loader
पूर्णनाथरायसा मंदिर, त्रिपुनिथूर (केरल) जहां भक्तों को 12 ब्राह्मणों के पैर धोने पड़ते हैं

केरल के मंदिर में 12 ब्राह्मणों के पैर धोने की प्रथा का हाईकोर्ट ने लिया संज्ञान

केरल हाईकोर्ट ने मंगलवार को एक खबर पर स्वत: संज्ञान लेते हुए कार्यवाही शुरू की, जिसमें कहा गया है कि कोचीन देवस्वम बोर्ड के प्रबंधन के तहत पूर्णनाथरायसा मंदिर, त्रिपुनिथूर में 'पंथरंडु नमस्कारम' के हिस्से के रूप में, भक्तों को 12 ब्राह्मणों के पैर धोने पड़ते हैं। यह काम यहां आने वाले भक्तों को अपने पापों के प्रायश्चित के रूप में करना पड़ता है।
जस्टिस अनिल के. नरेंद्रन और जस्टिस पी.जी. अजित कुमार की खंडपीठ ने बोर्ड को नोटिस जारी कर दिया है।
ताजा ख़बरें
इस मामले में कोचीन देवस्वम बोर्ड के स्थायी वकील ने कहा, "भक्तों को ब्राह्मणों के पैर धोने के लिए नहीं कहा जाता है, जैसा कि समाचार रिपोर्ट में कहा गया है। यह एक 'तंत्र' है, जो 'पंथरंदु नमस्कारम' के तहत मंदिर के 12 पुजारियों के पैर धोने पड़ते हैं।" कोचीन देवस्वम बोर्ड के स्थायी वकील ने इस पर एक हलफनामा दाखिल करने के लिए दो सप्ताह का समय मांगा। अदालत ने इसे मंजूर कर लिया।कोर्ट इस मामले पर 25 फरवरी को फिर से विचार करेगी। 'केरल कौमुदी' नामक अखबार ने 4 फरवरी, 2022 को इस संबंध में एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी। अदालत ने उसे संदर्भित करते हुए इस मामले का स्वतः संज्ञान लिया।

देवस्वम मंत्री के. राधाकृष्णन ने कोचीन देवस्वम बोर्ड (सीडीबी) के अध्यक्ष वी नंदकुमार से पूर्णनाथरायसा मंदिर, त्रिपुनिथूर में पैर धोने की रस्म पर रिपोर्ट मांगी है।
मंत्री के दफ्तर से जारी सूचना में कहा गया है, “मंत्री ने सीडीबी अध्यक्ष वी नंदकुमार से संपर्क किया और केरल के प्रगतिशील समाज को शर्मसार करने वाले आदिम अनुष्ठानों को समाप्त करने का निर्देश दिया। अन्य देवस्वम बोर्डों में भी आदिम रीति-रिवाजों और प्रथाओं को समाप्त करने के लिए कदम उठाए जाएंगे।” 
देश से और खबरें
विवाद पर प्रतिक्रिया देते हुए नंदकुमार ने कहा कि उन्होंने पूर्णनाथरायसा मंदिर,त्रिपुनिथूर के कार्यकारी अधिकारी से रिपोर्ट मांगी है। हालांकि, हिंदू एक्य वेदी ने कहा कि यह आचार्य सभा के लिए है जिसमें तंत्रियों सहित अनुष्ठानों पर निर्णय लेना है और देवस्वम बोर्ड केवल प्रशासनिक निकाय हैं। केरल के सभी मंदिरों में “काल काज़ुकिचूतु एक अनुष्ठान के हिस्से के रूप में आयोजित किया जाता है। उसमें ब्राह्मण पुजारियों के पैर धोए जाते हैं, भक्त इसे बुरा नहीं मानते। हिंदू आध्यात्मिक ज्ञान वाले व्यक्ति को ब्राह्मण मानते हैं और समुदाय के सैकड़ों ब्राह्मण पुजारी हैं।

Kerala High Court takes cognizance of the practice of washing feet of 12 Brahmins in temple - Satya Hindi
मध्य प्रदेश में वर्षों पहले आदिवासी महिलाओं ने संघ प्रमुख मोहन भागवत और अन्य लोगों के पैर धोए थे (फाइल फोटो)
केरल के मंदिर में 12 ब्राह्मणों के पैर धोने की घटना सामने आने के बाद सोशल मीडिया पर वर्षों पुरानी एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें मध्य प्रदेश में कुछ आदिवासी महिलाएं आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत और अन्य लोगों के पैर धो रही हैं। मीडिया रपटों के मुताबिक मध्य प्रदेश में जब उमा भारती मुख्यमंत्री थीं तो उस समय इस कार्यक्रम का आयोजन हुआ था। देश में कहीं पर भी ब्राह्मणों को लेकर जब भी कोई खबर आती है तो यह फोटो हर बार वायरल हो जाती है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें