loader

मणिपुर हिंसा की जांच न्यायिक आयोग करेगाः अमित शाह

मणिपुर में हाल के दिनों में हुई हिंसा की जांच के लिए केंद्र सरकार एक न्यायिक आयोग का गठन करेगी। हाईकोर्ट के रिटायर्ड चीफ जस्टिस स्तर के रिटायर्ड जज से इस हिंसा की जांच करवाई जाएगी। इसकी जानकारी गुरुवार को मणिपुर में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी। 

मणिपुर में हाल की स्थिति की जानकारी देने के लिए आयोजित इस प्रेस कांफ्रेंस में उन्होंने कहा कि भारत सरकार मणिपुर की गवर्नर की अध्यक्षता में एक शांति समिति का गठन करेगी। जिसमें सभी का समावेश होगा। इसमें उद्योगपति, खिलाड़ी, विभिन्न राजनैतिक दलों और सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। 

उन्होंने कहा कि 29 अप्रैल को मणिपुर हाईकोर्ट के एक फैसले के कारण राज्य में दो ग्रुप के बीच हिंसा की शुरुआत हुई थी। अब स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है। 

ताजा ख़बरें

गृहमंत्री ने कहा कि मैंने तीन दिन अस्थायी राहत कैंपों का दौरा किया है। विभिन्न संगठनों के साथ बैठक और बातचीत की है। 

मणिपुर में सुरक्षा के लिए विभिन्न एजेंसियां कामकाज कर रही हैं, इनके बीच बेहतर समन्वय के लिए सीआरपीएफ के रिटायर्ड डीजी कुलदीप सिंह कि अध्यक्षता में इंटर एजेंसी यूनिफाइड कमांड की व्यवस्था आज से ही लागू होगी।

सीबीआई भी करेगी जांच

उन्होंने कहा कि जितने भी केस रजिस्टर्ड किए गए हैं उनमें से छह केस की जांच सीबीआई का विशेष दल करेगा। जो भारत सरकार के तत्वावधान में किया जायेगा। किसी भी पक्षपात और भेदभाव के बगैर हिंसा के मूल तक जाकर आने वाले समय में कभी हिंसा नहीं हो इसके लिए निष्पक्ष जांच और दोषियों को दंडित करने की कार्रवाई की जायेगी। 

मृतकों के परिजनों को मिलेंगे दस लाख रुपएः प्रेस कॉन्फ्रेंस में गृहमंत्री ने कहा कि इस हिंसा के पीड़ितों के लिए एक रिलिफ पैकेज भी बनाया गया है, जिन लोगों की भी जान गई है उन सभी को पांच लाख रुपए मणिपुर सरकार और पांच लाख रुपए भारत सरकार की ओर से कुल दस लाख रुपए की राशि उनके परिजनों के बैंक खाते में दी जायेगी। जो घायल हुए हैं , जिनकी संपत्ति का नुक़सान हुआ है उनके लिए भी एक राहत एवं पुनर्वास पैकेज तय किया गया है जिसकी घोषणा शुक्रवार को भारत सरकार का गृह मंत्रालय करेगा।

मणिपुर के लोगों के लिए 30 हजार टन अतिरिक्त चावल भेजा है। गैस , पेट्रोल, दवाईयों और सब्जियों की आपूर्ति की भी आपूर्ति की व्यवस्था कर दी गई है। आवाजाही में अभी दिक्कत है। लेकिन इसे जल्द से जल्द ठीक कर लिया जायेगा। रेल से भारत के अन्य इलाकों से जरूरी सामानों की आपूर्ति चार-पांच दिनों में शुरू हो जायेगी। 

देश से और खबरें

हथियार मिला तो होगी कार्रवाई

गृहमंत्री ने कहा कि समझौते की शर्तों का कठोरता से पालन होगा। जिनके पास हथियार है वे पुलिस के पास सरेंडर कर दें। कल से पुलिस कांबिंग ऑपरेशन करेगी, इसके बाद जिसके पास हथियार मिलेंगे उन पर कठोर न्यायिक धारा लगाई जायेगी। उन्होंने सभी संगठनों से शांति बनाए रखने की अपील की है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें