loader
हरियाणा के पीपली में किसानों का महापंचायत।

हरियाणा के किसानों ने NH 44 बंद किया, सड़क पर ट्रैक्टर खड़े किए

सूरजमुखी के लिए एमएसपी की मांग को लेकर किसानों ने सोमवार को यहां पिपली के पास एनएच 44 पर जाम लगा दिया। यह राष्ट्रीय राजमार्ग जम्मू कश्मीर, पंजाब, हिमाचल, हरियाणा को दिल्ली से जोड़ता है।

एमएसपी पर सूरजमुखी की खरीद सुनिश्चित नहीं होने पर किसानों ने आंदोलन शुरू करने और सड़कों पर उतरने की धमकी दी थी।

हरियाणा, पंजाब, यूपी और अन्य पड़ोसी राज्यों के किसान नेता 'एमएसपी दिलाओ, किसान बचाओ महापंचायत' के लिए कुरुक्षेत्र की पिपली अनाज मंडी में एकत्र हुए। महापंचायत में पहलवान बजरंग पूनिया और किसान नेता राकेश टिकैत शामिल हुए।

ताजा ख़बरें
टिकैत ने कहा कि सरकार राष्ट्रीय राजमार्ग अवरूद्ध करने के आरोप में गिरफ्तार किए गए किसान नेताओं गुरनाम सिंह चढ़ूनी समेत सभी को रिहा करे और एमएसपी पर खरीद सुनिश्चित करे, नहीं तो पूरे देश में प्रदर्शन किए जाएंगे। 
किसान नेता सुरेश कोठ ने कहा कि प्रशासन ने चर्चा के लिए एक घंटे का समय मांगा है। उन्होंने कहा कि अगर उनकी मांगें नहीं मानी गईं तो किसान अपने अगले कदम की घोषणा करेंगे।

हरियाणा सरकार का पक्ष

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर का कहना है कि हैफेड 4800 रुपये में (सूरजमुखी) खरीद रहा है और हम उन्हें (किसानों को) भावांतर भरपाई योजना के तहत अंतरिम सहायता के रूप में 1000 रुपये दे रहे हैं। हमने उन्हें आश्वासन दिया है कि हम (बाजार) दर देखेंगे और यह भी देखेंगे कि किसानों को एमएसपी के करीब कीमत कैसे मिल सकती है।

हरियाणा सरकार ने एमएसपी पर सूरजमुखी की फसल नहीं खरीदे जाने पर किसानों के विरोध के मद्देनजर "अंतरिम राहत" के रूप में 8,528 सूरजमुखी किसानों के बैंक खातों में 29.13 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए।

न खरीदने की वजहः सीएम मनोहर लाल खट्टर ने एमएसपी पर सूरजमुखी की फसल नहीं खरीदे जाने की वजह बहुत ही अजीबोगरीब बताई है। उनका कहना है कि चूंकि आसपास के राज्यों से सूरजमुखी की फसल तस्करी के जरिए हरियाणा में लाई जा रही है, इसलिए सरकार उसे एमएसपी पर नहीं खरीद सकती। खट्टर का यह तर्क किसानों के गले नहीं उतर रहा।

किसान साजिश मानते हैं

किसान नेताओं का कहना है कि सूरजमुखी को एमएसपी पर नहीं खरीदना एक साजिश है। यह एमएसपी को खत्म करने की एक बड़ी साजिश का का हिस्सा है। नेताओं ने  कहा: “पहले, उन्होंने बाजरे पर एमएसपी देना बंद कर दिया और अब सूरजमुखी के साथ ऐसा किया जा रहा है। अगला कदम धान और गेहूं होगा, क्योंकि यह सरकार एमएसपी पर फसलों की खरीद के खिलाफ है।” केंद्र सरकार ने 2022-23 के लिए सूरजमुखी की फसल के लिए 6,400 रुपये प्रति क्विंटल एमएसपी देने की घोषणा की थी। लेकिन हरियाणा सरकार इस रेट पर किसान से सूरजमुखी खरीद नहीं रही है। किसानों का कहना है कि सरकारी साजिश की वजह से किसानों को "निजी खरीदारों को अपनी फसल 4,000 रुपये से 4,800 रुपये में बेचने के लिए" मजबूर होना पड़ रहा है।
हरियाणा से और खबरें

भूमि बचाओ संघर्ष समिति (बीबीएसएस) ने रविवार को बहादुरगढ़ क्षेत्र के मांडोठी टोल प्लाजा पर जनसभा 'जनता संसद' का आयोजन किया। दलाल खाप के अध्यक्ष भूप सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में हरियाणा, पंजाब और दिल्ली के विभिन्न खापों और कृषि संगठनों के नेताओं ने भाग लिया। जनता संसद ने अपनी मांगों के समर्थन में 14 जून को हरियाणा बंद का आह्वान किया है। इसमें एमएसपी मुद्दा, यौन शोषण के आरोपी भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी, किसानों के कर्जों की माफी के अलावा किसान नेता गुरनाम सिंह चढ़ूनी की रिहाई आदि मुद्दे शामिल हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

हरियाणा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें