loader

आधार को 10 साल हो गए हों तो फौरन अपडेट करेंः केंद्र

केंद्र सरकार ने आधार के नियमों में संशोधन किया है। अब नागरिकों को हर 10 साल में कम से कम एक बार आधार में अपने सहायक दस्तावेजों को अपडेट करना अनिवार्य कर दिया गया है।
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने कहा, आधार संख्या धारक, आधार के लिए नामांकन की तारीख से हर 10 साल पूरे होने पर, आधार में अपने सहायक दस्तावेजों को कम से कम एक बार, पहचान का प्रमाण (पीओआई) और पते का प्रमाण (पीओए) दस्तावेज जमा करके अपडेट कर सकते हैं।
ताजा ख़बरें
हालांकि इसकी घोषणा यूआईडीएआई ने पिछले महीने की थी। लेकिन इसे अनिवार्य नहीं बताया था। लेकिन सरकार ने कहा कि अब इसे 9 नवंबर से अनिवार्य कर दिया गया है।

आधार कार्ड जब बनाए जा रहे थे तो उस समय बहुत सारे लोगों ने जरूरी दस्तावेज जमा नहीं कराए थे। अथॉरिटी ने इस पर कोई आपत्ति नहीं प्रकट करते हुए आधार कार्ड जारी कर दिए थे। लेकिन अब आधार को अपडेट कराते समय जरूरी दस्तावेज जमा करने होंगे। इसमें एक फायदा यह होगा कि काफी लोगों के पते और मोबाइल नंबर बदल गए हैं। अब उन्हें इसके जरिए अपडेट किया जा सकेगा। ताजा अपडेट किसी भी आधार सेंटर पर कराया जा सकता है। वहां पर अपडेट शुरू हो चुके हैं।
यह साथ ले जाएंः अगर आप आधार अपडेट कराने जा रहे हैं तो एक ऐसी सरकारी आईडी होना चाहिए जिसमें आपका वर्तमान पता आपके फोटो के साथ होना चाहिए। सबसे बेहतर है के ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) ले जाएं। सरकार ने आधार अपडेट किए जाने की फीस 50 रुपये रखी है।

ऑनलाइन कैसे करें

अगर आप ऑनलान अपने आधार को अपडेट करना चाहते हैं तो सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल पर अपडेट योर एड्रेस ऑनलाइन को चुनें। अगर आपके पास सरकारी एड्रेस प्रूफ है, तो उसे अपडेट कर दें।
इसके बाद दूसरे स्टेप पर नया पेज आएगा, उस पर अपना 12 नंबर वाला आधार नंबर लिखें और ओटीपी भेजने पर क्लिक करें। आपके आधार के साथ जो मोबाइल रजिस्टर्ड होगा, उसी पर ओटीपी आएगा, उसे भर दें। फिर आपको अपडेट एड्रेस बाई एड्रेस प्रूफ या अपडेट एड्रेस विद सेक्रेट कोड के ऑप्शन को चुनना होगा।
देश से और खबरें
तीसरे स्टेप में एड्रेस प्रूफ में दिया एड्रेस डालना होगा। फिर प्रीव्यू देखें। अगर आपको एड्रेस में कोई संशोधन करना है तो मोडिफाई पर क्लिक करके डिक्लेरेशन पर टिक करके सबमिट बटन दबाना होगा।
चौथे स्टेप में उस दस्तावेज को चुनना होगा, जिसे आप वेरिफिकेशन के लिए डाल रहे हैं। इसके बाद आपको एड्रेस फ्रूफ की कॉपी को अपलोड करके सबमिट करना होगा। आपका आधार अपडेट रिक्वेस्ट एक्सेप्ट हो जाएगा, और आपको 14 डिजिट का URN दिया जाएगा, जिसके साथ आप स्टेटस चेक कर सकेंगे।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें