loader
महम चौबीसी में रविवार को पहलवान साक्षी मलिक खाप पंचायत को संबोधित करती हुई।

खुला चैलेंजः नए संसद भवन पर 28 को पीएम मोदी और महिलाएं आमने-सामने 

Khap Panchayat in Meham and jantar mantar for women wrestlers - Satya Hindi
महम चौबीसी में रविवार को आयोजित खाप पंचायत का नजारा
महिला पहलवानों के समर्थन में आज रविवार को रोहतक के महम चौबीसी में खाप पंचायतों ने केंद्र सरकार के खिलाफ गुस्से का इजहार करते हुए आरपार की लड़ाई का ऐलान किया। खाप पंचायत में आज रविवार शाम को फैसला लिया गया कि चूंकि सरकार ने आरोपी भाजपा सांसद ब्रजभूषण शरण सिंह को गिरफ्तार करने की मांग स्वीकार नहीं की है, इसलिए 28 मई को अब नए संसद भवन पर सर्वखाप महिला पंचायत होगी। यहां यह बताना जरूरी है कि 28 मई को ही पीएम मोदी नए संसद भवन का उद्घाटन करने वाले हैं। ऐसे में सुरक्षा के मद्देनजर इस तरह का कोई आयोजन नहीं हो सकता है। महिलाओं को नहीं आने देने पर टकराव हर हालत में होगा। खाप पंचायत में कहा कि अगर 28 मई को महिला पंचायत रोकी गई तो हरियाणा के तमाम इलाकों से लोग दिल्ली के लिए कूच करेंगे। इससे पहले खाप पंचायतों ने 23 मई को कैंडल मार्च निकालने का आह्वान किया है। 

खाप और किसान नेताओं ने कहा था कि अगर 21 मई तक केंद्र सरकार ने भारतीय कुश्ती महासंघ अध्यक्ष और भाजपा सांसद ब्रजभूषण शरण सिंह पर कार्रवाई नहीं की तो 21 मई को खाप पंचायत अपना फैसला सुनाएगी। खाप पंचायतों ने कहा कि वो अब केंद्र सरकार के खिलाफ अपनी बेटियों के लिए आर-पार की लड़ाई लड़ेंगे। ये लड़ाई हरियाणा, राजस्थान और पश्चिमी यूपी में लड़ी जाएगी। महम के चबूतरे पर आज रविवार को पहलवान साक्षी मलिक को भी देखा गया। 
हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान से खाप प्रतिनिधि रविवार को महत्वपूर्ण पंचायत के लिए महम के ऐतिहासिक चौबीसी चबूतरे पर एकत्र हुए। चौबीसी सर्व खाप पंचायत के प्रमुख मेहर सिंह नंबरदार द्वारा बुलाई गई पंचायत में लगभग 1500 नेता शामिल हुए। बैठक के दौरान गठित समिति, जिसमें खाप के कम से कम 31 चयनित प्रतिनिधि शामिल थे, निर्णय लेने का अधिकार सभी के लिए बाध्यकारी होगा। भारतीय कुश्ती महासंघ और उसका विरोध करने वाले पहलवानों के बीच टकराव बढ़ता जा रहा है।

ताजा ख़बरें
खाप पंचायतों का दूसरा मोर्चा जंतर मंतर पर भी खुला हुआ है। अखिल भारतीय पूनिया महापंचायत राजस्थान के प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि जंतर मंतर पर बैठे पहलवानों को लेकर आज (रविवार, 21 मई) फैसला लिया जाना है। उन्होंने कहा कि पहलवान जंतर-मंतर पर बैठे हैं लेकिन मोदी सरकार ने एक शब्द नहीं बोला है।
पूनिया महापंचायत के प्रवक्ता अजय बागी ने कहा कि ये "सफेद पगड़ी" हैं। हमें इस खाप पर सदियों से भरोसा है। जो भी फैसला होगा वो देश हित में होगा। 15 साल की तपस्या होती है, पहलवान बनाने के लिए खाने-पीने से हाथ धोना पड़ता है।
बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक और विनेश फोगट जैसे प्रसिद्ध पहलवान 23 अप्रैल से दिल्ली के जंतर मंतर पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। सात महिला पहलवानों ने कुश्ती महासंघ प्रमुख बृज भूषण शरण सिंह पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए गिरफ्तारी की मांग की है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें