loader

पेट्रोल-डीजल फिर हुआ महंगा, प्रति लीटर 80 पैसे की बढ़ोतरी

पेट्रोल और डीजल की कीमत बुधवार को फिर से बढ़ गई है। दोनों की कीमत में 80 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ है। पिछले 9 दिन में ईंधन की कीमतों में 8 बार बढ़ोतरी हुई है और अब तक यह प्रति लीटर 5.60 रुपए हो चुकी है।

इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल 101.01 रुपए प्रति लीटर और डीजल 92.27 रुपए प्रति लीटर हो गया है। जबकि मुंबई में पेट्रोल 115.88 रुपए प्रति लीटर और डीजल 100.10 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है। यहां पेट्रोल और डीजल की कीमत में क्रमशः 84 और 85 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। 

पेट्रोल और डीजल की बढ़ी कीमतों के अलावा कुछ दिन पहले एलपीजी सिलेंडर भी महंगा हो गया था। इसके अलावा इंडस्ट्री के लिए डीजल की कीमत में भी बढ़ोतरी हुई थी। 

ताज़ा ख़बरें

अगर इसी तरह पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ती रही तो आम आदमी पर महंगाई की और तगड़ी मार पड़ेगी। आम लोगों के बीच यह सवाल भी पूछा जा रहा है कि आखिर पेट्रोल डीजल की कीमतें बढ़ना कब बंद होगा और केंद्र व राज्य सरकारें उन्हें कब राहत देंगी। 

पेट्रोल डीजल के महंगा होने के कारण पहले से ही महंगाई की मार झेल रहे आम आदमी के लिए मुसीबतें और ज्यादा बढ़ गई हैं। 

देश से और खबरें

सड़क पर उतरेगी कांग्रेस  

पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों के खिलाफ संसद में भी आवाज उठी है और कांग्रेस ने कहा है कि वह देशभर में 31 मार्च से विरोध प्रदर्शन करेगी। इस दौरान पार्टी देश भर में रैलियां और मार्च आयोजित करेगी।

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के कारण माना जा रहा है कि पेट्रोल और डीजल की कीमतें अभी और बढ़ सकती हैं क्योंकि इस वजह से कच्चे तेल की कीमतों में इजाफा हुआ है। 

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के चलते बीते कई महीनों से पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर बने हुए थे लेकिन अब लगातार इनकी कीमतें बढ़ रही हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें