loader

लॉकडाउन पर नई गाइडलाइन, जानिए 20 अप्रैल से किनको कितनी छूट मिलेगी

प्रधानमंत्री मोदी ने लॉकडाउन बढ़ाने के दौरान 20 अप्रैल से ढील देने के बारे में जिस गाइडलाइन की बात की थी वह आज जारी कर दी गई। गाइडलाइन में कहा गया है कि 20 अप्रैल के बाद कृषि, आईटी, ई-कॉमर्स जैसी गतिविधियों और सामान ढोने के लिए अंतरराज्यीय परिवहन को अनुमति दी जाएगी। इसके अलावा मनरेगा से जुड़े कार्य भी शुरू होंगे। हालाँकि यह छूट तभी मिलेगी जब वह संबंधित क्षेत्र कोरोना वायरस का हॉटस्पॉट नहीं होगा। 

यह गाइडलाइन तब आई है जब प्रधानमंत्री मोदी ने एक दिन पहले ही मंगलवार को लॉकडाउन 3 मई तक बढ़ाने की घोषणा कर दी है। प्रधानमंत्री ने मंगलवार के अपने भाषण में कहा था कि 20 अप्रैल तक और ज़्यादा कड़ाई रहेगी और इसके बाद जो क्षेत्र हॉटस्पॉट नहीं होंगे वहाँ छूट दी जाएगी। इसी को लेकर आज यह गाइडलाइन जारी हुई है।

ताज़ा ख़बरें

इन क्षेत्रों को मिलेगी छूट

  • खेती-किसानी से जुड़ी गतिविधियाँ, कृषि उपकरणों की दुकानें खुलेंगी।
  • किसानों और कृषि मज़दूरों को हार्वेस्टिंग से जुड़ा काम जारी रखने की अनुमति।
  • खाद, बीज, कीटनाशकों के निर्माण और वितरण की गतिविधियाँ चालू होंगी।
  • मनरेगा के तहत काम करना, सिंचाई और जल संरक्षण के कार्यों को छूट।
  • सड़क की मरम्मत और निर्माण को छूट होगी जहाँ भीड़ नहीं हो।
  • सड़क निर्माण, सिंचाई परियोजनाओं, बिल्डिंग निर्माण को भी छूट मिलेगी।
  • शहरों में भी निर्माण कार्य सिर्फ़ उन्हीं जगहों पर होंगे जहाँ साइट पर ही मज़दूर उपलब्ध हों।
  • इमर्जेंसी होने पर चार पहिया वाहन में ड्राइवर के अलावा केवल एक व्यक्ति ही जा सकेगा। 
  • दुपहिया वाहन से चलने की स्थिति में केवल ड्राइवर ही जा सकेगा।
  • दूध के उत्पाद, दूध की सप्लाई, पॉल्ट्री फ़ार्म, चाय-कॉफ़ी से जुड़ी गतिविधियाँ।
  • एसईजेड में सोशल डिस्टेंसिंग पालन करने पर औद्योगिक काम की अनुमति होगी।
  • एसईजेड में यह छूट तभी मिलेगी जब मज़दूरों के लिए वहीं रहने की व्यवस्था हो।
  • आईटी हार्डवेयर, ज़रूरी चीजों का निर्माण और पैकेजिंग फिर से शुरू हो सकता है।
  • ई-कॉमर्स, आईटी और आईटी से जुड़ी सेवाएँ जारी रखने की अनुमति होगी।
  • सरकारी कामकाज सुचारू रूप से जारी रखने के लिए डेटा और कॉल सेंटर चलेंगे।
  • ऑनलाइन शिक्षण और दूरस्थ शिक्षा से जुड़ी सभी गतिविधियों की अनुमति होगी।
  • रेलवे की मालगाड़ियों से सामान की ढुलाई को मिली छूट बरकरार रहेगी।
  • सभी ज़रूरी सामानों की सप्लाई चेन की इजाज़त होगी।
इनको छूट तभी मिलेगी जब वह क्षेत्र कोरोना हॉटस्पॉट नहीं हो और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन किया जाए।
ताज़ा दिशानिर्देश में कहा गया है कि, 'संशोधित दिशानिर्देश अर्थव्यवस्था के उन क्षेत्रों को संचालित करने के उद्देश्य से हैं जो ग्रामीण और कृषि विकास और रोज़गार सृजन के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण हैं, जबकि उन क्षेत्रों में सख्त प्रोटोकॉल बनाए रखना है जहाँ देश में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सुरक्षा सर्वोपरि है।' कहा गया है कि इन गतिविधियों से प्रवासी श्रमिकों सहित ग्रामीण श्रमिकों के लिए रोज़गार के अवसर पैदा होंगे।
देश से और ख़बरें

ज़रूरी सेवाएँ पहले की तरह ही जारी रहेंगी। हॉस्पिटल, नर्सिंग होम, क्लीनिक, डिस्पेंसिरी, केमिस्ट शॉप, मेडिकल लैब, सेंटर खुले रहेंगे। पैथ लैब, दवाई से जुड़ी कंपनी खुली रहेंगी। बैंक, एटीएम आदि भी खुले रहेंगे। पोस्ट ऑफिस, एलपीजी, पेट्रोल-डीजल सप्लाई जारी रहेगी।

ये सेवाएँ पहले की तरह बंद रहेंगी

सभी हवाई, ट्रेन और सार्वजनिक सड़क यात्रा प्रतिबंधित होगा। सभी शिक्षण संस्थान, कोचिंग संटेर, ट्रेनिंग सेंटर 3 मई तक बंद रहेंगे। औद्योगिक और व्यावसायिक गतिविधियाँ, होटल, सिनेमा हॉल, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, थिएटर पहले की तरह ही बंद रहेंगे। सामाजिक, राजनीतिक जैसे आयोजनों, समारोहों और धार्मिक केंद्रों को खोलने की भी अनुमति नहीं होगी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें