loader

महान फुटबालर पेले ने करियर में दागे थे 1281 गोल

महान फुटबॉलर और फुटबॉल के जादूगर कहे जाने वाले पेले ने संसार को अलविदा कह दिया है। उनकी उम्र 82 साल थी। वह कैंसर से जूझ रहे थे। बीते नवंबर से वह अस्पताल में भर्ती थे। 

पेले का जन्म 23 अक्टूबर, 1940 को ट्रेस कोराकोएस के मिनस गेरैस शहर में हुआ था। उन्होंने फुटबॉल खेलना अपने पिता से सीखा था उनके पिता भी एक फुटबॉलर थे लेकिन बाद में घुटने की चोट की वजह से उन्हें यह खेल छोड़ना पड़ा था। 

पेले को फुटबॉल जगत का आइकॉन यूं ही नहीं कहा जाता। उन्होंने महज 17 साल की उम्र में अपना अंतरराष्ट्रीय करियर शुरू किया था और 1958 के विश्व कप के फाइनल में हैट्रिक जमाई थी। 

ताज़ा ख़बरें

इसके बाद उन्होंने फुटबॉल जगत में सबसे बेहतरीन टीम रही ब्राजील का नेतृत्व किया। 

पेले ने अपने फुटबॉल करियर में 1281 गोल दागे थे हालांकि कुछ लोग उनके द्वारा दागे गए गोलों की संख्या 1279 या 1284 भी बताते हैं। 

पेले ने ब्राजील के द्वारा तीन विश्व कप जीतने में अहम रोल निभाया था। यह विश्व कप 1958, 1962 और 1970 में खेले गए थे। 

पेले लगभग दो दशक तक अपने प्रशंसकों के बीच बेहद लोकप्रिय रहे। वह ब्राजील की फुटबॉल टीम को ऊंचाइयों पर ले गए। जब भी फुटबॉल के महान खिलाड़ियों की बात होगी तो पेले के साथ ही डिएगो माराडोना, लियोनेल मेसी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो का नाम जरूर लिया जाएगा। 

देश से और खबरें

कोलकाता आए थे पेले

सितंबर 1977 में जब पेले मैच खेलने भारत आए थे तो कोलकाता एयरपोर्ट पर उनकी एक झलक पाने के लिए पहले से लाखों लोग मौजूद थे। पेले को चाहने वालों की कोलकाता में अभी भी एक बड़ी तादाद है। 

पेले को अपने शानदार प्रदर्शन के लिए सैकड़ों मैडल और ट्रॉफी से सम्मानित किया गया था। यह पेले का ही करिश्मा और उनकी मुस्कुराहट का असर था जिसने फुटबॉल को दुनिया का सबसे लोकप्रिय खेल बनाने में मदद की। 

पेले का असली नाम एडसन अरांतेस डो नैसिमेंटो था। उनके पिता डोंडिहो ने यह नाम अमेरिकी वैज्ञानिक थॉमस अल्वा एडिसन के नाम पर रखा था।
पेले का पहला उपनाम "डिचो" था और यह उनके चाचा ने रखा था और उनकी मां उन्हें इसी नाम से बुलाती थीं। पेले का एक नाम "गैसोलिना" भी था। स्कूल में एक बार एक लड़के ने पेले से पूछा कि उनका पसंदीदा फुटबॉलर कौन है। पेले ने कहा बाइल। बाइल एक स्थानीय क्लब के गोलकीपर थे। लेकिन उस लड़के ने इसे गलती से पाइल सुना जो बाद में पेले बन गया और लोग उन्हें इसी नाम से पुकारने लगे। बाद में पेले के शानदार खेल की बदौलत यह शब्द फुटबाल जगत में दुनिया में चर्चित हो गया। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें