loader

सौ साल पहले महामारी 'बंबई बुखार' से भारत में मरे थे दो करोड़ लोग!

ऐसे समय जब पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का आतंक मचा हुआ है और भारत इससे अछूता नहीं है, 1918 का फ़्लू बरबस याद आना स्वाभाविक है, जब तकरीबन 5 करोड़ लोग मारे गए थे। अकेले भारत में ही डेढ़ से दो करोड़ लोगों की मौत उस फ़्लू की वजह से हुई थी। 
प्रथम विश्व युद्ध में भाग लेने गए ब्रिटिश इंडिया के सैनिक जब वापस लौटे तो अपने साथ यह संक्रमण भी ले आए। चूंकि वे मुंबई (बंबई) बंदरगाह पर मई 1918 में उतरे, इसलिए यह संक्रमण सबसे पहले वहीं शुरू हुआ।
देश से और खबरें

बंबई बुखार

मुंबई शहर के स्वास्थ्य अधिकारी जे. ए. टर्नर ने अपनी रिपोर्ट में लिखा :  '10 जून, 1918 को सात सिपाहियों को अस्पताल में दाखिल कराया गया, जिन्हें मलेरिया नहीं था।  उसके बाद बंबई पोर्ट ट्रस्ट, हॉंगकॉंग एंड शंघाई बैंक, टेलीग्राफ़ ऑफ़िस, टकसाल और रैशेन ससून मिल्स के कर्मचारी इससे प्रभावित हुए और उन्हें अस्पतालों में दाखिल कराया गया।'
टर्नर ने  यह भी लिखा कि 24 जून तक बंबई शहर मानो पंगु हो गया। लोगों को बुखार, हाथ-पैर में जकड़न, फेफड़े में सूजन, आँखों में दर्द जैसे लक्षणों के साथ अस्पतालों में दाखिल कराया गया। इस रोग का नाम 'बंबई इनफ़्लूएन्ज़ा' और 'बंबई बुखार' पड़ गया। 

पूरे देश में फैला रोग

एक महीने के अंदर यह रोग पंजाब और उत्तर प्रदेश जैसी जगहों पर पहुँच गया। सितंबर, 1918 तक यह महामारी बन गई और इस तरह फैली कि गंगा में बहते शवों का मान अंबार लग गया। 
हिन्दी के मशहूर कवि सूर्यकांत त्रिपाठी निराला ने लिखा कि किस तरह उनका बड़ा भतीजा, उनके खेतों पर काम करने वाले किसान, मजदूर, बंटाई पर काम करने वाले सैकड़ों लोग मारे गए। गंगा नदी में लाशें इस तरह बहने लगीं कि कई जगहों पर नदी पूरी तरह शवों से पट गई।

दो करोड़ लोग मारे गए?

इंडियन इंस्टीच्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट, अहमदाबाद, के आर्थिक इतिहासकार चिन्मय तुम्बे का मानना है कि इस महामारी से लगभग एक से दो करोड़ लोग मारे गए। 
भारत में इतनी बड़ी तादाद में हुई तबाही का कारण यह था कि उस समय यह दुनिया की सबसे बड़ी आबादी वाला और सबसे बड़ा देश था। उस समय इसमें भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश और बर्मा (म्यांमार) भी शामिल थे। 

इतनी तबाही क्यों?

उस समय टीका की खोज नहीं हुई थी, लिहाज़ा इन रोग के रोकथाम के लिए भी टीका नहीं था। उस समय तक एंटी-बायोटिक की भी खोज नहीं हुई थी, लिहाज़ा रोग शुरू होने के बाद उसे रोकने का कोई उपाय नहीं था। इसी तरह उस समय आज की तरह क्वरेन्टाइन और जाँच की सुविधाएं भी नहीं थीं। 
इसका असर यह हुआ कि इसके तुरन्त बाद 1921 में हुए जनगणना में भारत की जनसंख्या पहले से कम पाई गई। यह एक मात्र जनगणना है, जिसमें देश की आबादी बढ़ने के बजाय घट गई।
कोरोना वायरस का मामला थोड़ा अलग है। स्वास्थ्य सेवाएं पहले से बेहतर स्थिति में हैं, जाँच हो सकती है, एंटी बायोटिक्स हैं, क्वैरेन्टाइस हो सकता है। पर दूसरी ओर, दुनिया के तमाम एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं, एक दूसरे के यहां आसानी से जा सकते हैं, जिससे संक्रमण आसानी से फैल सकता है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें