loader

गोवा बार विवादः स्मृति ईरानी का संकट बढ़ा, कांग्रेस लाई नया सबूत

गोवा में बेटी का बार बताए जाने पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी भड़क उठी हैं। ईरानी ने कहा कि कांग्रेस ने उन्हें इसलिए निशाना बनाया है क्योंकि वह बोलती हैं। इससे पहले शनिवार सुबह कांग्रेस ने सबूत पेश करते हुए आरोप लगाया था कि स्मृति ईरानी की बेटी गोवा में अवैध बार चलाती है। स्मृति ईरानी का बयान आने के फौरन बाद कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने पलट वार किया। 
बेहद भावुक स्मृति ईरानी ने कहा, मैं जनता की अदालत में जवाब मांगूंगी। राहुल गांधी को फिर अमेठी भेजो, फिर राहुल गांधी को धूल चटा देंगे। दो अधेड़ उम्र के कांग्रेसी 18 साल की लड़की का चरित्र हनन कर रहे हैं। मेरी एकमात्र गलती यह है कि उस बेटी की मां ने राहुल गांधी और सोनिया गांधी के खिलाफ प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी। मेरी बेटी एक राजनेता नहीं है और एक छात्रा के रूप में वो सामान्य जीवन बिता रही है।
स्मृति ईरानी का आंखों में आंसुओं के साथ भावुक बयान आने के बाद कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने पलट वार किया। पवन खेड़ा ने मनी कंट्रोल डॉट कॉम की एक पुरानी रिपोर्ट को शेयर करते हुए कहा कि केंद्रीय मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी किस रेस्टोरेंट की बात कर रही हैं। क्या उन्होंने अप्रैल 2022 में गोवा में खोले गए अपनी बेटी के रेस्टोरेंट के संबंध में बयान नहीं दिया था? मनी कंट्रोल की रिपोर्ट बताती है कि उस समय ईरानी ने बेटी के गोवा रेस्टोरेंट पर बहुत गर्व महसूस किया था। पवन खेड़ा का ट्वीट देखिए -
इससे पहले कांग्रेस ने शनिवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में आरोप लगाया कि केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की बेटी गोवा में अवैध बार चला रही है।। कांग्रेस ने मांग की कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केंद्रीय मंत्री को बर्खास्त करें। 
स्मृति ईरानी की बेटी के वकील कीरत नागरा ने एक बयान में कहा कि उनके मुवक्किल न तो उसकी मालिक हैं और न ही सिली सोल्स गोवा नामक रेस्तरां का संचालन कर रही हैं और उन्हें किसी भी प्राधिकरण से कोई कारण बताओ नोटिस नहीं मिला है, जैसा कि आरोप लगाया गया है।

ताजा ख़बरें
कीरत नागरा ने कहा कि हमारे मुवक्किल की मां, प्रसिद्ध राजनेता स्मृति ईरानी के साथ राजनीतिक दुश्मनी की वजह से यह आरोप लगा रहे हैं। ये लोग आए दिन गलत, तुच्छ, दुर्भावनापूर्ण और मानहानिकारक सोशल मीडिया पोस्ट कर रहे हैं, जिनमें से हर पोस्ट ज़बरदस्त झूठ पर आधारित है।  
आरोपों को "निराधार" बताते हुए, वकील ने कहा, यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि उन्होंने वास्तविक तथ्यों का पता लगाए बिना एक गैर मुद्दे को सनसनीखेज बनाने के लिए एक गलत प्रचार का सहारा लिया है और हमारे मुवक्किल को पूरी तरह से बदनाम करने की कोशिश की है।

यह देखते हुए कि यह एक "बहुत गंभीर मुद्दा" है, कांग्रेस ने गोवा के उस विवादास्पद बार को दिए गए कारण बताओ नोटिस की एक प्रति भी साझा की, और आरोप लगाया कि नोटिस देने वाले आबकारी अधिकारी को कथित तौर पर अधिकारियों के दबाव के बाद ट्रांसफर किया जा रहा है।
कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने संवाददाताओं से कहा कि ईरानी के परिवार के खिलाफ भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप हैं और उनकी बेटी गोवा में कथित रूप से एक रेस्तरां चला रही है, जिसमें एक बार "फर्जी लाइसेंस" पर काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि स्मृति ईरानी की बेटी द्वारा लाइसेंस एक ऐसे व्यक्ति के नाम पर है जिसकी मई 2021 में मृत्यु हो गई, और लाइसेंस गोवा में जून 2022 में लिया गया था। लेकिन जिस व्यक्ति के नाम पर लाइसेंस है, उसकी मृत्यु 13 महीने पहले हुई थी। यह बार पूरी तरह अवैध है।  
उन्होंने कहा कि गोवा के नियमों के मुताबिक एक रेस्टोरेंट को सिर्फ एक बार लाइसेंस मिल सकता है लेकिन इस रेस्टोरेंट के पास दो बार लाइसेंस हैं। जिसके सबूत भी मौजूद हैं। उन्होंने कहा, हम प्रधानमंत्री से मांग करते हैं कि स्मृति ईरानी को केंद्रीय कैबिनेट से तुरंत मंत्री पद से बर्खास्त किया जाए। आप इस देश के, इस देश के युवाओं के कर्जदार हैं।

स्मृति ईरानी द्वारा राहुल गांधी पर हमला करने के सवाल पर, कांग्रेस नेता ने कहा, अखबार चलाने जैसी महान चीज़ और गोवा में एक अवैध बार चलाने जैसी किसी चीज़ के बीच कोई तुलना नहीं हो सकती है।
गोवा से और खबरें
उन्होंने पूछा, क्या यह उनकी (मंत्री ईरानी) जानकारी के बिना किया जा रहा है और उसके प्रभाव के बिना लाइसेंस दिया गया था। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि मीडिया को उस बिल्डिंग की सीमा से बाहर रखने के लिए गोवा में रेस्तरां के आसपास निजी सुरक्षा एजेंसी के बाउंसर तैनात किए गए हैं। उन्होंने कहा, हम आपसे जानना चाहते हैं कि यह किसके प्रभाव में किया जा रहा है। इस अवैध काम के पीछे कौन है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

गोवा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें