loader

बृजभूषण पर आरोप वापस लेने वाली नाबालिग के पिता ने क्या दी सफ़ाई

बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने वाली नाबालिग पहलवान ने अपना बयान क्यों बदला? क्या उसने पहले किसी दबाव में आरोप लगाया था या फिर अब कुछ और बात हो गई? ऐसे ही उठते सवालों के बीच अब उस नाबालिग महिला पहलवान के पिता की सफ़ाई आई है। उन्होंने इन दोनों बयानों के लिए खुद पर ही ज़िम्मेदारी ली है यानी उन दोनों ही बयानों को लिए उन्होंने किसी को दोष नहीं दिया।

नाबालिग शिकायतकर्ता के पिता ने गुरुवार को कहा है कि वह निर्दोष साबित हो रहे हैं तो यह बेहतर है कि कोर्ट की बजाय अभी सच सामने आ जाए। बता दें कि कुछ दिन पहले ही नाबालिग ने अपने आरोप वापस ले लिए हैं। अब इस बयान के बाद जनवरी से चल रहे पहलवानों के विरोध प्रदर्शन ने एक नया मोड़ ले लिया है।

ताज़ा ख़बरें

रिपोर्ट के अनुसार नाबालिग के पिता ने कहा है कि पहले की शिकायत जानबूझकर की गई थी और झूठी थी। नाबालिग के पिता ने पीटीआई को दिए एक साक्षात्कार में कहा, 'चूँकि अब बातचीत शुरू हो गई है, सरकार ने पिछले साल मेरी बेटी की हार (एशियाई अंडर-17 चैंपियनशिप ट्रायल में) की निष्पक्ष जाँच का वादा किया है, इसलिए यह मेरा भी कर्तव्य है कि मैं अपनी गलती सुधारूं।'

तो सवाल है कि क्या नाबालिग के पिता ने एशियाई अंडर-17 चैंपियनशिप ट्रायल के परिणाम के लिए ऐसा किया? नाबालिग पहलवान के पिता ने अब एक मैच की ओर इशारा किया है। उन्होंने कहा है कि उस मैच में हार को लेकर उनकी बेटी ग़ुस्से में थी और उसने यौन उत्पीड़न की शिकायत की थी। एचटी ने रिपोर्ट दी है कि नाबालिग के पिता ने कहा कि एक मैच हारने का मतलब एक साल की पूरी मेहनत को खोना है। रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने आरोप लगाया कि यह मैच के रेफरी की गलती थी और चूंकि रेफरी को डब्ल्यूएफआई द्वारा नियुक्त किया गया था, इसलिए उनका गुस्सा बृजभूषण पर था।

रिपोर्ट के अनुसार, नाबालिग के पिता ने कहा कि वह विरोध करने वाले पहलवानों में शामिल हो गए क्योंकि उन्हें लगा कि उन्हें उनका समर्थन करना चाहिए और किसी ने उनसे संपर्क नहीं किया। उन्होंने यह भी कहा कि बृजभूषण ने उनकी बेटी का यौन उत्पीड़न नहीं किया। उन्होंने पहले भी एचटी को बताया था, 'गुस्से में हमने कुछ झूठे आरोप लगाए थे और मेरी बेटी को कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ा था, लेकिन एफआईआर में जिन लोगों का जिक्र है, वे सब सच नहीं थे।'
कम से कम सात महिला पहलवानों ने बीजेपी सांसद और डब्ल्यूएफ़आई अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है। छह व्यस्क महिला पहलवानों की एक एफ़आईआर है और एक नाबालिग द्वारा दर्ज कराई गई एफ़आईआर।

व्यस्क महिला पहलवानों द्वारा दर्ज कराई गई एफ़आईआर के हवाले से इंडियन एक्सप्रेस ने रिपोर्ट दी है कि यौन उत्पीड़न और दुराचार की कई घटनाओं में पेशेवर सहायता के बदले शारीरिक संबंध बनाने की मांग, छेड़छाड़, ग़लत तरीक़े से छूना और शारीरिक संपर्क शामिल हैं। आरोप लगाया गया है कि इस तरह के यौन उत्पीड़न टूर्नामेंट के दौरान, वार्म-अप और यहाँ तक ​​कि नई दिल्ली में रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया यानी डब्ल्यूएफआई के कार्यालय में भी किया गया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पेशेवर सहायता के बदले शारीरिक संबंध की मांग करने के कम से कम दो मामले; यौन उत्पीड़न की कम से कम 15 घटनाएँ हैं जिनमें ग़लत तरीक़े से छूना शामिल हैं, छेड़छाड़ जिसमें छाती पर हाथ रखना, नाभि को छूना शामिल है। इसके अलावा डराने-धमकाने के कई उदाहरण हैं जिनमें पीछा करना भी शामिल है। सुप्रीम कोर्ट की सख्ती के बाद बृजभूषण सिंह के ख़िलाफ़ 28 अप्रैल को दिल्ली में दर्ज की गईं दो एफ़आईआर में ये प्रमुख आरोप हैं। हालाँकि, बृजभूषण शरण सिंह ने बार-बार आरोपों से इनकार किया है। 

देश से और ख़बरें

इधर, छह महिला पहलवानों के मामले में सरकार से बातचीत चल रही है। दिल्ली में बुधवार को खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के आवास पर लंबी बैठक के बाद देश के कुछ शीर्ष पहलवानों ने कहा है कि वे 15 जून तक अपना विरोध प्रदर्शन बंद रखेंगे। केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने गुरुवार को कहा कि उन्होंने बुधवार को पहलवानों के साथ एक सकारात्मक बैठक की, जहां सरकार ने कहा कि मामले में चार्जशीट 15 जून तक दायर की जाएगी और भारतीय कुश्ती महासंघ का चुनाव 30 जून तक होगा। 

इससे पहले पहलवानों ने शनिवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी। इसके बाद जब कुछ पहलवान अपने काम पर लौट गए तो कई तरह के कयास लगाए गए। लेकिन पहलवानों ने यह कहते हुए उन कयासों को खारिज कर दिया कि 'सत्याग्रह के साथ साथ रेलवे में अपनी ज़िम्मेदारी को निभा रहे हैं। इंसाफ़ मिलने तक हमारी लड़ाई जारी है।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें