loader

पाक स्थित आतंकवादी शिविरों पर हमले की आक्रामक नीति अपना रहा है भारत?

क्या पाकिस्तान से लगने वाली सीमा पर भारत की सुरक्षा नीति और सीमा प्रबंधन बदल रहा है? क्या भारत में घुसने के लिए सीमा पार घात लगाए आतंकवादी और उन्हें 'कवर फ़ायर' देने वाली पाकिस्तानी सेना को मुँहतोड़ जवाब देने की नई मजबूत नीति उभर रही है?
सरकार या सेना के पास ही इसका जवाब होगा, पर जिस तरह भारत ने शनिवार और रविवार को ज़बरदस्त गोलाबारी कर पाक-स्थित तीन आतंकवादी शिविरों को नष्ट कर दिया, जिसमें 6-10 पाकिस्तानी मारे गए, उससे यह साफ़ है कि भारत की नीति बदल रही है। भारत अब संयम बरतने के बजाय हमलावर और आक्रामक होने की नीति अपना रहा है। 
सम्बंधित खबरें

घात लगाए आतंकवादी

जम्मू-कश्मीर में तैनात चिनार कोर के प्रमुख लेफ़्टिनेंट जनरल के. जे. एस, ढिल्लों और सेना प्रमुख जनरल विपिन रावत ने बीच-बीच में कई बार कहा था कि कश्मीर में नियंत्रण रेखा के ठीक पार पाकिस्तानी सरज़मीन पर अलग-अलग जगहों पर लगभग 500 प्रशिक्षित आतंकवादी घात लगाए बैठे हैं। वे मौक़ा मिलते ही भारत में घुस कर किसी बड़ी आतंकवादी वारदात को अंजाम देने की कोशिश कर सकते हैं। 

शनिवार को तंगधार से लगने वाली नियंत्रण रेखा के पार से पाकिस्तानी रेंजर्स ने भारतीय चौकियों पर ज़ोरदार गोलाबारी की, जिसमें भारत के दो सैनिक मारे गए। इसके जवाब में भारतीय फ़ौज ने रविवार को पाकिस्तान की ओर ज़ोरदार फ़ायरिंग की। पर यह गोलाबारी पाकिस्तानी रेंजर्स को जवाब देने तक सीमित नहीं थी। 

तंगधार के पास नियंत्रण रेखा के ठीक उस पार नीलम घाटी में कई आतंकवादी शिविर चल रहे हैं। उन शिविरों में प्रशिक्षित आतंकवादियों को तैयार रखा गया था कि जब भारतीय सेना पाकिस्तानी फ़ायरिंग का जबाव देने में मशगूल हो, मौका देख कर आतंकवादी भारत में घुस जाएँ।

'कवर फ़ायरिंग'

दरअसल ऐसा पहले भी होता रहा है। पाकिस्तान की यही नीति रही है कि भारतीय पक्ष को उकसा कर गोलाबारी में उलझाया जाए और उसकी आड़ में आतंकवादी सीमा के अंदर घुस जाएँ। रविवार को हुई भारतीय गोलाबारी के निशाने पर ये आतंकवादी शिविर थे। तीन आतंकवादी शिविर ध्वस्त कर दिए गए। 

पाकिस्तानी सेना ने आतंकवादी शिविरों की बात तो नहीं मानी है, पर भारतीय गोलाबारी की बात कही है और उसमें लोगों को मारे जाने की बात कबूल की है, हालाँकि पाकिस्तान का कहना है कि सिर्फ़ एक सैनिक मारा गया है, जबकि छह नागरिक मारे गए हैं। 

पाकिस्तान का विरोध

इससे पाकिस्तान का नाराज़ और परेशान होना स्वाभाविक है। पाकिस्तानी वेबसाइट 'द डॉन' का कहना है कि इसलामाबाद ने  भारत के कूटनीतिक प्रमुख गौरव अहलूवालिया को बुला कर विरोध जताया। पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के महानिदेशक (दक्षिण एशिया व सार्क) मुहम्मद फ़ैसल ने कहा, 'भारत ने नियंत्रण रेखा के पार जूरा, शाहकोट और नौशेरा सेक्टरों में 18  और 20 अक्टूबर को बग़ैर किसी उकसावे के युद्धविराम का उल्लंघन किया।'

पाकिस्तान ने इसके बाद  कूटनीतिक दबाव बनाने का रास्ता चुना। उसने 5 परमाणु संपन्न देशों से कहा कि 'वे भारत से कहें कि वह कथित आतंकवादी लॉन्च पैड की जानकारी दें।' इसलामाबाद ने यह भी कहा कि 'वह चाहता है कि इन देशों के लोग उन जगहों पर चल कर ख़ुद देंगे और पाकिस्तान उन्हें उन जगहों पर ले जाने को तैयार है।'

 

मुहम्मद फ़ैसल ने यह भी कहा कि संयुक्त राष्ट्र भारत पाकिस्तान ऑब्जर्वर ग्रुप मिशन सक्रिय हो और उसे संयुक्त सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के तहत काम करने दिया जाए। 

पाकिस्तानी चाल

साफ़ है, पाकिस्तान इस बहाने भी भारत के ख़िलाफ़ तमाम दुनिया की सहानुभूति बटोरना चाहता है। उसकी मंशा है कि ये देश कश्मीर मुद्दे पर भारत पर दबाव बनाएँ। जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा ख़त्म किए जाने के बाद से पाकिस्तान लगभग हर अंतरराष्ट्रीय मंच पर भारत के ख़िलाफ़ आवाज उठा चुका है। इसके राजनयिक दुनिया भर में घूम घूम कर भारत के ख़िलाफ़ हवा बना रहे हैं। पर सच यह है कि चीन, तुर्की और मलेशिया के अलावा किसी देश ने पाकिस्तान का साथ नहीं दिया। 

कार्रवाई की तारीफ

दूसरी ओर, भारत के सुरक्षा विशेषज्ञों ने भारतीय सेना की तारीफ की है। रक्षा विशेषज्ञ शिवाली देशपांडे ने 'टाइम्स ऑफ़ इंडिया' से कहा, 'भारतीय सेना ने गोलाबारी यह जानकारी मिलने के बाद की कि सीमा पार शिविरों में बैठे आतंकवादी भारत में घुसने की कोशिश में हैं। हमारे बलों ने इन शिविरों को नष्ट कर दिया और आतंकवादियों को मार गिराया।'

'टाइम्स ऑफ़ इंडिया' से बात करते हुए रिटायर्ड जनरल पी. एन. हून ने कहा है कि यदि भारतीय सेना के पास आतंकवादी शिविरों की पक्की जानकारी है तो उसे अपने हेलीकॉप्टरों से उन ठिकानों पर हमला करना चाहिए। 

उन्होंने कहा, मैंने अपने कार्यकाल में निर्देश दे रखा था कि सीमा में ग़ैरक़ानूनी तरीके से घुसने की कोशिश कोई भी करे, उसे गोली मार दो। 

रक्षा विशेषज्ञ डी. एस. ढिल्लों ने कहा कि ये आतंकवादी शिविर सीमा पार 15 किलोमीटर के अंदर ही थे, लिहाज़ा गोलाबारी बिल्कुल सटीक निशाने पर हुई होगी। 

2016 की सर्जिकल स्ट्राइक

इससे पहले 2016 में सर्जिकल स्ट्राइक-1 की जा चुकी है। तब उरी में हुए आतंकी हमले के बाद भारतीय सेना ने 28-29 सितंबर की रात पाक सीमा में घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक की थी। इसमें 38 आतंकवादी मारने का दावा किया गया था। तब भी भारत ने अपने जवानों की शहादत का बदला लेने के लिए रात 12.30 बजे से 2.30 बजे तक यह ऑपरेशन चलाया था। भारतीय सेना के कमांडो ने आतंकवादियों के 7 लॉन्च पैड को अपना निशाना बनाया था। तब बड़े पैमाने पर आतंकवादी ठिकाने तबाह किये गये थे। 
सवाल है कि क्या भारत पहले साल 2016 में, फिर पुलवामा हमले के बाद फरवरी 2019 में और अब अक्टूबर में पाकिस्तान-स्थित आतंकवादी शिविरों पर हमले कर यह संकेत देना चाहता है कि आतंकवादी शिविरों पर अब सिर्फ़ बातें नहीं की जाएगी, कार्रवाई की जाएगी। क्या यह भारत का एक तरह का 'मस्कुलर एप्रोच' है? जो भी हो, भारत ने एक बार स्ट्राइक कर यह संकेत तो दे ही दिया आतंकवादी शिविर उसके निशाने पर हैं। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें