loader

राहुल ने 2020 से अब तक 113 बार सुरक्षा प्रोटोकॉल तोड़ा: सीआरपीएफ 

सीआरपीएफ ने केंद्रीय गृह मंत्रालय को बताया है कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की सुरक्षा दिशा-निर्देशों के मुताबिक ही की गई है और कांग्रेस नेता ने भारत जोड़ो यात्रा के दिल्ली पहुंचने पर सुरक्षा नियमों का उल्लंघन किया था। सीआरपीएफ ने कहा है कि राहुल गांधी ने साल 2020 से अब तक 113 बार सुरक्षा प्रोटोकॉल को तोड़ा है। 

बताना होगा कि कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बुधवार को केंद्रीय गृह मंत्रालय को पत्र लिखकर कहा था कि भारत जोड़ो यात्रा के दिल्ली पहुंचने पर कई जगहों पर राहुल गांधी की सुरक्षा में चूक दिखाई दी। 

केसी वेणुगोपाल ने पत्र में लिखा था कि दिल्ली पुलिस उस दौरान बढ़ती हुई भीड़ को नियंत्रित करने और राहुल गांधी के चारों ओर सुरक्षा घेरा बनाए रखने में पूरी तरह फेल साबित हुई। 

congress bharat jodo yatra rahul gandhi CRPF  - Satya Hindi

वेणुगोपाल ने पत्र में कहा था कि जिस तरह के हालात दिल्ली में बने वह बेहद खराब थे और कांग्रेस कार्यकर्ताओं और भारत जोड़ो यात्रा में चल रहे कांग्रेस नेताओं को राहुल गांधी के चारों ओर सुरक्षा घेरा बनाना पड़ा। पत्र में आरोप लगाया गया था कि इस दौरान दिल्ली पुलिस मूकदर्शक बनी रही। 

कांग्रेस ने मांग की थी कि 3 जनवरी से फिर से शुरू हो रही भारत जोड़ो यात्रा को लेकर राहुल गांधी को उचित सुरक्षा दी जाए। 

कांग्रेस के पत्र के जवाब में सीआरपीएफ की ओर से कहा गया है कि सुरक्षा इंतजाम तभी बेहतर साबित होते हैं जब सुरक्षा हासिल करने वाला शख्स सुरक्षा को लेकर जारी दिशा-निर्देशों का पालन करता है। सीआरपीएफ ने कहा है कि कई मौकों पर राहुल गांधी की ओर से सुरक्षा को लेकर दिए गए दिशा-निर्देशों का उल्लंघन किया गया है और इस बारे में उन्हें समय-समय पर बताया भी गया है। राहुल गांधी को जेड प्लस सिक्योरिटी हासिल है। 

congress bharat jodo yatra rahul gandhi CRPF  - Satya Hindi

सीआरपीएफ ने कहा है कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने साल 2020 से अब तक 113 बार सुरक्षा प्रोटोकॉल को तोड़ा है और भारत जोड़ो यात्रा के दिल्ली पहुंचने पर भी उन्होंने सुरक्षा संबंधी दिशा-निर्देशों का उल्लंघन किया और सीआरपीएफ इस मामले को अलग से उठाएगी। 

कांग्रेस की ओर से लिखे पत्र में कहा गया था कि भारत जोड़ो यात्रा आने वाले दिनों में पंजाब और जम्मू-कश्मीर में प्रवेश करेगी और यह दोनों ही संवेदनशील राज्य हैं।  इसलिए कांग्रेस पार्टी गृह मंत्रालय से अनुरोध करती है कि वह राहुल गांधी और भारत जोड़ो यात्रा में शामिल सभी लोगों की सुरक्षा के लिए तत्काल प्रभाव से कदम उठाए। 

ताज़ा ख़बरें

पत्र के जवाब में सीआरपीएफ की ओर से कहा गया है कि भारत जोड़ो यात्रा के लिए सुरक्षा संबंधी सभी निर्देशों का कड़ाई से पालन किया गया है और दिल्ली पुलिस ने भी इस बारे में बताया है कि पर्याप्त संख्या में सुरक्षाकर्मी लगाए गए हैं। 

भारत जोड़ो यात्रा तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा का सफर तय करते हुए बीते दिनों दिल्ली पहुंची थी। इन दिनों यात्रा रुकी हुई है। 

देश से और खबरें

इस यात्रा का समापन कश्मीर में होना है जहां विपक्षी दल पीडीपी और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी के साथ दिखाई देंगे। जम्मू-कश्मीर के तीन पूर्व मुख्यमंत्री फारुक अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती इसमें शामिल होंगे। 

राहुल से बात करने वालों से पूछताछ 

इससे पहले कांग्रेस ने कहा था कि इंटेलिजेंस ब्यूरो यानी आईबी ऐसे कई लोगों से पूछताछ कर रही है जिन्होंने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से बातचीत की थी। कांग्रेस के संचार विभाग के महासचिव जयराम रमेश ने ट्वीट कर कहा है कि आईबी से जुड़े लोग इन लोगों से हर तरह के सवाल पूछ रहे हैं और वे लोग राहुल गांधी को सौंपे गए ज्ञापन की कॉपी भी चाहते हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें