loader

मणिपुरः दोनों महिलाओं की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट सोमवार 31 जुलाई को मणिपुर में दो महिलाओं को नग्न घुमाने के मामले को एक अलग राज्य में स्थानांतरित करने के केंद्र के अनुरोध पर सुनवाई करेगा। उधर, दोनों महिलाओं ने केंद्र और मणिपुर सरकार के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। उनकी याचिकाओं में अनुरोध किया गया है कि सुप्रीम कोर्ट मामले पर स्वत: संज्ञान लेते हुए कार्रवाई करे और निष्पक्ष जांच का आदेश दे। पीड़ितों ने यह भी अनुरोध किया है कि उनकी पहचान सुरक्षित रखी जाए। 
लाइव लॉ के मुताबिक चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली बेंच दोनों की याचिका पर सुनवाई करेगी। सुप्रीम कोर्ट ने पिछले हफ्ते "बेहद परेशान करने वाले" वीडियो की निंदा की थी, जिसमें कहा गया था कि दृश्य "घोर संवैधानिक विफलता" दिखाते हैं। चीफ जस्टिस चंद्रचूड़ ने सरकार से मणिपुर में महिलाओं की सुरक्षा के लिए ठोस कदम उठाने और अदालत को उनकी प्रगति से अवगत कराने को कहा था।

ताजा ख़बरें
केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट से मुकदमे को राज्य से बाहर स्थानांतरित करने के लिए कहा है। सरकार ने अदालत से यह तय करने का भी अनुरोध किया कि मुकदमा छह महीने के भीतर पूरा हो जाए। दोनों महिलाओं के वीडियो की पूरे देश और विपक्षी नेताओं ने बड़े पैमाने पर निंदा की है। मणिपुर के एक आदिवासी संगठन ने आरोप लगाया है कि दो महिलाओं के साथ एक खेत में गैंगरेप किया गया। इंडिजिनस ट्राइबल लीडर्स फोरम (आईटीएलएफ) का दावा है कि यह घटना 4 मई को कांगपोकपी जिले में हुई थी, जो राज्य की राजधानी इंफाल से 35 किलोमीटर दूर है। 

हालाँकि, पुलिस का दावा है कि घटना एक अलग जिले में हुई, भले ही एफआईआर कांगपोकपी में दर्ज की गई थी। यह भयावह घटना मणिपुर में मैतेई और कुकी जनजातियों के बीच अनुसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा देने की मांग के बाद भड़की हिंसा के एक दिन बाद हुई।

सीजेआई चंद्रचूड़ ने तब कहा था, "हम वायरल वीडियो से बहुत परेशान हैं। हम अपनी गहरी चिंता व्यक्त कर रहे हैं। अब समय आ गया है कि सरकार कदम उठाए और कार्रवाई करे। ऐसी घटना अस्वीकार्य है। अगर सरकार कार्रवाई नहीं करती है, तो हम करेंगे। हमारा विचार है कि अदालत को सरकार द्वारा उठाए गए कदमों से अवगत कराया जाना चाहिए ताकि अपराधियों पर ऐसी हिंसा के लिए मामला दर्ज किया जा सके। मीडिया में जो दिखाया गया है और जो दृश्य सामने आए हैं, वे गंभीर हैं संवैधानिक उल्लंघन है।" 

सुप्रीम कोर्ट 28 जुलाई को भी मणिपुर में जातीय हिंसा से संबंधित कई याचिकाओं पर सुनवाई करने वाला था, लेकिन सीजेआई चंद्रचूड़ के बीमार पड़ने के बाद सुनवाई स्थगित कर दी गई थी।

देश से और खबरें
अभी हम लोग सिर्फ इतना जानते हैं कि इस केस में मणिपुर पुलिस ने सात लोगों को गिरफ्तार किया है। बाद में उस वीडियो बनाने वाले को भी पकड़ने का दावा किया गया लेकिन उसकी पहचान अभी तक सामने नहीं आई है। जो आरोपी नग्न परेड में शामिल थे, उनके नाम तो सामने आ गए लेकिन वीडियो बनाने वाले का नाम सामने नहीं आया है।

मणिपुर सरकार और गृह मंत्रालय दोनों ने 26 जुलाई और 27 जुलाई को मामले की सीबीआई जांच की सिफारिश की थी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें