loader
खाड़ी के एक देश में भारतीय सामान का बहिष्कार।

भारत में नफ़रत का असर खाड़ी देशों में बसे भारतीयों पर हुआ तब क्या?

जैसी प्रतिक्रिया कोरोना महामारी के दौरान भारत में मुसलिमों को निशाना बनाए जाने पर खाड़ी के कई देशों में हुई थी, अब फिर से वैसी ही प्रतिक्रिया की आशंका जताई जाने लगी है। पैगंबर मोहम्मद साहब पर बीजेपी नेताओं की टिप्पणी के बाद खाड़ी के कई देशों ने आधिकारिक विरोध जताया है। ऐसा करने वाले कम से कम 15 देश हैं। उनमें से कुछ देशों में सोशल मीडिया पर भारतीय सामानों के बहिष्कार की पोस्ट सामने आई हैं।

ऐसी प्रतिक्रिया के बीच क्या उन देशों में रहने वाले भारतीयों पर भी इसका असर पड़ने की आशंका है? यह सवाल सोशल मीडिया पर प्रतिक्रियाओं को देखकर भी उठ रहा है। यदि भारतीय प्रभावित होंगे तो इसका असर भारत पर भी बड़े पैमाने पर पड़ेगा। ऐसा इसलिए कि उन खाड़ी देशों में क़रीब 89 लाख भारतीय बसते हैं। वे वहाँ रोज़गार करते हैं, व्यवसाय करते हैं और अपने देश में बड़ी-बड़ी रक़म भेजते हैं। 

ताज़ा ख़बरें

खाड़ी के देशों में सबसे ज़्यादा भारतीय यूएई में रहते हैं। वहाँ 34 लाख से ज़्यादा भारतीय हैं और वे स्थानीय आबादी के 34.6 फ़ीसदी हैं। इसके बाद सउदी अरब में क़रीब 26 लाख भारतीय हैं और उनकी आबादी 7.5 फ़ीसदी है। कुवैत में 10 लाख से ज़्यादा भारतीय हैं और वे स्थानीय आबादी के 24 फ़ीसदी हैं। ओमान में पौने आठ लाख भारतीय हैं और वे स्थानीय आबादी के 15 फ़ीसदी से ज़्यादा हैं। क़तर में साढ़े सात लाख भारतीय हैं और वे स्थानीय आबादी के क़रीब 26 फ़ीसदी हैं। बहरीन में सवा तीन लाख भारतीय हैं और वे स्थानीय आबादी के 19 फ़ीसदी हैं। खाड़ी के दूसरे देशों में भी भारतीय काफ़ी संख्या में हैं।

वहाँ बसने वाले अधिकतर लोग रोजगार की तलाश में गए हैं और वे सामान्य रूप से नौकरी करते हैं। हालाँकि खाड़ी देशों में कुछ प्रमुख खुदरा स्टोर और रेस्तरां भारतीयों के हैं। वे वहाँ पर अच्छी-खासी कमाई करते हैं। दुनिया भर में रहने वाले भारतीय अपने देश में कमाई का पैसा यानी रेमिटेंस भेजते हैं। यह जानकर आप चौंक जाएंगे कि 2018 में दुनिया भर से आने वाले ऐसे कुल पैसे में से आधे सिर्फ खाड़ी के पाँच देशों से आए। रेमिटेंस के आने वाले कुल पैसे में यूएई से 26.9 फ़ीसदी, सउदी अरब से 11.6 फ़ीसदी, क़तर से 6.5, कुवैत से 5.5 और ओमान से 3 फ़ीसदी हैं। 

बहरहाल, खाड़ी के देशों में रहने वाले भारतीय सिर्फ़ मुसलमान ही नहीं हैं। वहाँ बड़ी संख्या में हिंदू भी रोजगार की तलाश में गए और वे वहाँ काम करते हैं। इनमें भी कुछ ऐसे हैं जो दक्षिणपंथी विचारों वाले हैं। और वे सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्टों के लिए पहले भुगत भी चुके हैं।

ऐसे मामले तब प्रमुखता से सामने आए थे जब मई 2020 में भारत में कोरोना महामारी फैलने पर तबलीग़ी जमात निशाने पर था। उसी दौरान आम मुसलिमों को निशाना बनाया जा रहा था और मुसलिमों का दानवीकरण किया जा रहा था।

भारत में जिस तरह से कुछ लोगों में सोशल मीडिया पर अंधाधुंध नफ़रत फैलाने और 'इसलामोफ़ोबिया' वाले पोस्ट डालने की बीमारी लगी वह विदेशों में बसे कुछ भारतीयों में भी घर कर गई थी।

देश से और ख़बरें

सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही नफ़रत को देखकर संयुक्‍त अरब अमीरात की राजकुमारी हेंद अल कास‍िमी ने लोगों को शांति और सद्भावना का संदेश दिया था और महात्मा गांधी को याद करने की अपील भी की थी।

राजकुमारी ने लिखा था, 'गांधी सभी लोगों के अधिकारों और सम्मान के लिए एक निडर प्रचारक थे। दिल और दिमाग को जीतने के लिए एक उपकरण के रूप में अहिंसा के उनके निरंतर और अटूट प्रचार ने हमेशा के लिए दुनिया पर अपनी छाप छोड़ी है। उन्होंने मेरा दिल जीत लिया और मैं नफरत से निपटने के उनके शांतिपूर्ण दृष्टिकोण में विश्वास करती हूं।'

तब मई 2020 में संयुक्त अरब अमीरात यानी यूएई में भारतीयों द्वारा ऐसे पोस्ट डाले जाने पर कई लोगों को या तो नौकरी से निकाल दिया गया या फिर निलंबित कर दिया गया था। 

अब यदि इस तरह से कुछ प्रतिक्रिया होगी तो इसका क्या असर होगा, इसका अनुमान लगाना ज़्यादा मुश्किल नहीं है। खाड़ी के देशों में 89 लाख भारतीय हैं। यदि इनमें सभी लोग प्रभावित न भी हों तो जिस डर के साये में वे रहेंगे वह भी अच्छी स्थिति नहीं होगी! खाड़ी के देशों के साथ भारत का व्यापार भी अच्छा खासा है। तो क्या मोदी सरकार को इसका अहसास हो गया है इसलिए नफ़रत फैलाने वाले बीजेपी के दो नेताओं पर कार्रवाई की गई है?

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें