loader

सरकार पर आईएमए का तीखा हमला, कहा कोरोना से मरे 382 डॉक्टर, माँगा 'शहीद' का दर्जा

कोरोना से लड़ने वाले डॉक्टरों के लिए ताली बजाने, दीए-मोमबत्तियाँ जलाने और हवाई जहाज़ से अस्पतालों पर फूल बरसाने वाली नरेंद्र मोदी सरकार ने इन डॉक्टरों के लिए क्या किया है, यह डॉक्टरों के संगठन के बयान से साफ हो जाता है। 
इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने एक बयान में केंद्र सरकार और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्द्धन पर तीखा हमला बोला है। उसने केंद्रीय सरकार पर डॉक्टरों के प्रति 'असंवेदशील' होने, 'अपनी ज़िम्मेदारी का निर्वाह नहीं करने' और 'नायकों का परित्याग करने' के आरोप लगाए हैं।
देश से और खबरें

382 डॉक्टर 'शहीद'

उसने यह भी कहा है कि सरकार को महामारी क़ानून 1897 और डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट लागू करना कोई नैतिक अधिकार नहीं है। 
डॉक्टरों की इस शीर्ष संस्था ने दावा किया है कि कोरोना से लड़ते हुए 382 डॉक्टर मारे गए हैं, जिनमें सबसे कम उम्र का 27 साल का और सबसे अधिक उम्र का 85 साल का था। आईएमए ने कहा है कि 

'स्वास्थ्य मंत्री ने एक बार भी यह स्वीकार नहीं किया है कि कोरोना से लड़ते हुए डॉक्टर मारे गए हैं। बयान में कहा गया है, डॉक्टरों की मौत के बारे में देश को बताना ज़रूरी नहीं समझा गया। ऐसा लगता है मानो उनकी मौत से कोई फर्क नहीं पड़ता है। किसी भी देश में कोरोना से इतने डॉक्टर नहीं मरे हैं।'


आईएमए के बयान का हिस्सा

संवेदनहीन केंद्रीय मंत्री

आईएमए ने केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे को भी आड़े हाथों लिया। चौबे ने कहा था कि केंद्र सरकार के पास डॉक्टरों की मौत का कोई आँकड़ा नहीं है क्योंकि यह राज्यों का विषय है, स्वास्थ्य सेवा व अस्पताल राज्य के अधीन होते हैं।
आईएमए ने कहा, 'यह अपनी ज़िम्मेदारियों का परित्याग करना है और उन नायकों को छोड़ देना है जो जनता के साथ खड़े थे। यह विचित्र बात है कि सरकार ने भेदभावपूर्ण स्वास्थ्य बीमा स्कीम चालू की और जिनके लोग मारे गए, उन्हें स्थितियों से जूझने के लिए अकेला छोड़ दिया।' 
आईएमए ने कहा कि यह दोमुंहापन है कि इन डॉक्टरों को 'कोरोना योद्धा' कहा जाता है, लेकिन उन्हें 'शहीद' का दर्जा नहीं दिया जाता है और उसकी सुविधाएं उनके परिजनों को नहीं मिलती हैं।

शहीद का दर्जा

आईएमए ने मांग की है कि कोरोना का इलाज कर रहे डॉक्टरों की मौत पर उन्हें शहीद का दर्ज दिया जाए और उनके घरवालों को वैसी ही सुविधाएं दी जाएं।
सरकार ने सभी स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिए 50 लाख का बीमा करवाया है, पर उन्हें शहीद का दर्जा देने पर चुप है। इसके उलट यह कह कर उसने लोगों को और भड़का दिया कि यह राज्यों का मामला है। ऐसा कह कर केंद्र सरकार ने यह कहने की कोशिश की चूंकि यह मामला राज्यों का है, वे जाने, केंद्र को इससे मतलब नहीं। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें