loader

वाट्सऐप चैट लीक मामले में अर्णब से दूरी बना रही बीजेपी!

अर्णब गोस्वामी और ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (बार्क) के पूर्व सीईओ पार्थो दासगुप्ता के बीच की कथित चैट के लीक होने के बाद कांग्रेस बीजेपी और मोदी सरकार पर हमलावर है और उससे इस मामले में जवाब देने को कह रही है। लेकिन बीजेपी और केंद्र की सरकार ने इस पर चुप्पी साधी हुई है। कांग्रेस की ओर से इस मामले में संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) बनाने की मांग भी की गई है। 

शुक्रवार को हुई कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक में पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अर्णब गोस्वामी के लीक हुए कथित चैट्स को लेकर मोदी सरकार पर जोरदार हमला बोला था। कांग्रेस ने इस मामले में एक तय समय के भीतर जांच करने की मांग की थी। 

ताज़ा ख़बरें

सोनिया गांधी ने बैठक में कहा था कि यह बहुत बड़ा मामला है और राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ समझौता किया जा रहा है। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा था कि जो लोग दूसरों को देशभक्ति और राष्ट्रवाद का सर्टिफ़िकेट देते हैं, वे पूरी तरह बेनकाब हो चुके हैं। 

‘द इंडियन एक्सप्रेस’ के मुताबिक़, एक केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘हमें इस मामले में बीच में आने की क्या ज़रूरत है। न तो सरकार और न ही पार्टी का अर्णब गोस्वामी के साथ हुए चैट्स को लेकर कोई लेना-देना है। अभी तक यह साबित नहीं हुआ है कि किसी पार्टी के नेता का इन चैट्स से कोई संंबंध है।’ 

देखिए, इससे जुड़े विषय पर वीडियो- 

अर्णब और पार्थो दासगुप्ता के बीच कथित रूप से जो बातचीत हुई है, उसमें सचिवों की नियुक्ति, बालाकोट एयरस्ट्राइक के बारे में कथित रूप से जानकारी होने, कैबिनेट में फेरबदल, पीएमओ तक पहुंच होना और सूचना और प्रसारण मंत्रालय के कामकाज से जुड़े संदेश शामिल हैं, इसे लेकर बेहद गंभीर आरोप लगाए जा रहे हैं। 

कांग्रेस का आरोप है कि अर्णब को बालाकोट हमले की पहले से जानकारी थी। इसे लेकर बीजेपी नेताओं का कहना है कि चैट्स से यह कहीं भी पता नहीं चलता है कि उस समय लोगों को इसके बारे में सामान्य जानकारी नहीं थी। पार्टी के कई नेताओं और सरकार ने भी चेताया था कि पुलवामा हमले का बदला लेने के लिए बड़ी कार्रवाई होगी।

‘द इंडियन एक्सप्रेस’ के मुताबिक़, बीजेपी के छह नेताओं ने इस बात को स्वीकारा कि इस विवाद ने उन पर धब्बा लगा दिया है। इन चैट्स में एक जगह पर अर्णब कथित रूप से कहते हैं कि सभी मंत्री हमारे साथ हैं। लेकिन इन चैट्स के लीक होने के बाद साफ दिख रहा है कि बीजेपी और मोदी सरकार के मंत्री अर्णब के समर्थन में आना तो दूर उनसे दूरी बनाते दिख रहे हैं। 

देश से और ख़बरें

अर्णब के समर्थन में उतरी थी बीजेपी 

पिछले साल नवंबर में जब आर्किटेक्ट अन्वय नाइक और उनकी मां की आत्महत्या के मामले में मुंबई और रायगढ़ पुलिस ने अर्णब गोस्वामी को गिरफ़्तार किया था तो बीजेपी ने इसके ख़िलाफ़ आंदोलन छेड़ दिया था। दिल्ली से लेकर महाराष्ट्र और बिहार से लेकर उत्तर प्रदेश, सब जगह उसके नेता, कार्यकर्ता इस मामले में सड़क पर उतरे थे। उनका कहना था कि अर्णब की गिरफ़्तारी प्रेस की आज़ादी पर हमला है। 

जबकि मुंबई पुलिस और महाराष्ट्र सरकार ने साफ किया था कि अर्णब की गिरफ़्तारी अन्वय नाइक की बेटी और पत्नी द्वारा इस मामले में अदालत जाने के बाद हुई है। 

Arnab Goswami chat leak case  - Satya Hindi
‘द इंडियन एक्सप्रेस’ के मुताबिक़, इस मामले में एक बीजेपी नेता का कहना है कि चैट्स लीक का मामला और अर्णब की गिरफ़्तारी का मामला, दोनों एक नहीं हैं। दोनों नेताओं ने अख़बार से कहा कि लीक हुए चैट्स राडिया मामले की तरह हैं। राडिया मामला 2009 में सामने आया था, इसमें कॉरपोरेट लॉबीइस्ट नीरा राडिया की पत्रकारों और राजनेताओं से बातचीत सामने आई थी। तब बीजेपी ने इस मुद्दे को जोरशोर से उठाया था। 
बीजेपी के एक नेता ने कहा कि हालांकि लीक हुए चैट्स का कॉन्टेन्ट राडिया मामले की तरह नुक़सान पहुंचाने वाला नहीं है लेकिन अगर कोई मंत्रियों के साथ संपर्क होने की डींग मारता हो तो यह बेहद शर्मसार करने वाला होता है।

बीजेपी के एक नेता ने यह भी कहा कि सरकार और पार्टी का यह स्टैंड है कि उनका इससे कोई लेना-देना नहीं है। 

 

अर्णब गोस्वामी और पार्थो दासगुप्ता के बीच हुई इन कथित चैट्स में पीएमओ, रजत, ‘AS’, प्रकाश जावड़ेकर जैसे नाम सामने आए हैं। यह कथित चैट 1 हज़ार पन्नों की बताई जा रही है। इसमें सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को 'किसी काम का नहीं' बताने की बात भी सामने आई है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

'सत्य हिन्दी'
सदस्यता योजना

'सत्य हिन्दी' अपने पाठकों, दर्शकों और प्रशंसकों के लिए यह सदस्यता योजना शुरू कर रहा है। नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से आप किसी एक का चुनाव कर सकते हैं। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है, जिसका नवीनीकरण सदस्यता समाप्त होने के पहले कराया जा सकता है। अपने लिए सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण को ध्यान से पढ़ें। हम भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता प्रमाणपत्र आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें