loader

मसूद अज़हर, हाफ़िज सईद, दाऊद इब्राहिम आतंकवादी घोषित

भारत सरकार ने मसूद अज़हर, हाफ़िज सईद और दाऊद इब्राहिम को नए यूएपीए क़ानून के तहत आतंकवादी घोषित कर दिया है। मसूद अज़हर जैश-ए-मुहम्मद और हाफ़िज सईद लश्कर-ए-तैयबा आतंकवादी गुटों के सरगना हैं। ये आतंकवादी गुट पाकिस्तान में स्थित हैं और पाकिस्तानी सरकार, सेना और गुप्तचर एजेन्सी आईएसआई की मदद से चलते हैं। जैश से जुड़े कुछ लोग भारत में भी हैं। 
पुलवामा में सुरक्षा बलों के काफ़िले पर हमला इसी गुट ने करवाया था। मुंबई में 1993 में हुए आतंकवादी हमले का ज़िम्मेदार दाऊद इब्राहिम को माना जाता है। वह भारतीय मूल का है, लेकिन उसने बाद में पाकिस्तान की नागरिकता ले ली, वह पाकिस्तान में ही रहता है। इसके अलावा ज़की-उर-रहमान को भी आतंकवादी घोषित किया गया है। वह लश्कर से जुड़ा हुआ है और पाकिस्तान में रहता है। 
गृह मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति जारी कर इसकी जानकारी दी है। यूएपीए क़ानून में कहा गया है कि जो कोई व्यक्ति किसी तरह की आतंकवादी गतिविधियों में शामिल होगा, या वह किसी की मदद करेगा, आतंकवादी क्रिया कलाप की तैयारी करेगा या किसी तरह से आतंकवाद को बढ़ावा देगा, उसे 'आतंकवादी' क़रार दिया जा सकता है। 
Masoos Azhar, Hafiz Saeed, Dawood Ibrahim declared terrorists - Satya Hindi
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने पहले ही मसूद अज़हर को अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित कर रखा है। वहाँ यह कहा गया कि मसूद ने भारत के ख़िलाफ़ आतंकवादी हमले किए हैं। जैश ने भारत में 5 बड़े आतंकवादी हमले किए हैं। हाफ़िज सईद के गुट लश्कर ने भारतीय संसद पर हमला किया था। ये तीनों पहले ही आतंकवादी घोषित किए जा चुके हैं। यूएपीए के तहत आतंकवादी घोषित किया जाना तकनीकी कारणों से है। भारत सरकार इसके तहत पाकिस्तान से उनके प्रत्यवर्तन की माँग कर सकता है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें