loader

विधायक दल के नेता चुने गए भूपेंद्र, सरकार बनाने का दावा किया पेश

गुजरात में विधानसभा चुनाव जीतने के बाद शनिवार को बीजेपी विधायक दल की बैठक हुई। इसमें भूपेंद्र पटेल को विधायक दल का नेता चुन लिया गया। इसके बाद भूपेंद्र पटेल, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल के साथ राजभवन पहुंचे और सरकार बनाने का दावा पेश किया। वह सोमवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। 

विधायक दल के नेता के चयन के लिए दिल्ली से केंद्रीय पर्यवेक्षक के रुप में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा पहुंचे थे। 

गुजरात में विधानसभा चुनाव के दौरान ही बीजेपी ने इस बात का ऐलान कर दिया था कि अगर वह सत्ता में आई तो भूपेंद्र पटेल फिर से मुख्यमंत्री होंगे। 

ताज़ा ख़बरें

सितंबर, 2021 में बीजेपी ने विजय रुपाणी को मुख्यमंत्री पद से हटाया था और भूपेंद्र पटेल को कुर्सी सौंपी थी। उस वक्त इस फैसले पर लोगों को आश्चर्य हुआ था क्योंकि भूपेंद्र पटेल 2017 में पहली बार विधायक बने थे। पटेल को इस बार भी उनकी पुरानी सीट घाटलोडिया से चुनाव मैदान में उतारा गया था जहां से उन्होंने दो लाख से ज्यादा वोटों से जीत हासिल की है। 

प्रचंड जीत 

गुजरात के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को प्रचंड जीत मिली है। 182 सीटों वाली गुजरात की विधानसभा में बीजेपी को 156 सीटों पर जीत मिली है जबकि कांग्रेस को सिर्फ 17 और आम आदमी पार्टी को 5 सीटों पर जीत मिली है। यह आजादी के बाद से अब तक गुजरात के विधानसभा चुनाव में किसी भी दल के द्वारा हासिल की गई सबसे बड़ी जीत है। 

हालांकि बीजेपी को हिमाचल के विधानसभा चुनाव में हार का सामना करना पड़ा है। 

Gujarat BJP MLAs nominate Bhupendra Patel as next CM - Satya Hindi

नई कैबिनेट को लेकर माथापच्ची

बीजेपी को चूंकि जबरदस्त जीत मिली है इसलिए उसके लिए नई कैबिनेट के मंत्रियों का चुनाव करना आसान नहीं होगा। गुजरात की कैबिनेट में मुख्यमंत्री को मिलाकर अधिकतम 27 मंत्री हो सकते हैं। द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक गुजरात बीजेपी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि नई कैबिनेट में पाटीदार, ओबीसी, दलित, महिलाओं को भागीदारी दी जाएगी। पिछली सरकार की तरह इस सरकार में भी हर्ष सांघवी, जीतू वघानी, ऋषिकेश पटेल, कानू देसाई, राघवजी पटेल, पूर्णेश मोदी, जगदीश विश्वकर्मा, मनीषा वकील, जीतू चौधरी के मंत्री बनने की बात कही जा रही है। 

कांग्रेस की करारी हार 

दूसरी ओर, 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को कड़ी टक्कर देने वाली कांग्रेस ने 77 सीटें हासिल की थी और यह उसका सबसे शानदार प्रदर्शन रहा था। लेकिन इस बार वह 20 सीटों के आंकड़े तक भी नहीं पहुंच सकी। 

गुजरात से और खबरें

कांग्रेस की बुरी हार की एक बड़ी वजह आम आदमी पार्टी को भी माना जा रहा है। आम आदमी पार्टी ने इस चुनाव में लगभग 13 फीसद वोट हासिल किए हैं और उसने कांग्रेस के वोट शेयर में जबरदस्त सेंध लगाई है जबकि बीजेपी का वोट शेयर कम नहीं हुआ है बल्कि लगभग 4 फीसद बढ़ा है। 

कांग्रेस को 2017 के विधानसभा चुनाव में 41 फीसद वोट मिले थे जबकि इस बार वह 27 फीसद वोट हासिल कर पाई है। ऐसे में यह साफ है कि कांग्रेस को मिलने वाले वोटों का बड़ा हिस्सा आम आदमी पार्टी ने अपने पाले में कर लिया। बीजेपी को साल 2017 के विधानसभा चुनाव में 49 फीसद वोट मिले थे और इस बार उसने लगभग 53 फीसद वोट हासिल किए हैं। जबकि पिछली बार आम आदमी पार्टी को 0.1 फीसद वोट मिले थे लेकिन इस बार उसने इसमें जबरदस्त बढ़ोतरी की है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

गुजरात से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें