loader
फाइल फोटो साभार, अलजजीरा

इजरायली सेना ने सफेद फास्फोरस हथियारों का गाजा में इस्तेमाल किया हैः ह्यूमन राइट्स वॉच  

मानवाधिकार के क्षेत्र में काम करने वाली संस्था ह्यूमन राइट्स वॉच (एचआरडब्ल्यू) ने दावा किया है कि इजरायली सेना ने हाल ही में लेबनान और गाजा में सफेद फास्फोरस हथियारों का इस्तेमाल किया है। 
अलजजीरा की एक रिपोर्ट के मुताबिक एचआरडब्ल्यू ने गुरुवार की देर रात कहा है कि उसने लोगों से की गई बातचीत और वीडियो को देख कर इज़राइल द्वारा सफेद फास्फोरस हथियारों के उपयोग की पुष्टि की है। इससे संबंधित वीडियो में दिखाया गया है कि रासायनिक पदार्थ को इज़राइल-लेबनान सीमा पर दो स्थानों और गाजा सिटी बंदरगाह पर दागा गया था। 
एचआरडब्ल्यू में मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका के निदेशक लामा फकीह ने अपने एक बयान में कहा है कि आबादी वाले शहरी इलाकों में हवाई विस्फोट के दौरान सफेद फॉस्फोरस का अवैध रूप से अंधाधुंध उपयोग जा रहा है। यह घरों को जला सकता है और नागरिकों को भारी नुकसान पहुंचा सकता है। 
अलजजीरा की रिपोर्ट कहती है कि इन आरोपों पर टिप्पणी के लिए पूछे जाने पर, इज़राइल की सेना ने शुक्रवार को कहा कि उसे "फिलहाल गाजा में सफेद फास्फोरस युक्त हथियारों के इस्तेमाल की जानकारी नहीं है। इसने लेबनान में भी इसके इस्तेमाल के आरोपों पर कोई टिप्पणी नहीं की है।  

जाने, क्या है सफेद फास्फोरस ?

सफेद फास्फोरस एक मोम जैसा, जहरीला पदार्थ है जो 800 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान पर जलता है जो कि किसी धातु को पिघलाने के लिए पर्याप्त है। 

यह बेहद ज्वलनशील होता है। इसकी मदद से किसी इलाके में आग लगाई जा सकती है। व्यापक क्षेत्रों में तेजी से फैलने वाली आग और घने धुएं को पैदा करने की इसकी क्षमता ने इसे सेनाओं के लिए पसंदीदा जहरीला हथियार बना दिया है। इसका धुआं लगभग सात मिनट तक रहता है। यह अक्सर रंगहीन, सफेद या पीला होता है और इसमें लहसुन जैसी गंध होती है।

सफेद फॉस्फोरस से लगी आग को बुझाना बेहद मुश्किल होता है, यह तब तक भड़कती रहती है जब तक कि फॉस्फोरस पूरी तरह से जल न जाए या जब तक यह ऑक्सीजन के संपर्क में न आ जाए। इसे तोपखाने के गोले, बम, रॉकेट या ग्रेनेड के जरिए भी तैनात किया जा सकता है।

ह्यूमन राइट्स वॉच के मीना कम्युनिकेशंस के निदेशक अहमद बेनकेम्सी ने अल जज़ीरा को बताया, है कि एयरबर्स्टिंग व्हाइट फॉस्फोरस पदार्थ को विस्फोट की ऊंचाई के आधार पर एक विस्तृत क्षेत्र में फैलाता है, और यह स्थानीय ज़मीनी विस्फोट की तुलना में अधिक नागरिकों और बुनियादी ढांचे को प्रभावित करता है। 

सफेद फास्फोरस मनुष्यों के लिए कितना हानिकारक होता है?  

बेहद ज्वलनशील होने के कारण सफेद फास्फोरस त्वचा से लेकर हड्डी तक को जला सकता है। इसे  शरीर द्वारा अवशोषित भी किया जा सकता है, जिससे यकृत, गुर्दे और हृदय सहित कई अंगों में शिथिलता आ सकती है। 

मैक्सिलोफेशियल के प्रोफेसर रोमन होसेन खोनसारी ने कहा है कि, जलने का दोहरा प्रभाव होता है। पहला तो गंभीर जलने से हुआ प्रभाव काफी घातक होता है। अगर इससे प्रभावित लोग बच भी जाते हैं तो बाद में कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं आती रहती हैं जिसमें हार्ट फेल्योर तक शामिल है। 
आर्मेनिया और अजरबैजान के बीच हुए युद्ध के दौरान येरेवन में काम करने वाले खोनसारी ने कहा कि अगर डॉक्टरों द्वारा जलने की पहचान सफेद फास्फोरस के कारण नहीं की जाती है तो यह मरीज के लिए बेहद नुकसानदायक हो सकता है। इसके पीड़ितों में अंगों की विफलता का जोखिम काफी अधिक रहता है। 

खोनसारी ने यह भी बताया कि फॉस्फोरस का जलना त्वचा को छेदता रहता है, यह हड्डी तक पहुंचता रहता है। सफेद फास्फोरस, कपड़ों जैसी कई सतहों पर चिपक सकता है और दोबारा त्वचा के संपर्क में आते ही फिर से सक्रिय हो सकता है। 

यदि यह सांस के द्वारा अंदर ले लिया जाए तो यह घातक भी हो सकता है और इसका धुंआ आंखों में गंभीर रूप से जलन पैदा कर सकता है और उन्हें प्रकाश के प्रति संवेदनशील बना सकता है।
ताजा ख़बरें

    क्या सफेद फास्फोरस प्रतिबंधित है?  

    अलजजीरा की रिपोर्ट में कहा गया है कि  सफेद फ़ॉस्फ़ोरस को अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों द्वारा प्रतिबंधित नहीं किया गया है क्योंकि इसे "आग लगाने वाले हथियार" के रूप में नहीं गिना जाता है। इसके बजाय, इसे बहुउद्देशीय युद्ध सामग्री माना जाता है। 

    कुछ पारंपरिक हथियारों पर  लागू होने वाला 1980 के कन्वेंशन का प्रोटोकॉल III केवल नागरिक आबादी पर हमला करने के लिए आग लगाने या अन्य पदार्थों के उपयोग पर रोक लगाता है। 

    सफेद फास्फोरस के कारण होने वाली जलन या चोट को आकस्मिक प्रभाव माना जाता है, जिससे सेनाओं को यह तर्क देने की अनुमति मिलती है कि इसका उपयोग केवल स्मोकस्क्रीन, संकेत या लक्ष्य को रोशन करने के लिए किया जाता है। 

    हालांकि अमेरिका और इज़राइल का दावा है कि सफेद फॉस्फोरस का उनका उपयोग अंतरराष्ट्रीय नियमों के अनुरूप है। 
    देश से और खबरें

    क्या इजराइल ने गाजा में सफेद फास्फोरस का इस्तेमाल किया है? 

    एचआरडब्ल्यू के उपयोग के नवीनतम दावे के अलावा, 2009 की एचआरडब्ल्यू रिपोर्ट में पाया गया कि इज़राइल ने गाजा में 27 दिसंबर, 2008 से 18 जनवरी, 2009 तक चले अपने 22-दिवसीय "ऑपरेशन कास्ट लीड" के दौरान बड़े पैमाने पर सफेद फास्फोरस हथियारों का इस्तेमाल किया था। 

    2009 में, सैन्य प्रवक्ताओं ने पहले कहा कि इसका उपयोग लक्ष्यों को चिह्नित करने के लिए किया जा रहा था, लेकिन बाद में इस बात से इनकार कर दिया कि सफेद फास्फोरस का उपयोग किया जा रहा था।

    इसके बाद के हफ्तों में, इजरायली अधिकारियों ने सफेद फास्फोरस के उपयोग की जांच का आदेश दिया, लेकिन कहा था कि यह अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप था।

    2009 एचआरडब्ल्यू रिपोर्ट के अनुसार, इजरायली सेना ने आबादी वाले क्षेत्रों में हवा में बार-बार सफेद फॉस्फोरस हथियारों का विस्फोट किया, जिससे नागरिक मारे गए और घायल हुए, और एक स्कूल, एक बाजार, एक मानवीय सहायता गोदाम और एक अस्पताल सहित नागरिक संरचनाओं को नुकसान पहुंचा।

    इसमें कहा गया है कि सेनाओं के पास एक गैर-घातक विकल्प उपलब्ध था इसके बावजूद उन्होंने सफेद फॉस्फोरस एयरबर्स्ट का इस्तेमाल किया। इसका इस्तेमाल एक आग लगाने वाले के रूप में किया गया था। 
    सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

    गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

    नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
    सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
    1. सदस्यता-पत्र
    2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
    3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
    क़मर वहीद नक़वी
    सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

    अपनी राय बतायें

    देश से और खबरें

    ताज़ा ख़बरें

    सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें