loader

मणिपुरः भाजपा का दफ्तर जलाया, अमित शाह ने मुख्यमंत्री से बात की

मणिपुर में भाजपा के एक मंडल कार्यालय को बुधवार को गुस्साई भीड़ ने आग लगा दी। थौबल जिले में स्थित कार्यालय को छात्र प्रदर्शनकारियों के एक बड़े समूह ने निशाना बनाया, जिन्होंने राज्य में दो छात्रों की हत्या पर अपना रोष गुस्सा जताया था। मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने कहा- केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हत्यारों को कड़ी से कड़ी सजा दिलाने का भरोसा दिया है।
प्रदर्शनकारियों ने टायर जलाकर,  लकड़ी के लट्ठों और बिजली के खंभों का इस्तेमाल करके भारत-म्यांमार हाईवे को बंद करने की कोशिश की। हालात तब बिगड़ गए जब सुरक्षा बलों ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले और गोलियां चलाईं। प्रदर्शनकारियों ने जवाब में गुलेल और पत्थर बरसाए।

ताजा ख़बरें
मणिपुर में भाजपा दफ्तर जलाने का यह पहला मामला नहीं है। इससे पहले जून में राज्य में बढ़ते जातीय तनाव के बीच उपद्रवियों ने तीन भाजपा कार्यालयों में तोड़फोड़ की थी।
मणिपुर में दो छात्रों की हत्या का मामला सामने आने के बाद हिंसक वारदात बढ़ती जा रही हैं। बिष्णुपुर समेत विभिन्न जिलों में छात्रों के प्रदर्शन जारी हैं। 6 जुलाई से लापता दो छात्रों की हत्या का विरोध कर रहे आरएएफ कर्मियों और स्थानीय लोगों के बीच मंगलवार रात झड़प हुई, जिसके बाद कानून लागू करने वालों को आंदोलनकारियों पर आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े और रबर की गोलियां चलानी पड़ीं और उन पर लाठीचार्ज करना पड़ा, जिसमें 45 छात्र घायल हो गए।
इंफाल में लगातार बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन जारी रहने के दौरान सैकड़ों छात्रों ने बुधवार को मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह के आवास की ओर मार्च किया। हालांकि, राज्य पुलिस और रैपिड एक्शन फोर्स सहित सुरक्षा बलों ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले और धुआं बम का इस्तेमाल किया। 
मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने शांति की अपील की है। मुख्यमंत्री ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के हवाले से कहा कि उन्होंने भरोसा दिया है कि अपराधियों को गिरफ्तार किया जाएगा और दंडित किया जाएगा। एन बीरेन सिंह ने कहा कि केंद्र और राज्य दोनों सरकारें मामले को बेहद गंभीरता से ले रही हैं। उन्होंने खुलासा किया कि गृह मंत्री अमित शाह ने उन्हें व्यक्तिगत रूप से फोन किया था और आश्वासन दिया था कि केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) मामले की गहन जांच करेगी।
गृह मंत्री के साथ अपनी बातचीत के बारे में बताते हुए एन बीरेन सिंह ने कहा कि शाह ने उनसे कहा कि इस मामले को बहुत गंभीरता से निपटाया जाना चाहिए और जिम्मेदार लोगों पर देश के कानून के अनुसार मामला दर्ज किया जाना चाहिए। गृह मंत्री ने आश्वासन दिया कि "किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा।"

कानून व्यवस्था संभालने में नाकाम मुख्यमंत्री ने पूरे राज्य को "अशांत क्षेत्र" घोषित कर दिया है। राज्य सरकार की अधिसूचना के अनुसार, 19 विशिष्ट पुलिस थाना क्षेत्रों को छोड़कर पूरे राज्य को सशस्त्र बल विशेष अधिकार अधिनियम (एएफएसपीए) के तहत "अशांत क्षेत्र" घोषित किया गया था।
देश से और खबरें

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि पूर्वोत्तर राज्य को "युद्ध का मैदान" बना दिया गया है। खड़गे ने ट्विटर (एक्स) पर लिखा था-  “147 दिनों से मणिपुर के लोग पीड़ित हैं, लेकिन पीएम मोदी के पास राज्य का दौरा करने का समय नहीं है।…इस हिंसा में छात्रों को निशाना बनाए जाने की भयावह तस्वीरों ने एक बार फिर पूरे देश को झकझोर दिया है। अब यह स्पष्ट है कि इस संघर्ष में महिलाओं और बच्चों के खिलाफ हिंसा को हथियार बनाया गया है।” हिंसा के लिए भाजपा  को दोषी ठहराते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह को "नाकारा" कहा और पीएम मोदी से उन्हें बर्खास्त करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, "किसी भी आगे की अशांत को नियंत्रित करने के लिए यह पहला कदम होगा।"

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें