loader
मणिपुर के गांवों में फिर हमले शुरू हो गए हैं।

मणिपुर में हिंसा का नया दौर, 15 घरों को जलाया, 24 घंटों में 8 लोग मारे गए

मणिपुर में हिंसा का नया दौर फिर से शुरू हो गया है। अधिकारियों ने रविवार को बताया कि इंफाल पश्चिम जिले में पंद्रह घरों में आग लगा दी गई, जहां ताजा हिंसा भड़क गई है। यह घटना शनिवार शाम लैंगोल खेल गांव में हुई जब भीड़ ने जमकर उत्पात मचाया। पिछले 24 घंटों में अभी तक 8 लोग मारे जा चुके हैं।

उन्होंने बताया कि भीड़ को तितर-बितर करने और स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए सुरक्षाकर्मियों ने कई राउंड आंसू गैस के गोले दागे। हिंसा के दौरान 45 वर्षीय व्यक्ति को गोली मार दी गई। अधिकारियों ने कहा कि उसकी बायीं जांघ पर गोली लगने के बाद उसे क्षेत्रीय आयुर्विज्ञान संस्थान (रिम्स) में भर्ती कराया गया है और फिलहाल वह खतरे से बाहर बताया जा रहा है।

ताजा ख़बरें
अधिकारियों ने बताया कि रविवार सुबह स्थिति में सुधार हुआ, लेकिन प्रतिबंध जारी है। अधिकारियों ने कहा कि इम्फाल पूर्वी जिले के चेकोन इलाके से भी ताजा हिंसा की सूचना मिली है, जहां शनिवार को एक बड़े व्यावसायिक प्रतिष्ठान को आग लगा दी गई। उन्होंने बताया कि आसपास के तीन घरों में भी आग लग गई, दमकलकर्मियों ने आग पर काबू पा लिया। 
27 विधानसभा क्षेत्रों की समन्वय समिति द्वारा आहूत 24 घंटे की आम हड़ताल के बीच हिंसा की घटनाएं सामने आईं, जिससे शनिवार को इंफाल घाटी में सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया।
मणिपुर में शनिवार-रविवार सबसे घातक दिनों में से एक है, क्योंकि बिष्णुपुर-चुराचांदपुर सीमा पर कई स्थानों पर दिन भर मोर्टार और ग्रेनेड हमले हुए और दोनों ओर से भारी गोलीबारी हुई।

बिष्णुपुर जिले के क्वाक्टा इलाके के एक गांव में कल तड़के हुए हमले में पिता-पुत्र सहित तीन निहत्थे ग्रामीण मारे गए। पीड़ित राहत शिविरों में रह रहे थे, लेकिन अपने गांव की सुरक्षा के लिए शुक्रवार को वापस लौट आए थे, जब 3 मई को पहली बार हिंसा भड़की तो ग्रामीण शिविरों में भाग गए थे।  
इस घटना के बाद जल्द ही जवाबी हमले शुरू हो गए, और हथियारबंद लोगों ने कथित तौर पर क्वाक्टा के दो पड़ोसी गांवों, फौजांग और सोंगडो, जो चुराचांदपुर जिले में आते हैं, में गोलीबारी की और मोर्टार गोले और ग्रेनेड का इस्तेमाल किया, जिसमें दो लोगों की मौत हो गई और कुछ अन्य घायल हो गए।
बिष्णुपुर जिले के तेराखोंगसांगबी में एक साथ हुए हमले में एक व्यक्ति की मौत हो गई और एक पुलिस कमांडो सहित तीन अन्य लोग गोली लगने से घायल हो गए। इंफाल पूर्वी जिले के सनासाबी और थमनापोकपी गांवों में अज्ञात लोगों द्वारा गोलीबारी की भी खबरें हैं। किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। 

देश से और खबरें

सीएम के दामाद ने सुरक्षा बलों पर निशाना साधा

हत्या के विरोध में इंफाल में भी बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुए।मणिपुर के भाजपा विधायक राजकुमार इमो सिंह, जो मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह के दामाद भी हैं, ने शनिवार को केंद्रीय सुरक्षा बलों पर निशाना साधते हुए दावा किया था कि बिष्णुपुर जिले में हुए हमले में भारी सुरक्षा खामियां थीं। इस घटना में तीन लोग मारे गए और अर्धसैनिक बल के जवानों के खिलाफ उनकी "ड्यूटी में लापरवाही" के लिए कार्रवाई की मांग की गई।

मणिपुर में 3-4 मई को शुरू हुईं जातीय झड़पें पिछले तीन महीनों से जारी हैं, जिनमें 160 से अधिक लोगों की जान चली गई।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें