loader

ASER रिपोर्टः प्राइमरी स्कूलों में तादाद बढ़ी, लड़कियां खूब पढ़ रहीं 

देश में प्राइमरी लेवल की शिक्षा के मामले में उत्साहजनक रिपोर्ट आई है। राइट टु एजुकेशन (शिक्षा का अधिकार) कानून लागू होने के बाद आई यह वार्षिक रिपोर्ट (ASER) बताती है कि 6 से 14 साल की उम्र वाले लगभग 98.4% छात्र अब स्कूलों में पढ़ रहे हैं। यह राष्ट्रीय सर्वेक्षण स्कूलों में सीखने के नतीजों पर प्रकाश डालता है। इसे प्रथम फाउंडेशन ने तैयार किया है। इससे पहले ASER रिपोर्ट 2018 में आई थी। अब चार साल बाद उसकी रिपोर्ट फिर से जारी की गई है।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक एएसईआर 2022 में, 616 जिलों के 19,060 स्कूलों के लगभग 7 लाख छात्रों के बीच यह सर्वेक्षण किया गया था। इसका मुख्य मकसद कोविड 19 महामारी के बाद स्कूली बच्चों के सीखने की क्या स्थिति है। रिपोर्ट से पता चलता है कि 6 से 14 वर्ष की आयु वर्ग के बच्चों के नामांकन स्तर में सुधार हुआ है। 2010 में यह 96.6 प्रतिशत से बढ़कर 2014 में 96.7 प्रतिशत हो गया था। फिर 2018 में 97.2 प्रतिशत से बढ़कर 2022 में 98.4 प्रतिशत हो गया है। 2018 से 2022 की अवधि में सरकारी स्कूलों में एडमिशन लेने वाले बच्चों की तादाद 7.3 प्रतिशत बढ़ी है।
ताजा ख़बरें

लड़कियां खूब पढ़ रही हैं

ASER रिपोर्ट बता रही है कि 11 से 14 साल की जो लड़कियां स्कूलों से दूर हो रही थीं, उसमें गिरावट आई है यानी लड़कियां अब पढ़ रही हैं। 2018 में इस आयु वर्ग की लड़कियों का ड्रॉप आउट रेट 4 फीसदी था, जो 2022 में 2% रह गया। अकेले यूपी में ही ड्रॉप आउट रेट लगभग 4% है लेकिन अन्य सभी राज्यों में कम है। यूपी को लड़कियों की पढ़ाई के मामले में ज्यादा मेहनत करना होगी। उसे वो वजहें तलाशनी होंगी कि राज्य में लड़कियों का डॉप आउट रेट कम क्यों नहीं हो रहा है।

उत्साहजनक तस्वीर

15 से 16 साल वाली किशोरवय की लड़कियों को स्कूल भेजने से रोकने के अनुपात में भी कमी आई है। 2008 में राष्ट्रीय स्तर पर इस उम्र की 20% से अधिक लड़कियों को स्कूल में दाखिल नहीं किया गया था। दस साल बाद 2018 में यह आंकड़ा घटकर 13.5% रह गया था। लेकिन 2022 में यह आंकड़ा 7.9% पर जा पहुंचा है। इससे पता चलता है कि बड़ी लड़कियां भी खूब पढ़ रही हैं।

ASER Report: primary school students increased, girls are studying a lot - Satya Hindi

तीन फिसड्डी राज्य

अलबत्ता तीन राज्य ऐसे हैं जिनमें इस मामले में भी धब्बा लगा है। एमपी, यूपी और छत्तीसगढ़ में 15-16 की लड़कियों का तीनों राज्यों का कुलमिलाकर आंकड़ा 10% से ऊपर है। अलग से देखा जाए तो मध्य प्रदेश में 17%, उत्तर प्रदेश 15% और छत्तीसगढ़ 11.2% लड़कियों का एडमिशन नहीं हो रहा है। इस तरह एमपी और यूपी की हालत बहुत बुरी है। प्राइमरी क्लास और बड़ी क्लास को अगर जोड़कर देखा जाए तो यूपी और एमपी फिसड्डी साबित हो रहे हैं।
ट्यूशन ज्यादा पढ़ रहे बच्चे ट्यूशन क्लास के जरिए पढ़ाई करने वाले छात्रों की तादाद भी बढ़ी है। 2018 और 2022 के बीच, सभी राज्यों में, ट्यूशन क्लास में जाने वाले बच्चों के अनुपात में वृद्धि हुई है। सिर्फ गुजरात, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल और त्रिपुरा अपवाद हैं, जहां इसमें इजाफा नहीं हुआ है।

देश से और खबरें

एएसईआर 2022 की रिपोर्ट के अनुसार, 2022 में ट्यूशन क्लास लेने वाले पहली से आठवीं क्लास के 30.5% छात्र हो गए है, जबकि 2018 में यह 26.4% था। रिपोर्ट के मुताबिक यूपी, बिहार और झारखंड में प्राइवेट ट्यूशन लेने वाले बच्चों के अनुपात में 2018 के मुकाबले 8 फीसदी की वृद्धि हुई है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें