंड बैराज में हरियाणा द्वारा असामान्य रूप से अधिक मात्रा में पानी छोड़े जाने के कारण यमुना का स्तर बढ़ रहा है। केंद्र से हस्तक्षेप करने और यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि यमुना का स्तर और न बढ़े।'
केजरीवाल ने अमित शाह को चिट्ठी लिखी है और उनसे कहा है कि वह हस्तक्षेप करें कि हथिनीकुंड बैराज से धीमी गति से पानी छोड़ा जाए ताकि यमुना का जलस्तर तेजी से न बढ़े। हरियाणा के हथिनीकुंड बैराज से हर साल यमुना में पानी छोड़ा जाता है।

बता दें कि उफनती नदी के कारण घरों और बाज़ारों में पानी भर गया है, जिससे लोगों को भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। आस-पास के कई निवासी अब अपने सामानों के साथ छत पर चले गए हैं। इसी को देखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आपात बैठक बुलाई थी। 

दिल्ली में पिछले तीन दिनों में यमुना के स्तर में तेजी से वृद्धि दर्ज की गई है। प्रशासन ने बाढ़ संभावित क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को स्थानांतरित कर दिया है और पुराने रेलवे पुल को यातायात और ट्रेन की आवाजाही के लिए बंद कर दिया है। नदी तटों पर जागरूकता फैलाने और बचाव कार्य के लिए नावें तैनात की गई हैं। 

दिल्ली से और ख़बरें

पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, एक अधिकारी ने कहा है कि जल स्तर में तेज वृद्धि ऊपरी जलग्रहण क्षेत्रों में लगातार बारिश और दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में भारी वर्षा के कारण हुई है। हरियाणा में लबालब भरे बांधों से छोड़े गए पानी के कारण यमुना का स्तर बढ़ गया है।

बता दें कि दिल्ली में बाढ़ की स्थिति ऐसे समय में बनी है जब उत्तर भारत मानसून के प्रकोप से बुरी तरह प्रभावित हुआ है। हिमाचल प्रदेश में भूस्खलन और अचानक आई बाढ़ से बड़े पैमाने पर तबाही हुई है। पंजाब भी प्रभावित हुआ है और प्रमुख शहरों में बड़े पैमाने पर जलभराव हो गया है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें