loader
बिपरजॉय को लेकर सेना की तैयारी।

बिपरजोय कल टकराएगा गुजरात के तटों से, 37 हजार लोग स्थानांतरित

तूफान बिपरजोय कल गुरुवार को गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्रों और इससे सटे पाकिस्तान के तटों तक पहुंचने की आशंका है। अभी यह तूफान पोरबंदर से लगभग 350 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में पूर्व-मध्य अरब सागर के ऊपर स्थित है। 

अहमदाबाद आईएमडी की निदेशक मनोरमा मोहंती ने पीटीआई को बताया कि तूफान के कच्छ में मांडवी और पाकिस्तान में कराची के बीच गुरुवार की शाम को जखाऊ बंदरगाह के पास से गुजरने की उम्मीद है, हवा की गति 125-135 किमी प्रति घंटे से लेकर 150 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है।

तूफान के गुरुवार को जखाऊ बंदरगाह के पास पहुंचने की आशंका को देखते हुए अधिकारियों ने तटीय इलाकों से 37,800 लोगों को अस्थायी आश्रय स्थलों में भेज दिया है। अधिकारियों के मुताबिक, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की कई टीमें हमेशा तैयार हैं। सेना भी राहत प्रयासों में सहायता के लिए तैयार है, और रणनीतिक स्थानों पर बाढ़ राहत टुकड़ियों को तैनात किया है। सेना ने नागरिक प्रशासन और एनडीआरएफ के साथ अपनी योजनाओं से तालमेल बैठाया है। 
ताजा ख़बरें
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक वर्चुअल बैठक में तूफान को लेकर तैयारियों की समीक्षा की। अमित शाह ने राज्य सरकार से संवेदनशील क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने की व्यवस्था करने और यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि इन क्षेत्रों में बिजली, दूरसंचार, स्वास्थ्य सेवा और पेयजल सहित सभी आवश्यक सेवाएं उपलब्ध हों।

राज्य के राहत आयुक्त आलोक कुमार पांडे ने पीटीआई से कहा- हमने पहले ही तट के पास रहने वाले लोगों को निकालना शुरू कर दिया है, जिनके भूस्खलन के दौरान सबसे अधिक प्रभावित होने की संभावना है। अब तक, विभिन्न जिला प्रशासन ने लगभग 30,000 लोगों को अस्थायी आश्रयों में स्थानांतरित कर दिया है।

आईएमडी ने सौराष्ट्र-कच्छ क्षेत्र के तटीय भागों में तेज हवाओं के साथ अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। चेतावनी विशेष रूप से कच्छ, पोरबंदर और देवभूमि द्वारका जिलों के लिए है। अहमदाबाद आईएमडी की निदेशक मनोरमा मोहंती ने पीटीआई को बताया कि "इसके लैंडफॉल करने और कमजोर होने के बाद, चक्रवात की गति उत्तर-पूर्व की ओर रहने की संभावना है और इसके अत्यधिक दक्षिण राजस्थान की ओर बढ़ने की उम्मीद है। यह 15-17 जून तक उत्तर गुजरात में भारी से बहुत भारी बारिश लाएगा।" 

गुजरात से और खबरें
गुजरात के राहत आयुक्त ने पीटीआई को बताया कि रेस्क्यू ऑपरेशन दो चरणों में चलाया जा रहा है. पहले चरण में समुद्र के किनारे 0 से 5 किलोमीटर के दायरे में रहने वाले लोगों को निकाला जा रहा है. दूसरे चरण में, तट के 5 से 10 किलोमीटर के दायरे में रहने वाले लोगों को निकाला जाएगा। तूफान के मद्देनजर, 17 एनडीआरएफ और 12 एसडीआरएफ टीमों को देवभूमि द्वारका, राजकोट, जामनगर, जूनागढ़, पोरबंदर, गिर सोमनाथ, मोरबी और वलसाड के प्रभावित जिलों में स्टैंडबाय पर रखा गया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

गुजरात से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें